Bajaj Auto देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी है जिसकी पल्सर रेंज (Pulsar range) किसी पहचान की मोहताज नहीं है। पल्सर रेंज की बाइकों को भारत के अलावा विदेशों में भी काफी पसंद किया जाता है। स्पोर्ट्स बाइक सेगमेंट में पल्सर रेंज पिछले कई सालों से लीडर की भूमिका में रही है। इसी लीडरशिप को प्रीमियम सेगमेंट में बढ़ाने के लिए कंपनी बहुत जल्द अब तक की सबसे बड़ी पल्सर लॉन्च करने वाली है और इस बात का खुलासा खुद जाज ऑटो के प्रबंध निदेशक, राजीव बजाज ने किया है।
बजाज ऑटो ने पिछले कुछ महीनों में ट्रायम्फ स्पीड 400, नई पीढ़ी केटीएम 250 ड्यूक और 390 ड्यूक जैसे लॉन्च के जरिए अपने प्रीमियम पोर्टफोलियो को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया है, यह इस वित्तीय वर्ष के शेष हिस्सों में कंपनी मिड रेंज में उतरने की तैयारी कर रही है और इन लॉन्च योजनाओं के बारे में पुष्टि बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक, राजीव बजाज ने की है।
बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक, राजीव बजाज ने हाल ही में एक साक्षात्कार में कहा कि “अब तक की सबसे बड़ी पल्सर” इस वित्तीय वर्ष में सामने आएगी। बजाज ने कहा कि इस वित्त वर्ष में कम से कम छह “महत्वपूर्ण अपग्रेड या नए पल्सर” लॉन्च होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं और उन्हें उम्मीद है कि मिड सेगमेंट में चाकन स्थित निर्माता की बाजार हिस्सेदारी 30 प्रतिशत से बढ़कर “जितना संभव हो सके” हो जाएगी।
लॉन्च हो सकती है 400cc इंजन वाली अब तक की सबसे बड़ी पल्सर
अब तक की सबसे बड़ी पल्सर के बारे में बात करते हुए, बजाज ने कहा, “हमें लगता है कि हमारे पास पेश करने के लिए एक शानदार उत्पाद है। हम इसे इसी वित्तीय वर्ष में करना चाहते हैं ताकि आप जान सकें कि विकास और लाभप्रदता के रूप में इसका पूरा लाभ हमें अगले वर्ष मिलेगा।” तो यह क्या हो सकता है? इसके 400 सीसी मोटरसाइकिल होने की संभावना निश्चित रूप से अधिक है।
डोमिनार 400 के आगमन से पहले, बजाज ने 400 सीसी पल्सर की संभावना पर संकेत दिया था और यह या तो एक नेकेड स्ट्रीट फाइटर या एक फेयर्ड सुपरस्पोर्ट्स बाइक हो सकती है। बजाज ऑटो ने 2014 ऑटो एक्सपो में सीएस 400 और एसएस 400 कॉन्सेप्ट बाइक को शोकेस किया था। उन्हें डोमिनार 400 के नीचे स्थापित किया जा सकता है और ट्रायम्फ स्पीड 400 में पाए जाने वाले 398 सीसी लिक्विड-कूल्ड इंजन से पावर मिल सकती है लेकिन परफॉर्मेंस के आंकड़े कम हो सकते हैं।
क्या हो सकते हैं फीचर्स और हार्डवेयर
अब तक की सबसे बड़ी पल्सर में मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो कंपनी इसमें एक फुल डिजिटल एलईडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल दे सकती है जिसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और नेविगेशन जैसे फीचर्स के साथ यूएसबी चार्जिंग पोर्ट का फीचर मिल सकता है। इसके फ्रंट में यूएसडी फ्रंट फोर्क्स और रियर साइड में एक मोनोशॉक सस्पेंशन को दिया जा सकता है। ब्रेकिंग सिस्टम में कंपनी इसके फ्रंट और रियर दोनों व्हील में डिस्क ब्रेक के साथ डुअल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम को जोड़ सकती है।
Source- (Gaadiwaadi)