Hyundai Motors ने इस महीने की शुरुआत में फेसलिफ्टेड i20 लॉन्च किया था और इसके ठीक दो सप्ताह के भीतर ही कंपनी ने अपडेटेड i20 N लाइन को लॉन्च कर दिया है। पहले, दोनों मॉडलों के बीच अंतर न्यूनतम थे मगर इस लेटेस्ट अपडेट के साथ, कोरियाई ब्रांड ने दो प्रीमियम हैचबैक सिबलिंग के बीच एक क्लियर लाइनिंग को दिया है। इस आर्टिकल के जरिए आप जान सकेंगे स्टैंडर्ड i20 के फेसलिफ्ट अवतार और स्पोर्टियर i20 N लाइन के बीच सभी प्रमुख अंतरों की कंप्लीट डिटेल।
जबकि ओवरऑल डिजाइन समान रहता है, स्टैंडर्ड i20 और i20 N लाइन दोनों में उनके लेटेस्ट एडिशन में उन्हें अलग बताने के लिए ध्यान देने योग्य विजुअल डिफरेंस हैं। शुरुआत के लिए, i20 N लाइन को स्पोर्टियर ट्रीटमेंट मिलता है जैसे फ्रंट और रियर बंपर, डोर सिल्स और रेड ब्रेक कैलिपर्स पर लाल एक्सेंट। दोनों मॉडल 16 इंच के अलॉय व्हील पर चलते हैं लेकिन उनका डिज़ाइन अलग है।
फ्रंट ग्रिल और टेलगेट पर एन लाइन बैजिंग दोनों मॉडलों के बीच अंतर को और बढ़ा देती है। करीब से देखने पर आपको पता चलेगा कि फेसलिफ्टेड i20 में, हुंडई लोगो अब बोनट पर लगा हुआ है जबकि i20 N लाइन पर लोगो ग्रिल पर बना हुआ है। एक और महत्वपूर्ण अंतर i20 N लाइन के फॉग लैंप की उपस्थिति है, जबकि स्टैंडर्ड i20 में ये नहीं हैं।
दोनों मॉडलों का ओवरऑल केबिन लेआउट एन लाइन में स्पोर्टियर कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट के समान है। शुरुआत के लिए, i20 N लाइन में कंट्रास्ट रेड स्टिचिंग के साथ तीन-स्पोक स्टीयरिंग व्हील मिलता है, जबकि स्टैंडर्ड i20 में एक फ्लैट-बॉटम यूनिट मिलती है, हालांकि दोनों स्टीयरिंग व्हील पर कंट्रोल बटन समान हैं।
एन लाइन की ऑल-ब्लैक थीम के विपरीत, मानक i20 को डुअल-टोन ब्लैक/ग्रे इंटीरियर थीम मिलती है। बाद वाले केबिन को कंसोल, डोर पैड, गियर-शिफ्ट नॉब, कारपेट आदि के चारों ओर लाल हाइलाइट्स से सजाया गया है, जो एक अच्छा स्पोर्टी कंट्रास्ट प्रदान करता है। फीचर्स की बात करें तो दोनों मॉडल बिल्कुल समान फीचर्स से लैस हैं।
स्टैंडर्ड i20 और i20 N लाइन के बीच सबसे अधिक ध्यान देने योग्य अंतर उनके हुड के नीचे है। अपने नए रूप में, i20 केवल 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आता है जो 82 bhp (AT में 87 bhp) और 114 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। यह यूनिट या तो 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आती है। 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट अब पेश नहीं की जाती है।
दूसरी ओर, i20 N लाइन के हुड के नीचे 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल मोटर मिलती है जो 118 bhp और 172 Nm पीक टॉर्क पैदा करती है। यह यूनिट 6-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। ज्यादा पावरफुल इंजन के अलावा, i20 N लाइन में एक तेज़ और स्पोर्टियर एग्ज़ॉस्ट नोट भी मिलता है जो इसे एक अलग पहचान देता है।
i20 N लाइन को अधिक आकर्षक और गतिशील ड्राइविंग अनुभव के लिए सख्त सस्पेंशन सेटअप और सख्त स्टीयरिंग ज्योमेट्री का लाभ मिलता है।
जैसा कि अपेक्षित था, i20 N लाइन की कीमत इसके रेगुलर सिबलिंग की तुलना में बहुत अधिक है। जहां स्टैंडर्ड i20 की कीमत 6.99 लाख रुपये से 11.16 लाख रुपये के बीच है, वहीं N लाइन डेरिवेटिव की कीमत 9.99 लाख रुपये से 12.32 लाख रुपये (सभी कीमतें एक्स-शोरूम) के बीच है। यह i20 N लाइन के बेस और टॉप-स्पेक वेरिएंट को फेसलिफ्टेड i20 के उनके संबंधित समकक्ष वेरिएंट की तुलना में 3 लाख रुपये और 1.16 लाख रुपये अधिक महंगा बनाता है।