एस्टन मार्टिन की नई फ्लैगशिप- DB12 को लंबे इंतजार के बाद आखिरकार भारत में लॉन्च कर दिया गया है। इस सुपर लग्जरी स्पोर्ट्स सेडान को सीबीयू रूट के तहत पूरी तरह से इंपोर्ट मॉडल के रूप में देश में लाया गया है और इसलिए अलग अलग कस्टमाइेजशन विकल्पों के बिना इसकी कीमत 4.59 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) है। इस मॉडल के साथ, ब्रिटिश मार्के ने लक्जरी प्रदर्शन खंड में एक पूरी नई श्रेणी बनाई है। एस्टन मार्टिन का दावा है कि DB12 “दुनिया का पहला सुपर टूरर” है। नई DB12 की डिलीवरी अगले कुछ महीनों में दिल्ली से शुरू होगी, इसके बाद हैदराबाद, बैंगलोर, चेन्नई और मुंबई जैसे अन्य प्रमुख स्थानों पर होगी।
एस्टन मार्टिन का दावा है कि DB12 अपने पूर्ववर्ती DB11 की तुलना में 80% नई है। इसमें वाइडर स्टांस और और ज्यादा मस्कुलर सरफेस के साथ एक बिल्कुल नया फ्रंट एंड मिलता है। इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ चौड़े ट्रैक हैं। सामने की ओर क्लियर सिग्नेचर एस्टन मार्टिन ट्रैपेज़ॉइडल ग्रिल है, साथ ही फ्रेम दरवाजे और किनारों पर फ्लश-फिटेड हैंडल हैं।
इसके प्रोफ़ाइल की बात करें तो, सुवूपिंग कूप रूफ इसे हवा के माध्यम से आसानी से काटने में सक्षम बनाती है। 21 इंच के बड़े अलॉय व्हील कार के मैसिव स्टांस को बढ़ाते हैं। पीछे का हिस्सा तुलनात्मक रूप से सी-आकार के एलईडी टेललैंप्स और एक विशाल डिफ्यूज़र हाउसिंग ट्विन क्रोम-स्टडेड एग्जॉस्ट टिप्स जैसे हाइलाइट्स के साथ दिया गया है।
नई डीबी के केबिन इंटीरियर में महत्वपूर्ण बदलाव देखे गए हैं, जिनमें से सबसे प्रमुख नए डिज़ाइन किए गए डैशबोर्ड और सेंटर कंसोल हैं। फ़ीचर हाइलाइट्स में एक नया इन-हाउस विकसित 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, एक बोवर्स और विल्किंस ऑडियो सिस्टम और 12.3-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले शामिल है।
हालांकि, एस्टन मार्टिन का मुख्य आकर्षण इसके हुड के नीचे है। इस मामले में, यह एक 4.0-लीटर वी8 ट्विन टर्बो पेट्रोल इंजन है जो 6,000 आरपीएम पर 671 बीएचपी और 2,750-6,000 आरपीएम पर 800 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। इस सारी शक्ति को पीछे के पहियों तक पहुंचाने वाला 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन है।
DB12 को इलेक्ट्रॉनिक रियर डिफरेंशियल का भी लाभ मिलता है जो ड्राइविंग मोबिलिटी को बढ़ाता है। एस्टन मार्टिन के लेटेस्ट एडाप्टिव डैम्पर्स और मजबूत एंटी-रोल बार के जुड़ने से ड्राइविंग गतिशीलता को और सहायता मिलती है। जहां तक परफॉर्मेंस की बात है, DB12 325 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड पकड़ सकता है। यह सुपरकार महज 3.6 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। चुनने के लिए पांच ड्राइव मोड हैं- वेट, जीटी, स्पोर्ट, स्पोर्ट्स प्लस और इंडिविजुअल।