जब आप एयर ट्रैवल करते हैं तो आपको वेब चेक-इन करना होता है। हालांकि इसको लेकर शिकायतें भी की जा रही थी। वेब चेक-इन से संबंधित हवाई यात्रियों की बढ़ती शिकायतों के बीच इंडिगो ने शनिवार को कहा कि यह प्रक्रिया अनिवार्य नहीं है। भारतीय एयरलाइन इंडिगो ने अपने यात्रियों को परेशानी से मुक्त उड़ान के लिए पहले से वेब चेक-इन करने की सलाह दी है लेकिन ये अनिवार्य नहीं है। इंडिगो ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा कि वेब चेक-इन ग्राहकों को हवाई अड्डे पर एक सहज अनुभव प्रदान करता है।
इंडिगो द्वारा यह स्पष्टीकरण केंद्र को मुफ्त वेब चेक-इन के बावजूद प्रत्येक सीट को भुगतान के रूप में दिखाने वाली एयरलाइनों के बारे में शिकायतें मिलने के कुछ दिनों बाद आया है। केंद्र ने इन शिकायतों पर चर्चा के लिए 8 नवंबर को सभी एयरलाइंस और ट्रैवल पोर्टल्स के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक भी बुलाई है।
उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने 26 अक्टूबर को एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि पिछले एक साल में सरकार की राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन के माध्यम से एयरलाइन क्षेत्र से संबंधित लगभग 10,000 शिकायतें प्राप्त हुईं। उन्होंने कहा लगभग आधी शिकायतें टिकट रद्द कर दी गईं लेकिन एयरलाइंस से कोई रिफंड नहीं मिला से संबंधित हैं। कुछ प्रमुख शिकायतों में मुफ्त अनिवार्य वेब चेक-इन के बावजूद हर सीट को भुगतान के रूप में दिखाने वाली एयरलाइंस भी शामिल हैं।
रोहित कुमार सिंह ने कहा, “ये शिकायतें महज एक छोटी सी झलक हैं। हमने सभी एयरलाइंस, ट्रैवल पोर्टल और उपभोक्ता संगठनों के साथ इन शिकायतों पर चर्चा करने के लिए 8 नवंबर को एक बैठक बुलाई है।”
यात्रियों के लिए वेब चेक-इन घरेलू उड़ान से 48 घंटे से 60 मिनट पहले और अंतरराष्ट्रीय उड़ान प्रस्थान से 24 घंटे से 75 मिनट पहले उपलब्ध है। हवाई अड्डे पर काउंटर पर चेक-इन घरेलू उड़ान प्रस्थान से 60 मिनट पहले और अंतरराष्ट्रीय उड़ान प्रस्थान से 75 मिनट पहले उपलब्ध है।