मर्सिडीज बेंज अपनी एएमजी लाइनअप को शार्प बनाने के लिए परफॉर्मेंस ओरिएंटेड मॉडल्स को अपने कार्ड पर एड कर रही है और इस लिस्ट में शामिल होने वाली लेटेस्ट एएमजी सीएलई 53 कूप (Mercedes AMG CLE 53 Coupe) है जिसे बंद हो चुकी ई53 की जगह रिप्लेस किया गया है। सीएलई क्लास रेंज के आधार पर, 53 कूप जर्मन मार्के लाइनअप में सी 43 एएमजी सेडान लाइनअप में टॉप पर है।
अन्य स्पोर्ट्स कूप की तरह, एएमजी सीएलई 53 कूप को लो-स्लंग, कैब-फॉरवर्ड फेसिया मिलता है। सामने की ओर, इसमें एएमजी की सिग्नेचर पैनामेरिकाना ग्रिल है जिसके किनारे इंटीग्रेटेड डीआरएल के साथ स्लीक एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट्स हैं। फ्रंट बम्पर चमकदार काले कवर के साथ अपने बड़े एयर स्प्लिटर्स के सौजन्य से फेसिया को एक आक्रामक अपील देता है। इसमें फ्रंट एंड हाउसिंग दो पावर डोम में एक लंबा हुड लगा हुआ है।
स्टीपली स्लोपिंग विंडशील्ड, उभरे हुए व्हील आर्च और पीछे की ओर लंबी ढलान वाली छत साइड प्रोफाइल के प्रमुख विजुअल आकर्षणों में से हैं। कार 19-इंच ब्लैक-आउट एएमजी अलॉय व्हील्स पर चलती है जिसमें 20-इंच इकाइयों में अपग्रेड करने का विकल्प होता है। पीछे के हिस्से को एक परिचित एएमजी लुक मिलता है जिसमें बूट लिड-माउंटेड स्पॉइलर, रैपराउंड एलईडी टेललाइट्स, और अधिक महत्वपूर्ण रूप से क्रोम-टिप क्वाड एग्जॉस्ट सेटअप और एक विशाल डिफ्यूज़र शामिल है।
अन्य उल्लेखनीय विजुअल हाइलाइट्स में एएमजी-स्पेशल डोर मिरर, ओवरऑल डोर सिल्स और एक नए डिजाइन का रियर बम्पर शामिल हैं। वैकल्पिक एएमजी ऑप्टिक्स पैकेज अतिरिक्त स्टाइलिंग परिवर्तन लाता है, जिसमें बंपर पर फ्लिक्स, एक बड़ा रियर स्पॉइलर और टेल पाइप के बीच एक सजावटी डिफ्यूज़र बोर्ड शामिल है। इसके अलावा, सीएलई 53 कूप के ट्रैक को 58 मिमी तक चौड़ा करके ट्रैक बढ़ाया गया है।
केबिन के अंदर, अंदरूनी हिस्से को आर्टिको मानव निर्मित चमड़े/माइक्रोकट काले माइक्रोफाइबर में एएमजी-विशिष्ट ग्राफिक्स और लाल ईवन टॉपस्टिचिंग के साथ जोड़ा गया है। फ्रंट हेडरेस्ट पर एएमजी क्रेस्ट के साथ उभरी हुई आगे की सीटों को नप्पा लेदर अपहोल्स्ट्री में रैप किया गया है। बेहतर सीट बोल्स्टर के साथ एएमजी परफॉर्मेंस सीटें एक विकल्प के रूप में उपलब्ध हैं।
रेड स्टिचिंग, सीटबेल्ट और कार्बन ट्रिम एएमजी को रेगुलर लाइनअप से अलग करते हैं। अन्य प्रमुख हाइलाइट्स में एएमजी-स्पेसिफिक, थ्री-स्पोक, फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, 64-कलर एम्बिएंट लाइटिंग, 12.3-इंच इंस्ट्रूमेंट कंसोल और 11.9-इंच सेंट्रल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले शामिल हैं।
हालांकि, सबसे बड़ा आकर्षण यह है कि इसके हुड के नीचे क्या है। AMG CLE 53 कूप को पावर देने वाला एक 3.0-लीटर इनलाइन 6-सिलेंडर, ट्विन-टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है जिसे 48V माइल्ड-हाइब्रिड सेटअप के साथ जोड़ा गया है। यह पावरट्रेन 443 बीएचपी और 560 एनएम का पीक टॉर्क देता है, जो एक इंटीग्रेटेड स्टार्टर-जनरेटर (आईएसजी) द्वारा सहायता प्राप्त है जो एक्सीलरेशन के तहत संक्षिप्त अवधि के लिए अतिरिक्त 23 एचपी और 204 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है।
इस इंजन के साथ जोड़ा गया एक 9-स्पीड ऑटोमेटिक मर्सिडीज के 4मैटिक ऑल-व्हील ड्राइव सेटअप के माध्यम से सभी चार पहियों को पावर सप्लाई करता है। इस इंजन के साथ ऑप्शन में पांच ड्राइव प्रोग्राम हैं- स्लिपरी, कम्फर्ट, स्पोर्ट, स्पोर्ट और इंडिविजुअल- दो ड्राइविंग मोड के अलावा: रेस और ड्रिफ्ट भी शामिल हैं।
प्रदर्शन की बात करें, तो कंपनी के अनुसार, AMG CLE 53 कूप केवल 4.2 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। इसकी टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटे तक सीमित है, हालांकि, ड्राइवर पैकेज का विकल्प चुनकर इसे 270 किमी प्रति घंटे तक बढ़ाया जा सकता है। 53 कूप को एएमजी के राइड कंट्रोल सस्पेंशन का भी लाभ मिलता है जो एक डायनामिक राइड क्वालिटी प्रदान करता है। इसे तीन मोड- कम्फर्ट, स्पोर्ट और स्पोर्ट+ में एडजस्ट किया जा सकता है।