2023 में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में कई लॉन्च देखे गए जो भारत में ईवी की बढ़ती मांग का संकेत देते हैं। इस साल लॉन्च किए गए नए ईवी में से, हमने 2023 के लिए लॉन्च होने वाली टॉप इलेक्ट्रिक कार के रूप में कुछ मॉडलों को शॉर्टलिस्ट किया है। इस आर्टिकल में आप जान लीजिए इस साल लॉन्च हुई इन इलेक्ट्रिक कारों की डिटेल।
साल की शुरुआत महिंद्रा XUV400 के लॉन्च के साथ हुई जो कि XUV300 का फुल इलेक्ट्रिफाइड वर्जन है। कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत 16 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और इसे दो बैटरी विकल्पों के साथ पेश किया गया है – EC और EL वेरिएंट में एक 34.5 kWh यूनिट और एक 39.4 kWh यूनिट, जिसकी अनुमानित अधिकतम सीमा 375 किमी और 456 किमी है। दिलचस्प बात यह है कि ये दोनों यूनिट 150 बीएचपी का सामान्य आउटपुट और 310 एनएम का टॉर्क पैदा करती हैं। इसका सीधा मुकाबला Tata Nexon.ev से है।
EV सेगमेंट में अगला बड़ा लॉन्च Hyundai Ioniq 5 था। भारत में CKD आयात के रूप में उपलब्ध, प्रीमियम इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर की कीमत 44.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। 72.6 kWh बैटरी पैक द्वारा संचालित, जो एक बार चार्ज करने पर 631 की ARAI-रेटेड रेंज प्रदान करता है, बैटरी रियर व्हील्स को चलाने वाली सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर को पावर सप्लाई करती है और 214 bhp और 350 Nm टॉर्क का अधिकतम आउटपुट देती है।
Citroen ने इस साल फरवरी में C3 क्रॉसओवर- eC3- का पूरी तरह से इलेक्ट्रिक संस्करण 11.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया। 29.2 kWh बैटरी पैक द्वारा संचालित यह ईवी 320 किमी की दावा की गई सिंगल-चार्ज रेंज प्रदान करता है। बैटरी एक इलेक्ट्रिक मोटर को पावर सप्लाई करती है जो 56 bhp और 143 Nm का पीक टॉर्क उत्पन्न करती है।
एमजी मोटर ने इस साल मई की शुरुआत में फंकी और अल्ट्रा कॉम्पैक्ट कॉमेट ईवी लॉन्च की थी। एक रीब्रांडेड वूलिंग एयर, कॉमेट की कीमतें 7.98 लाख रुपये से शुरू होती हैं और 9.98 लाख रुपये (दोनों एक्स-शोरूम) तक जाती हैं। टॉलबॉय बैटरी चालित माइक्रो हैच में अपेक्षाकृत छोटा 17.3 kWh बैटरी पैक मिलता है, जिसमें एक बार चार्ज करने पर 230 किमी की रेंज का दावा किया गया है। यह बैटरी रियर व्हील्स को पावर देने वाली इलेक्ट्रिक मोटर को पावर सप्लाई करती है, जो 41 बीएचपी और 110 एनएम का अधिकतम आउटपुट देती है।
मर्सिडीज बेंज ने इस साल सितंबर में 1.39 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) की भारी कीमत पर भारत में बिल्कुल नई EQE 4Matic+ इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च की। इसे पावर देने के लिए न्यू डेवलप्ड स्थायी रूप से उत्साहित सिंक्रोनस मोटरें हैं – प्रत्येक एक्सल पर एक – जो 300 किलोवाट (408 बीएचपी) का संयुक्त अधिकतम आउटपुट और 858 एनएम का टॉर्क देती है। मोटरें 90.6 kWh बैटरी पैक से ऊर्जा प्राप्त करती हैं जो एक बार चार्ज करने पर 550 किमी की दावा की गई WLTP रेंज प्रदान करती है।
तीसरी पीढ़ी के X1 के आधार पर, BMW ने iX1 को भारत में 66.90 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत पर पेश किया है। ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी एक पूरी तरह से आयातित सीबीयू मॉडल है जिसमें ट्विन-मोटर सेटअप है – प्रत्येक मोटर एक एक्सल को पावर सप्लाई करती है – जो 309 बीएचपी और 494 एनएम टॉर्क का संयुक्त पीक आउटपुट विकसित करती है। ट्विन मोटर्स अपनी ऊर्जा 66.4kWh बैटरी पैक से प्राप्त करते हैं जो एक बार चार्ज करने पर 440 किमी की दावा की गई रेंज देता है।
114kWh बैटरी पैक के साथ पेश किए गए, ऑडी Q8 55 ई-ट्रॉन और ऑडी Q8 स्पोर्टबैक 55 ई-ट्रॉन की एक बार चार्ज करने पर (WLTP प्रमाणित) 600 किमी तक की ड्राइविंग रेंज है। ऑडी क्यू8 50 ई-ट्रॉन और ऑडी क्यू8 स्पोर्टबैक 50 ई-ट्रॉन सिंगल चार्ज (डब्ल्यूएलटीपी प्रमाणित) पर 505 किमी तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करते हैं। Q8 ई-ट्रॉन सीरीज़ की कीमतें 1.13 करोड़ रुपये से शुरू होती हैं और 1.30 करोड़ रुपये (दोनों एक्स-शोरूम) तक जाती हैं।