केटीएम ने अपनी प्रमुख पेशकश 1390 सुपर ड्यूक आर (2024 KTM 1390 Super Duke R) को अनवील किया है, जिसमें डिजाइन से लेकर मैकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स तक बड़े पैमाने पर बदलाव किया गया है। आइए सीधे नई स्ट्रीट नेकेड मोटरसाइकिल पर चलते हैं और देखते हैं कि इसमें क्या नया है, क्या अपडेट किया गया है और 1290 सुपर ड्यूक से क्या लिया गया है। यहां आपको मिलेगी नई KTM 1390 सुपर ड्यूक की हर वो जानकारी जो, आपके लिए जरूरी है।
2024 KTM 1390 Super Duke R एक ट्रेलिस फ्रेम पर आधारित है, हालांकि, फ्रेम को बड़ा किया गया है और इसकी वॉल पतली है, जिससे मोटरसाइकिल का वजन कम हो गया है। चेसिस को भी सख्त बनाया गया है, विशेष रूप से कॉर्नर के आसपास, जो 1290 की तुलना में मोड़ने की क्षमता को और आगे ले जाता है। मोटरसाइकिल स्टैंडर्ड और आर ईवो मॉडल में उपलब्ध होगी, इसकी बिक्री जनवरी 2024 में शुरू की जाएगी।
डिजाइन की बात करें तो 2024 KTM 1390 Super Duke R का डिजाइन हाल ही में लॉन्च हुए 990 ड्यूक जैसा ही है। मोटरसाइकिल में डीआरएल के साथ वर्टिकली स्टैक्ड एलईडी हैडलाइट्स हैं जो बीच में खोखले हैं। मोटरसाइकिल में विंगलेट्स और बड़ा 17.5-लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है। कुल मिलाकर, नया 1390 सुपर ड्यूक हर तरह से सड़कों या रेस ट्रैक पर अवसर पर चलने के लिए तैयार ड्यूक जैसा दिखता है।
2024 KTM 1390 Super Duke R के मुख्य आकर्षण की बात करें तो, जैसा कि नाम से पता चलता है, 1390 सुपर ड्यूक में एक बड़ा इंजन मिलता है। KTM ने स्ट्रोक बढ़ा दिया है, जिससे इंजन डिस्प्लेसमेंट 1350cc हो गया है। इससे इसकी पावर में भी बढ़ोतरी हुई है, क्योंकि नया LC8 V-ट्विन 187.4bhp और 145Nm का टॉर्क बनाता है, जो स्लिप और असिस्ट क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है।
नए इंजन में वह सुविधा भी है जिसे केटीएम ‘कैम शिफ्ट’ सिस्टम कहता है, जिसे वेरिएबल वाल्व टाइमिंग के रूप में जाना जाता है। इससे इंजन को अपनी संपूर्ण रेव रेंज में बेहतर शक्ति और टॉर्क विकसित करने में मदद मिलती है। सिलेंडर हेड्स में स्थित, कैम शिफ्ट सिस्टम वाल्वों को दो अलग-अलग स्तरों पर खोलने की अनुमति देता है। परिणामस्वरूप, लेटेस्ट उत्सर्जन मानदंडों को पूरा करते हुए, इंजन पुराने 1290 ड्यूक की तुलना में 10bhp अधिक बनाता है।
2024 KTM 1390 Super Duke R में दोनों सिरों पर सेमी-एक्टिव WP सस्पेंशन, ब्रेम्बो मोनोब्लॉक कैलिपर्स के साथ दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक, सुपर स्टिकी मिशेलिन पावर जीपी टायरों में लिपटे 17 इंच के पहिये, एक टीएफटी इंस्ट्रूमेंट कंसोल और एक बिना चाबी वाली पिलियन सीट रोवल विकल्प शामिल है।
इलेक्ट्रॉनिक्स की बात करें तो सूची लंबी है। केटीएम ने 1290 के दशक के अधिकांश मॉडलों जैसे कि लीन-सेंसिटिव एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल, व्हीली कंट्रोल, स्लाइड कंट्रोल, लॉन्च कंट्रोल इत्यादि को बरकरार रखा है, हालांकि, उनमें बदलाव किया गया है।
उदाहरण के लिए, व्हीली कंट्रोल में चालू और बंद के बजाय अलग-अलग स्तर होते हैं। मोटरसाइकिल में राइडिंग मोड के साथ-साथ मोटोजीपी की राइड हाइट तकनीक भी है, जो रुकने पर रियर शॉक प्रीलोड को कम कर देती है।