टू व्हीलर सेक्टर के बाइक सेगमेंट में एडवेंचर बाइक्स को उन युवाओं के बीच का काफी पसंद किया जाता है जो रोमांचक यात्राओं के शौकीन होते हैं। इस सेगमेंट में हीरो मोटोकॉर्प से लेकर रॉयल एनफील्ड तक की बाइक मौजूद है जिसमें आज हम बात कर रहे हैं 200cc इंजन क्षमता वाली होंडा सीबी200एक्स (Honda CB 200X) के बारे में जिसका अपडेट वर्जन कंपनी ने हाल ही में लॉन्च किया है और इस बाइक का सीधा मुकाबला हीरो एक्सपल्स 200 4वी और सुजुकी वी स्ट्रॉम के साथ होता है।
बाइक कंपेयर रिपोर्ट में आप जान लीजिए एडवेंचर सेगमेंट की इन Honda CB 200X, Hero XPulse 200 4V और Suzuki V-Strom में कीमत, इंजन और स्पेसिफिकेशन में कौन सी बाइक हो सकती है आपके एडवेंचर टूर के लिए एक बेस्ट ऑप्शन की परफॉर्मेंस हीरो
होंडा सीबी 200X से शुरुआत करते हुए, मोटरसाइकिल में एक यूनिक एंगुलर फ्रंट फेयरिंग मिलती है जो इस बाइक को एक फेयरिंग टूरर लुक देती है, जबकि यह एक अपराइट सीटिंग पोजिशन, साइड-स्लंग एग्जॉस्ट, अलॉय व्हील और एक स्पेशल एलईडी हेडलाइट डिजाइन को दिया गया है।
सुजुकी वी-स्ट्रॉम का डिज़ाइन इसके बड़े सिबलिंग वी-स्ट्रॉम से प्रेरित है और इसमें एक एंगुलर डिजाइन है, जिसमें एक नेरो फ्रंट फ़ेयरिंग और एक लंबी टेल है। वी-स्ट्रॉम में अलॉय व्हील्स दिए गए हैं और इसमें अपराइट सीटिंग पोजिशन मिलती है।
हीरो एक्सपल्स 200 4वी एक पूरी तरह से अलग डिजाइन विजन के साथ आती है और CB 200X और V-Strom के विपरीत, XPulse एक डर्ट बाइक है जिसमें लंबा सस्पेंशन सेटअप, कोई फेयरिंग नहीं, हाई फ्रंट फेंडर, स्पोक व्हील और एक हाई-राइडर एग्जिट मिलता है।
होंडा सीबी 200एक्स के फ्रंट में यूएसडी फोर्क्स और रियर साइड में मोनोशॉक को लगाया गया है। ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो इसमें सिंगल-चैनल एबीएस के साथ दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक को लगाया गया है। 17-इंच के अलॉय व्हील, फुल एलईडी लाइटिंग और एक एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी इसमें मिलते हैं।
सुजुकी वी-स्ट्रॉम में पारंपरिक टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, पीछे एक मोनोशॉक, दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक, 19-इंच फ्रंट और 17-इंच रियर अलॉय व्हील और फोन कनेक्टिविटी, नेविगेशन, कॉल अलर्ट और एसएमएस के साथ एक एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है।
XPulse की बात करें तो, मोटरसाइकिल में टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन, रियर में मोनोशॉक, 21-इंच फ्रंट और 18-इंच रियर स्पोक व्हील, दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक, एलईडी लाइटिंग और तीन एबीएस मोड के साथ एक एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है। फीचर्स के मामले में, हीरो एक्सपल्स और सुजुकी वी-स्ट्रॉम अच्छी लैस किया गया है।
तीनों मोटरसाइकिलें सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन के साथ आती हैं, जो अलग-अलग पावर आउटपुट के साथ मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ी हुई हैं। तीनों मोटरसाइकिलें अर्बन कम्यूट और वीकेंड हॉलिडे को मनाने के लिए एक परफेक्ट पावर सप्लाई करती हैं।
सुजुकी वी-स्ट्रॉम में स्पष्ट रूप से एक फायदा है क्योंकि इसमें हाई डिस्प्लेसमेंट इंजन है जो सबसे अधिक पावर और टॉर्क जनरेट करता है। इसे XPulse और CB 200X जैसी 5-स्पीड यूनिट के बजाय 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। होंडा की बाइक तीनों में सबसे कम पावरफुल है।
यदि आप शहर में चलाने के लिए एक भरोसेमंद मोटरसाइकिल की तलाश में हैं, तो होडा सीबी 200X एक बढ़िया विकल्प है, हालांकि, यदि आप एक ऐसी मोटरसाइकिल की तलाश कर रहे हैं जो यह सब कर सकती है, चाहे वह शहर का ट्रेवल हो या लंबी रोमांचक यात्रा जिसमें कनेक्टिविटी की सुविधाएं भी मिलती हों, तो आप सुजुकी वी-स्ट्रॉम को चुन सकते हैं।
हालांकि, यदि शहर में यात्रा करना और ऑफ-रोडिंग करना आपका पसंदीदा शौक है तो हीरो XPulse 200 4V सही मोटरसाइकिल है, क्योंकि हीरो XPulse को एक सच्ची डर्ट बाइक बनाने के लिए लम्बे सस्पेंशन, सीट और कई असिस्टेंस इक्विपमेंट ऑफर करती है।