महिंद्रा XUV300 का नया मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। पिछले कुछ महीनों में अपडेटेड सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के टेस्ट म्यूल्स को अक्सर भारतीय सड़कों पर देखा गया है। अब हमारे पास नई XUV300 के लॉन्च के संबंध में एक अपडेट है, जिसकी पूरी डिटेल आपको इस आर्टिकल में मिलेगी।
ऑटोकार इंडिया की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, महिंद्रा द्वारा फरवरी 2024 में नई XUV300 लॉन्च करने की उम्मीद है। रिपोर्ट आगे पुष्टि करती है कि एसयूवी की कीमतों की घोषणा लगभग उसी समय की जाएगी। फेसलिफ़्टेड XUV300 अपडेटेड XUV400 EV के बाद लॉन्च होगी, जो जनवरी में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।
सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी स्थान है और एक्सयूवी300 प्रतिस्पर्धा में पिछड़ती नजर आ रही है। टाटा मोटर्स ने इस साल सितंबर में नेक्सॉन को व्यापक बदलाव के साथ अपग्रेड किया और किआ इस महीने के अंत में सोनेट के साथ भी ऐसा ही करने वाली है। मारुति और हुंडई ने अपनी-अपनी सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को अपडेट रखा है।
इसलिए, महिंद्रा के लिए XUV300 को एक व्यापक अपडेट प्रदान करना जरूरी है, जिसे 2018 में पहली बार लॉन्च होने के बाद से उचित नया रूप नहीं मिला है। हाल के जासूसी शॉट्स ने आगामी XUV300 के लिए एक अपडेटेड एक्सटीरियर स्टाइल का सुझाव दिया है। उदाहरण के लिए, इसमें नए हेडलैंप और गोल फॉग लैंप के साथ पूरी तरह से नया डिज़ाइन किया गया फ्रंट फेसिया है। हेडलैंप क्लस्टर में बड़े XUV700 से प्रेरित संशोधित C-आकार के LED DRLs मिलते हैं।
रियर में, टेलगेट को नया आकार दिया गया है, जबकि रैपअराउंड टेल लाइट्स ने स्लीक वर्टिकल-ओरिएंटेड एलईडी यूनिट्स को रास्ता दिया है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि पंजीकरण प्लेट अब टेलगेट के बजाय पीछे के बम्पर पर लगाई गई है जैसा कि पुराने मॉडल में देखा गया था। नतीजतन, रियर बम्पर को नए क्रोम ग्रिल के साथ फिर से तैयार किया गया है। अलॉय व्हील्स को छोड़कर अधिकांश हिस्सों में साइड प्रोफ़ाइल अपरिवर्तित रहती है।
उम्मीद है कि महिंद्रा पुराने मॉडल के समान इंजन विकल्पों को आगे बढ़ाएगा जिसमें 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन शामिल है जो 109 बीएचपी और 200 एनएम का टॉर्क पैदा करता है; 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड mStallion पेट्रोल इंजन जो 128 bhp और 230 Nm का टॉर्क पैदा करता है और 1.5-लीटर डीजल इंजन जो 115 बीएचपी और 300 एनएम टॉर्क पैदा करता है। जैसा कि कहा गया है, महिंद्रा 6-स्पीड एएमटी को उचित टॉर्क कनवर्टर यूनिट से बदल सकता है। छह-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन एक स्टैंडर्ड पेशकश होगी।
XUV300 और XUV400 फेसलिफ्ट के अलावा, महिंद्रा एक नई XUV 300 भी लॉन्च करेगी। अगले साल जून में अपनी शुरुआत करने वाली यह नई इलेक्ट्रिक SUV कथित तौर पर XUV400 से नीचे होगी और बाद वाले की तुलना में थोड़ी छोटी होने की उम्मीद है। यह कोई रहस्य नहीं है कि XUV300 की बिक्री इसके प्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वी टाटा नेक्सॉन ईवी की तुलना में धीमी रही है।
नई XUV300 EV के साथ, महिंद्रा का लक्ष्य सबकॉम्पैक्ट स्पेस में एक अधिक वैकल्पिक ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी विकल्प लॉन्च करना है, जिससे इसे प्रतिद्वंद्वियों पर प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त मिल सके। लॉन्च होने पर, XUV300 EV का लक्ष्य पूरी तरह से मीडियम रेंज नेक्सॉन EV होगा।
ऑटोकार इंडिया की एक अलग रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि XUV300 EV में XUV400 में उपलब्ध 45kWh यूनिट के बजाय 35kWh की बैटरी होगी। हालांकि, इस समय रेंज या इलेक्ट्रिक मोटर विशिष्टताओं पर कोई विवरण नहीं है। कीमत के लिए, XUV300 EV की कीमत लगभग 15 लाख-17 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है, जो इसे XUV400 से लगभग 2 लाख रुपये कम बनाएगी।
(Source: Autocar India)