हीरो मोटोकॉर्प ने पिछले हफ्ते नई करिज्मा एक्सएमआर लॉन्च करके इस पॉपुलर बाइक की वापसी भारतीय मार्केट में कराई है। पूरी तरह से नई मोटरसाइकिल होने के बावजूद, एक्सएमआर काफी हद तक मूल करिज्मा के के ऑरा को बरकरार रखने में कामयाब रही है। यह एंट्री-लेवल स्पोर्ट्स बाइक सेगमेंट में एक शानदार पेशकश होने का वादा करती है। इस आर्टिकल में आप जान लीजिए कि एंट्री-लेवल स्पोर्ट्स बाइक स्पेस में अपने राइवल्स में से एक यामाहा R15 के मुकाबले इसका प्रदर्शन कैसा है।
करिज्मा एक्सएमआर एक बड़ी मोटरसाइकिल की तरह दिखती और महसूस होती है और इसलिए, यह R15 की तुलना में लंबी और चौड़ी है। यह बाद वाले मॉडल से 22.5 किलो भारी भी है। Karizma में एक लंबा व्हीलबेस भी मिलता है जिसका अर्थ है कि यह R15 की तुलना में थोड़ा ज्यादा स्टेबल होनी चाहिए। हालांकि, R15 और XMR के बीच 160mm की तुलना में 170mm का बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस प्रदान करता है। दूसरी तरफ, करिज्मा की सीट R15 की 815 मिमी की तुलना में 810 मिमी पर थोड़ी अधिक कंफर्टेबल है।
हीरो एक कॉम्प्रिहेंसिव इक्विपमेंट प्रदान करता है जिसमें 5-इंच एलसीडी इंस्ट्रूमेंटेशन, ब्लूटूथ के माध्यम से स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, कॉल और मैसेज अलर्ट, ऑल-एलईडी रोशनी और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन जैसे फीचर्स शामिल हैं। R15 में हालांकि नेविगेशन की कमी है, लेकिन इसमें ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम और साइड-स्टैंड इंजन इनहिबिटर, राइड मोड और करिज्मा के ऊपर एक क्विक शिफ्टर है।
कॉल और मैसेजिंग अलर्ट के अलावा, यामाहा का वाई-कनेक्ट ऐप लास्ट पार्क लोकेशन, मेंटेनेंस अलर्ट, फॉल्ट अलर्ट आदि जैसे ज्यादा फीचर्स के साथ आती है। हालांकि, करिज्मा ने आर15 के मुकाबले यूएसबी चार्जिंग पोर्ट और एक एडजस्टेबल फ्रंट विंडस्क्रीन के साथ अपनी बढ़त बनाए रखी है।
दोनों मोटरसाइकिल बिल्कुल अलग आर्किटेक्चर पर आधारित हैं। जहां R15 डेल्टा बॉक्स फ्रेम पर आधारित है, वहीं Karizma XMR स्टील ट्रेलिस फ्रेम पर आधारित है। R15 में सस्पेंशन अधिक प्रीमियम घटक प्रदान करता है जिसमें उल्टा गोल्ड एनोडाइज्ड फ्रंट फोर्क्स और एक लिंक्ड-टाइप मोनो-शॉक शामिल है।
इसकी तुलना में, करिज्मा में एक सिंपल सेटअप मिलता है जिसमें टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और 6-स्टेप प्रीलोड एडजस्टेबल मोनो-शॉक शामिल है। जहाँ तक ब्रेकिंग की बात है, Karizma थोड़ा बड़ा डिस्क ब्रेक प्रदान करता है लेकिन यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि R15 अपने प्रतिद्वंद्वी की तुलना में काफी हल्का है।
Karizma XMR में 210cc का लिक्विड-कूल्ड इंजन है जो 25 bhp की पावर और 20.4 NM का पीक टॉर्क पैदा करता है। इसकी तुलना में, R15 डिस्प्लेसमेंट में काफी कम है, और इसके परिणामस्वरूप 18.2 बीएचपी का निचला पीक आउटपुट और 14.2 एनएम टॉर्क है। दोनों मोटरसाइकिलों को स्लिप और असिस्ट क्लच सपोर्ट वाले 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है, हालांकि, R15 को क्विकशिफ्टर का लाभ मिलता है।
प्राइस टैग को देखते हुए, करिज्मा एक्सएमआर उस खरीदार के लिए अधिक उपयुक्त होगा जो एक कंप्लीट पैकेज की तलाश में है। दूसरी ओर, R15 निश्चित रूप से एक ज्यादा प्रीमियम खरीद है और यह विशेष रूप से उन उत्साही लोगों के लिए है जो हार्ड और फास्ट राइडिंग का एक्सपीरियंस करना चाहते हैं। कुल मिलाकर, Karizma XMR एक स्पोर्ट्स टूरर है जबकि R15 एक सीरियस स्पोर्ट बाइक है।