यामाहा आर3 के लॉन्च की बहुत उम्मीद थी और इसकी कीमत अधिक होने की उम्मीद थी क्योंकि मोटरसाइकिल भारत में सीबीयू के रूप में बेची जाती है। हालांकि, किसी को भी 4.64 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत की उम्मीद नहीं थी। यह कीमत यह नई R3 को उसके प्राइमरी राइवल्स KTM RC 390 से कहीं अधिक ऊपर रखती है, जिसे अपडेट भी किया जाना है।
केटीएम आरसी 390 इस सेगमेंट में एकमात्र राइवल नहीं है, क्योंकि टीवीएस, बीएमडब्ल्यू, कावासाकी और अप्रिलिया के पास इस सेगमेंट में मोटरसाइकिल हैं, जो यामाहा के लिए स्टैंडर्ड बढ़ाती हैं। यहां जान लीजिए कि नई यामाहा YZF-R3 कीमत और उनके द्वारा पेश की जाने वाली पेशकश के मामले में अपने राइवल्स से कैसे तुलना करती है।
यामाहा R3 एक 321cc, पैरेलल-ट्विन, लिक्विड-कूल्ड इंजन द्वारा संचालित है जो 41bhp की पावर और 30Nm का टॉर्क पैदा करता है और इसके साथ छह-स्पीड गियरबॉक्स जुड़ा है। ऑफर में उपलब्ध उपकरणों में नॉन-एडजस्टेबल यूएसडी फोर्क्स, रियर में एक मोनोशॉक, 17-इंच के पहिये, एक एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, डुअल-चैनल एबीएस के साथ दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक और एलईडी लाइटिंग शामिल हैं।
KTM RC 390 एक 373cc, लिक्विड-कूल्ड सिंगल-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित है जो 43bhp और 37Nm का टॉर्क बनाता है, जो स्टैंडर्ड के रूप में क्विकशिफ्टर के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है। अन्य बिट्स में यूएसडी फोर्क्स, पीछे एक मोनोशॉक, एक टीएफटी डैश, कॉर्नरिंग एबीएस के साथ दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक, ट्रैक्शन कंट्रोल और 17-इंच के पहिये शामिल हैं।
आरसी 390 को जल्द ही अपडेट किया जाने वाला है और मोटरसाइकिल को 390 ड्यूक की तरह एडजस्टेबल सस्पेंशन मिलने की उम्मीद है, जबकि 390 ड्यूक को वर्तमान में मिलने वाला अधिक शक्तिशाली 399 सीसी इंजन भी मिलेगा।
टीवीएस अपाचे 310 आरआर और बीएमडब्ल्यू जी 310 आरआर मूल रूप से एक ही मोटरसाइकिल हैं, जो एक ही प्लेटफॉर्म पर बनाई गई हैं और इंजन और एलिमेंट्स को भी साझा करती हैं। इस जोड़ी को पावर देने वाला एक 312cc सिंगल-सिलेंडर इंजन है जो 33.5bhp बनाता है, जिसे 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। मोटरसाइकिलों में यूएसडी फोर्क्स, डुअल-चैनल एबीएस के साथ दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक, 17-इंच व्हील, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और बहुत कुछ मिलता है, जबकि टीवीएस अपने अनुकूलन विकल्पों के हिस्से के रूप में एडजस्टेबल फोर्क्स प्रदान करता है।
सब-500 सीसी सेगमेंट में, कावासाकी हर ज़रूरत के लिए एक निंजा, एक 300 ट्विन, 400 ट्विन और एक 400 सीसी इनलाइन-फोर प्रदान करता है। हालांकि, निंजा 300 यामाहा R3 का मेन राइवल है, जिसमें 296cc पैरेलल-ट्विन इंजन मिलता है जो छह-स्पीड गियरबॉक्स की मदद से 39bhp की पावर जनरेट करता है। R3 की तुलना में काफी कम कीमत पर, निंजा में टेलिस्कोपिक फोर्क्स, पीछे एक मोनोशॉक, LED लाइटिंग और ABS के साथ दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक मिलते हैं।
अप्रिलिया RS 457 इस सेगमेंट में नई एंट्री है जिसमें 47 bhp पावर वाला 457cc लिक्विड-कूल्ड पैरेलल-ट्विन इंजन द्वारा संचालित है, जो 6-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है, जो इसे मुकाबले में सबसे शक्तिशाली मोटरसाइकिल बनाता है ।आरसी 390 की तुलना में आरएस 457 में यूएसडी के समान इंस्ट्रूमेंट मिलते हैं, जिसमें ट्रैक्शन कंट्रोल और टीएफटी इंस्ट्रूमेंट कंसोल शामिल है।