जापानी की दिग्गज मोटरसाइकिल निर्माता कावासाकी बहुत जल्द एक नई बाइक को लॉन्च करने वाली है, कंपनी ने इस नई बाइक का एक टीजर जारी किया है, जिसके बारे में अफवाह है कि यह एलिमिनेटर 450 (Kawasaki Eliminator) है। बहुत अधिक खुलासा किए बिना कावासाकी ने टीज़र में “द ओरिजिनल आइकन” की टैगलाइन को दिया है। कावासाकी इस बाइक को गोवा में आयोजित होने वाले इंडिया बाइक वीक के अपकमिंग एडिशन में 8 दिसंबर को प्रदर्शित करेगी।
यह देखना अभी बाकी है कि कावासाकी मोटरसाइकिल की कीमतों की घोषणा इसके अनवील के समय करती है या बाद में। भारतीय बाजार में “एलिमिनेटर” बिल्कुल नया नाम नहीं है। शुरुआती लोगों के लिए, यह क्रूजर दो दशक से भी पहले भारत में थोड़े समय के लिए बिक्री पर थी और उस समय यह कावासाकी और बजाज के बीच ज्वाइंट वेंचर का प्रोडक्ट थी।
भारत में बिक्री के वक्त इस एलिमिनेटर 180cc की क्रूजर थी। हालांकि, जब जापानी और भारतीय बाइक ब्रांड अलग हो गए हैं तो इसे बंद कर दिया गया था। उसी के आधार पर, बजाज ने 180cc इंजन के साथ ओरिजिनल अवेंजर लॉन्च किया। बाद में, एवेंजर रेंज को 160cc और 220cc मॉडल तक एक्सटेंड किया गया।
अपने वर्तमान अवतार में, एलिमिनेटर एक 450cc नियो-रेट्रो क्रूजर है, जिसमें बेज़ेल के भीतर एक राउंड शेप हेडलैंप, एक टियरड्रॉप-आकार का फ्यूल टैंक, एक चौड़ा और छोटा रियर फेंडर, एक स्टब्बी एग्जॉस्ट मफलर, गोल रियर व्यू मिरर और स्प्लिट सीटें जैसे हाइलाइट्स हैं। सामान्य क्रूजर की तरह, एलिमिनेटर में भी चौड़े हैंडलबार और आगे की ओर सेट फ़ुटपेग के साथ एक लो-स्लंग स्टांस है जो एक कंफर्टेबल और रिलेक्स राइडिंग पोस्चर में तब्दील हो जाता है।
फीचर्स की बात करें तो, एलिमिनेटर एक ऑल-डिजिटल एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल से सुसज्जित है जो गियर पोजिशन इंडिकेटर और बार-स्टाइल टैकोमीटर से डेटा रीड करता है। इसमें कावासाकी के राइडोलॉजी एप्लिकेशन के माध्यम से ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी मिलती है।
पॉवरिंग एलिमिनेटर एक 451cc DOHC, लिक्विड-कूल्ड, पैरेलल-ट्विन इंजन है जो 45 bhp और 42.6 Nm का पीक टॉर्क देता है। ट्रांसमिशन में स्लिप और असिस्ट क्लच वाला के साथ आने वाला 6-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है। एलिमिनेटर एक स्टील ट्रेलिस फ्रेम पर आधारित है जो 41 एमएम टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और ट्विन रियर शॉक एब्जॉर्बर सस्पेंशन है। ब्रेकिंग में डुअल चैनल एबीएस के साथ इसके फ्रंट में 310 एमएम और रियर में 220 एमएम का डिस्क ब्रेक मिलता है।
यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कावासाकी एलिमिनेटर को पूरी तरह से आयातित सीबीयू मॉडल या स्थानीय रूप से इकट्ठे सीकेडी मॉडल के रूप में लाता है। एलिमिनेटर भारत में कंपनी के प्रमुख क्रूजर वल्कन एस के नीचे होगा, जिसकी कीमत 7.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। हमें उम्मीद है कि कावासाकी एलिमिनेटर की कीमत 5 लाख रुपये से कम रखेगी।