जापान की टू व्हीलर निर्माता यामाहा ने लंबे इंतजार को खत्म करते हुए अपनी दो पॉपुलर बाइकों यामाहा एमटी 03 (Yamaha MT 03) और यामाहा आर3 (Yamaha R3) को आखिरकार भारत में लॉन्च कर दिया है, जिनकी एक्स-शोरूम कीमत क्रमशः 4.59 लाख रुपये और 4.64 लाख रुपये है। यामाहा आर3 पहले भारत में बेची गई थी, जबकि एमटी-03 को पहली बार भारतीय बाजार में उतारा गया है।
दोनों मोटरसाइकिल, यामाहा MT-03 और YZF-R3 एक ही हीरे-प्रकार के ट्यूबलर फ्रेम पर आधारित हैं, जबकि बॉडीवर्क उन्हें अलग करता है। MT-03 में न्यूनतम बॉडीवर्क और एक सीधी स्थिति होती है, जबकि R3 में पूर्ण फेयरिंग, क्लिप-ऑन बार और टक-डाउन राइडिंग स्थिति होती है, लेकिन एक परफेक्ट स्पोर्टबाइक जितनी आक्रामक नहीं होती है।
स्ट्रीट नेकेड MT-03 और फुली-फेयर्ड YZF-R3 को पावर देने के लिए कंपनी ने एक ही इंजन लगाया है। यह 321cc का सिंगल सिलेंडर लिक्विड-कूल्ड पैरेलल-ट्विन इंजन है, जो 41 बीएचपी की पावर और 29.5 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ छह-स्पीड गियरबॉक्स को जोड़ा गया है। KTM 390 Duke और RC390 के विपरीत, यामाहा सिबलिंग्स को क्विकशिफ्टर नहीं मिलता है, यह बात अजीब है क्योंकि यामाहा ने इस फीचर को एंट्री-लेवल R15 में दिया है।
दोनों मोटरसाइकिलों में नॉन एडजस्टेबल यूएसडी फोर्क्स, रियर में मोनोशॉक, 17 इंच के व्हील्स, डुअल चैनल एबीएस के साथ दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक, एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल के अलावा कई फीचर्स को दिया गया है। यामाहा सिबलिंग्स को कॉर्नरिंग एबीएस या ट्रैक्शन कंट्रोल जैसी इलेक्ट्रॉनिक असिस्टेंस नहीं मिलता है।
भारत में दोनों मोटरसाइकिलों के लिए मुकाबला काफी कड़ा है, क्योंकि अपने अपने सेगमेंट में MT-03 का मुकाबला केटीएम 390 ड्यूक, ट्रायम्फ स्पीड 400, टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 और बीएमडब्ल्यू जी 310 आर के साथ होता है, जबकि आर 3 का मुकाबला केटीएम आरसी 390, टीवीएस अपाचे 310 आरआर, बीएमडब्लू जी 310 आरआर, नव-लॉन्च अप्रिलिया आरएस457 के साथ होता है।