ताइवानी टेक्नोलॉजी फर्म गोगोरो इंक ने भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करके आधिकारिक तौर पर भारत में कदम रखा। क्रॉसओवर नाम का यह स्कूटर शुरू में बी2बी सेगमेंट को पूरा करेगा, विशेष रूप से लास्ट मील सर्विस के लिए। दिलचस्प बात यह है कि स्कूटरों की एसयूवी कहे जाने वाले गोगोरो ने अभी तक क्रॉसओवर की कीमतों की घोषणा नहीं की है।
Gogoro Crossover
नए ई-स्कूटर के अलावा, ईवी ब्रांड ने अपने बैटरी स्वैपिंग स्टेशनों को भी अनवील किया है, जिन्हें पूरे देश में चरणबद्ध तरीके से स्थापित किया जाएगा। प्रारंभ में, क्रॉसओवर और बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क इस साल के अंत तक दिल्ली और गोवा में उपलब्ध कराया जाएगा। 2024 की पहली छमाही में उपलब्धता का विस्तार मुंबई और पुणे तक किया जाएगा।
महाराष्ट्र के औरंगाबाद में गोगोरो की स्थानीय उत्पादन सुविधा से निर्मित, क्रॉसओवर GX250, क्रॉसओवर 50 और क्रॉसओवर एस सहित तीन डेरिवेटिव में उपलब्ध है। गोगोरो का कहना है कि क्रॉसओवर GX250 आज तुरंत बिक्री के लिए उपलब्ध है, जबकि क्रॉसओवर 50 और क्रॉसओवर एस निर्धारित हैं, जिनका लॉन्च अगले साल किसी भी समय हो सकता है।
मॉड्यूलर स्टील ‘ऑल-टेरेन’ फ्रेम पर आधारित, गोगोरो रेंज में एक बुनियादी, उपयोगितावादी डिजाइन है जो इसके अंतिम उद्देश्य के साथ अच्छी तरह से मेल खाता है। एप्रन से बाहर निकला हुआ एक आयताकार एलईडी हेडलैंप के साथ एंड्रॉइड जैसा चेहरा इसे एक यूनिक रूप देता है। क्रॉसओवर सबसे लंबे स्कूटरों में से एक है जिसकी लंबाई 2000 एमएम है। यह स्प्लिट-सीट सेटअप के साथ आता है लेकिन गोगोरो इसे सिंगल पीस सीट के रूप में उपयोग करने का लचीलापन प्रदान करता है।
क्रॉसओवर में GX250 2.5 किलोवाट डायरेक्ट ड्राइव का उपयोग करता है जो 60+kph की टॉप स्पीड और एक बार चार्ज करने पर 111 किलोमीटर की प्रमाणित रेंज प्रदान करता है। क्रॉसओवर में 5kW मोटर मिलती है जबकि टॉप-स्पेक क्रॉसओवर S ट्रिम में दो विकल्प मिलेंगे- 6.4kW और 7.2kW। सस्पेंशन की बात करें तो इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में डुअल शॉक एब्जॉर्बर लगाया गया है। इसमें 176 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है।
गोगोरो का कहना है कि उनकी नजर 2024 के अंत तक बी2सी सेगमेंट में प्रवेश करने पर है। ब्रांड की तत्काल प्राथमिकता बी2बी नेटवर्क की मदद से देश भर में अपने स्वैपिंग स्टेशनों का एक विस्तृत नेटवर्क स्थापित करना है।