पांच दरवाजे वाली महिंद्रा थार अभी तक भारतीय मार्केट के लिए एक बहुप्रतीक्षित व्हीकल के जिसके लॉन्च होने का इंतजार किया जा रहा है। हाल ही में इस ऑफ रोड एसयूवी के टेस्टिंग म्यूल को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। मौजूदा तीन दरवाजों वाली थार तमाम ऑफ रोडिंग क्षमताओं के बाद भी एक व्यावहारिक पारिवारिक व्हीकल के रूप में फिट नहीं बैठती। जिसे देखते हुए कंपनी अपकमिंग महिंद्रा थार 5 डोर को किसी नए नाम के साथ पेश कर सकती है, जिसकी डिटेल आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है।
घरेलू वाहन निर्माता ने प्रिफिक्स ‘थार’ के साथ कई ट्रेडमार्क आवेदन दायर किए हैं, जिसका उपयोग आगामी 5-दरवाजे थार के लिए किया जाएगा। उनमें से सबसे प्रमुख है ‘थार अरमाडा’। पिछले कुछ महीनों से चल रही कानाफूसी से संकेत मिलता है कि महिंद्रा 5-दरवाजे थार का नाम बदलकर ‘आर्मडा’ कर सकती है।
महिंद्रा ने 1990 के दशक में 5-दरवाजे वाले लेआउट के साथ एक 4×4 एसयूवी पेश की, जिसे आर्मडा नाम दिया गया। यह बहुत संभव है कि कंपनी इस प्रतिष्ठित नेमप्लेट को फिर से जीवित कर सकती है, जिससे ऑफ-रोडिंग के प्रति उत्साही लोगों के बीच पुरानी यादों की लहर पैदा हो सकती है। जीप पर आधारित, आर्मडा का उत्पादन भारत में महिंद्रा द्वारा 1993 से 2001 तक किया गया था।
‘थार अरमाडा’ के अलावा, महिंद्रा ने छह अन्य ट्रेडमार्क आवेदन दायर किए हैं, जैसे- थार कल्ट, थार रेक्स, थार सवाना, थार रॉक्स, थार ग्लेडियस और थार सेंचुरियन। इन ट्रेडमार्क ने आगामी थार के बारे में कई अटकलें लगाई हैं। हो सकता है कि अतिरिक्त ट्रेडमार्क का उपयोग वेरिएंट के नाम के रूप में किया जा सके।
जहां तक डिजाइन की बात है, नई 5 दरवाजे वाली थार अपने 3-दरवाजे वाले मौजूदा मॉडल के समान डिजाइन प्रेजेंस को आगे बढ़ाएगी, जिसमें एक फ्लैट छत, एक मल्टी-स्लैट फ्रंट ग्रिल, गोल हेडलैंप, चंकी फ्रंट, रियर बंपर, ऊंचे खंभे, वर्टिकल टेललैंप और एक टेलगेट-माउंटेड स्पेयर व्हील के साथ एक बॉक्सी प्रोफाइल शामिल है।
5 डोर महिंद्रा थार में इंजन विकल्प अपरिवर्तित रहने की संभावना है। 5-डोर थार को दो इंजन विकल्प मिलेंगे, पहला 2.2-लीटर mHawk डीजल यूनिट और दूसरा 2.0-लीटर mStallion टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल यूनिट। पावर और टॉर्क आउटपुट 3-डोर थार से अलग हो सकते हैं क्योंकि आगामी 5-डोर थार आकार में काफी बड़ा होगा। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स शामिल होंगे।
कम-रेंज ट्रांसफर केस के साथ पार्ट टाइम 4×4 ड्राइवट्रेन को स्टैंडर्ड के रूप में पेश किया जाएगा। ब्रेक लॉकिंग डिफरेंशियल एसयूवी की ऑफरोडिंग क्षमताओं को बढ़ाएगा। सुविधाओं के संदर्भ में, यह अपने 3-दरवाजे के समान उपकरणों से सुसज्जित होने की उम्मीद है जिसमें एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मैनुअल एसी, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल आदि शामिल हैं।