इलेक्ट्रिक टू व्हीलर पर मिलने वाली FAME II सब्सिडी में हुए संशोधन ने सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माताओं को अपनी प्रोडक्ट रेंज को और ज्यादा किफायती बनाने के लिए नए प्रोडक्ट बनाने पर मजबूर कर दिया है। इसे देखते हुए ओला इलेक्ट्रिक और एथर एनर्जी अपने कम कीमत वाले अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्कट में लॉन्च कर चुकी हैं। इन दो बड़े नामों के बाद इस लिस्ट में एक नया नाम जुड़ गया है जो बजाज ऑटो का है जो अपने एकमात्र इलेक्ट्रिक स्कूटर बजाज चेतक ईवी (Bajaj Chetak EV) का अफोर्डेबल वेरिएंट लॉन्च करने पर काम कर रहा है।
हाल ही में बजाज चेतक ईवी को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। स्पॉट किया गया प्रोडक्शन मॉडल मौजूदा चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर ज्यादा किफायती एडिशन होगा, जिसकी वर्तमान कीमत एक्स-शोरूम 1.15 लाख रुपये से शुरू है। आगामी चेतक ईवी के बारे में इस स्पाई रिपोर्ट से जो जानकारी मिली है वो आप इस आर्टिकल के जरिए जान सकते हैं।
तस्वीर को देखकर, चेतक के अधिक किफायती एडिशन में मौजूदा वाहन के समान डिज़ाइन होने की उम्मीद है। फ्लोटिंग डिज़ाइन चेतक के लिए यूनिक है और स्पाई इमेज में किसी तरह का बदलाव दिखाई नहीं देता है।
हालांकि, जो बदलाव देखने को मिल सकता है वह है अलॉय व्हील के बजाय प्लास्टिक पैनलों का उपयोग, जिससे कंपनी को लागत बचाने में मदद मिल सकती है। ऑल-मेटल बॉडी कंपनी का सेल्स प्वाइंट बिंदु रही है, और बदलाव का मतलब यह हो सकता है कि बजाज स्कूटर को यूनिक बनाने वाली चीज़ से दूर जा रहा है। हालांकि, अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है, क्योंकि लॉन्च के करीब हमें और अपडेट मिलेंगे।
बजाज द्वारा दायर दस्तावेजों के अनुसार, आगामी चेतक ईवी में उसी 2.9kWh बैटरी पैक का उपयोग किया जाएगा जो एक नए हब-माउंटेड मोटर से जुड़ा होगा। चेतक का सेल्स प्वाइंट यह था कि इसकी इलेक्ट्रिक मोटर हब मोटर्स की तुलना में यूनिक और बेहतर थी, और अब कंपनी को लागत कम रखने के लिए एक और यूएसपी से दूर जाना होगा।
अपकमिंग चेतक ईवी की रेंज को लेकर कंपनी दावा करती है कि एक बार फुल चार्ज होने के बाद इस स्कूटर से 108 किलोमीटर की रेंज हासिल की जा सकती है, जबकि बजाज द्वारा दायर एक अप्रूवल डॉक्यूमेंट के अनुसार इसकी दावा की गई टॉप स्पीड 63 किमी प्रति घंटा है।
स्पाई इमेज के अनुसार, आने वाले ज्यादा किफायती चेतक में एलईडी लाइटिंग, अलॉय व्हील, फ्रंट में डिस्क ब्रेक, सिंगल-साइडेड फ्रंट सस्पेंशन और बहुत कुछ मिलेगा। यह स्पष्ट नहीं है कि क्या बजाज नए चेतक में फोन कनेक्टिविटी के साथ वही डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल बरकरार रखेगा, जैसा कि उसके राइवल्स में मिलती है।
लॉन्च होने के बाद बजाज चेतक ईवी का सीधा मुकाबला इस सेगमेंट के बड़े खिलाड़ियों एथर 450 एस, ओला एस1 एयर, टीवीएस आईक्यूब के अलावा सेगमेंट के अन्य स्कूटरों से होगा।