टाटा मोटर्स ने हाल ही में नेक्सन ईवी का नया एडिशन लॉन्च किया है, जिसे Nexon.ev नाम दिया गया है। इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर के डिजाइन में महत्वपूर्ण सुधार और विशिष्टताओं में कुछ मामूली बदलाव देखे गए हैं। इसका सीधा मुकाबला महिंद्रा XUV400 से है। इस आर्टिकल में आप जान लीजिए Tata Nexon.ev Vs Mahindra XUV400 में कौन है कीमत, रेंज, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के मामले में ज्यादा बेहतर एसयूवी।
फेसलिफ्टेड नेक्सॉन ईवी की लंबाई 3,994 एमएम, चौड़ाई 1,811 एमएम और ऊंचाई 1,616 एमएम है, जिसका व्हीलबेस 2,498 एमएम है। इसकी तुलना में, XUV400 की लंबाई 4,200 एमएम चौड़ाई 1,821 एमएम और ऊंचाई 1,634 एमएम है, व्हीलबेस 2,600 एमएम है, जो बाद वाले को हर आयाम में बड़ा बनाता है। Nexon.ev की तुलना में XUV400 की ऊंचाई 200 एमएम ज्यादा है, जिसका ग्राउंड क्लीयरेंस 190 मिमी है।
नई Nexon.ev फीचर्स से लैस है और ऑल-एलईडी लाइटिंग, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, फ्रंट और रियर में फुल-लेंथ लाइट बार, फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, प्रीमियम 9-स्पीकर जेबीएल ऑडियो जैसी यूटिलिटी के साथ अपने राइवल को मात देती है। साथ ही 360-डिग्री पार्किंग कैमरा, एलेक्सा, गूगल और सिरी के साथ इंटीग्रेटेड वॉयस असिस्टेंट; ब्लाइंड-स्पॉट व्यू मॉनिटर, और वायरलेस Apple CarPlay और Android Auto कनेक्टिविटी का फीचर मिलता है।
इसके अलावा, Nexon.ev में XUV300 में दी गई 7-इंच यूनिट की तुलना में बड़ा 12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी है। सामान्य सुविधाओं में इलेक्ट्रिक सनरूफ, कनेक्टेड कार टेलीमैटिक, स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी, वायरलेस फोन चार्जिंग, तीन ड्राइव मोड, क्रूज़ कंट्रोल और यूएसबी चार्जिंग पोर्ट शामिल हैं।
सुरक्षा के लिहाज से, दोनों इलेक्ट्रिक एसयूवी छह एयरबैग, ईएसपी, हिल होल्ड और एसेंट कंट्रोल, टीपीएमएस, एक ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम, आईएसओ फिक्स माउंट, फॉलो-मी-होम हेडलैंप और एक रियर व्यू कैमरा जैसे फीचर्स मिलते हैं। Nexon.ev व्हीकल टू व्हीकल और व्हीकल से लोड चार्जिंग कैपेसिटी की पहली कैटेगरी के फीचर्स के साथ मौजूद है।
Tata Nexon.ev दो डेरिवेटिव्स- मीडियम-रेंज (MR) और लॉन्ग-रेंज (LR) में उपलब्ध है। पहला 30.2 kWh बैटरी पैक के साथ आता है जबकि बाद वाले में 40.5 kWh बैटरी मिलती है। 40.5 kWh बैटरी पैक 143 bhp की अधिकतम पावर और 215 Nm का पीक टॉर्क दे सकता है, जबकि 30.2 kWh यूनिट 127 bhp और 215 Nm का पीक आउटपुट पैदा कर सकता है।
वाहन Gen2 परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर से लैस है जो हल्का, स्वच्छ और अधिक कुशल है। जहां MR एक बार चार्ज करने पर 325 किमी की रेंज प्रदान करता है, वहीं LR ट्रिम्स सिंगल चार्ज पर 435 किमी की अधिकतम रेंज प्रदान करता है। जहां तक परफॉर्मेंस की बात है, Nexon.ev 8.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और 150 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड पकड़ सकती है।
दूसरी ओर, XUV400 को भी दो स्पेक्स में पेश किया गया है – EC और EL – जो क्रमशः 34.5kWh और 39.4kWh बैटरी पैक से लैस हैं। जहां पहला 375 किमी की रेंज देता है, वहीं दूसरा 456 किमी की सिंगल-चार्ज रेंज प्रदान करता है। दोनों ट्रिम्स एक ही मोटर के साथ आते हैं जो 148 बीएचपी का अधिकतम आउटपुट और 310 एनएम का टॉर्क देता है। जहां तक प्रदर्शन की बात है, XUV400 8.3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है, जिससे यह Nexon EV फेसलिफ्ट से 0.6 सेकंड तेज हो जाती है।
इसके अलावा, Nexon EV फेसलिफ्ट और XUV400 दोनों 7.2 kW AC चार्जिंग और 50 kW DC पब्लिक चार्जिंग को सपोर्ट करते हैं। Nexon.ev को 50kW DC चार्जर का उपयोग करने पर अपनी बैटरी चार्ज होने में 56 मिनट लगते हैं, XUV400 को 50 मिनट में यही चार्ज मिलता है।
Nexon.ev क्रिएटिव प्लस, फीयरलेस, फीयरलेस प्लस, फियरलेस प्लस एस, एम्पावर्ड और एम्पावर्ड प्लस सहित छह वेरिएंट में उपलब्ध है – प्रत्येक दो पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश किया गया है। Nexon.ev की कीमत 14.74 लाख से 19.94 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।
दूसरी ओर, XUV400 तीन अलग-अलग ट्रिम्स में उपलब्ध है: EC स्टैंडर्ड, EC फास्ट और EL (लॉन्ग रेंज)। EC वेरिएंट की कीमत 15.99 लाख रुपये और 16.49 लाख रुपये है, जबकि EL वेरिएंट की कीमत 19.19 लाख रुपये से 19.39 लाख रुपये (सभी कीमतें एक्स-शोरूम) हैं।