भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग और भविष्य देखते हुए तमाम वाहन निर्माता इस क्षेत्र में अपने हाथ आजमाते हुए नई इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च कर रहे हैं, जिसमें से एक हुंडई मोटर्स भी है जो अपनी पॉपुलर और बेस्ट सेलिंग एसयूवी क्रेटा का फुल इलेक्ट्रिक अवतार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी के टेस्ट म्यूल्स की टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है, जहां से इसकी काफी जानकारी सामने आई है।
उम्मीद की जा रही है कि हुंडई 2024 की दूसरी छमाही में ग्लोबल लेवल पर क्रेटा ईवी को अनवील करेगी, जबकि 2025 की शुरुआत में भारत में इसकी बिक्री शुरू होने की उम्मीद है। एक नई ऑनलाइन रिपोर्ट में आगामी हुंडई क्रेटा ईवी के इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण विवरण साझा किए गए हैं।
ऑटोकार इंडिया के अनुसार, क्रेटा ईवी में 45kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक लगाए जाने की उम्मीद है। यह अपने प्राइमरी राइवल्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले से थोड़ा छोटा है। उदाहरण के लिए, MG ZS EV में 50.3kWh की बैटरी मिलती है, तो दूसरी तरफ मारुति सुजुकी eVX में दो बैटरी विकल्प पेश करने की उम्मीद है- एक एंट्री-लेवल 48kWh वेरिएंट और एक टॉप-स्पेक 60kWh यूनिट।
क्रेटा ईवी की ये रिपोर्ट इसके इलेक्ट्रिक मोटर पर भी प्रकाश डालती है। इससे पता चलता है कि क्रेटा ईवी विदेशों में बिक्री के लिए नवीनतम पीढ़ी, एंट्री-लेवल कोना इलेक्ट्रिक के साथ इलेक्ट्रिक मोटर साझा करेगी। इसका मतलब है कि यह सिंगल-मोटर सेटअप द्वारा संचालित होगा जो फ्रंट व्हील को पावर सप्लाई करेगा और 136 बीएचपी और 255 एनएम का टॉर्क देगा।
ईवीएक्स के विपरीत, क्रेटा ईवी अपने आईसीई-संचालित सिबलिंग के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की उम्मीद है। इसका मतलब यह है कि यह किआ सेल्टोस के समान आर्किटेक्चर पर आधारित होगा जिसे कुछ स्तर पर एक ऑल-इलेक्ट्रिक डेरिवेटिव भी प्राप्त हो सकता है।
(Source: Autocar India)