भारतीय ऑटोमोटिव सेक्टर में इस साल हुए तमाम वाहनों के लॉन्च में मारुति सुजुकी जिम्नी का लॉन्च सबसे ज्यादा बहुप्रतीक्षित था। ये एसयूवी इस सेगमेंट को पसंद करने वालों के अलावा मीडिया के लिए भी एक चर्चा का विषय बनी हुई थी। लंबे इंतजार के बाद 2023 में मारुति सुजुकी ने जिम्नी 5-डोर को 12.74 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया। यहां इस एसयूवी का मुकाबला महिंद्रा थार के साथ सीधे तौर पर होता है।
मारुति सुजुकी ने जब जिम्नी की कीमत जारी की तो यह बात भी मार्केट में चर्चा का विषय बन गई थी क्योंकि महिंद्रा थार, जिम्नी से बड़ी और अधिक शक्तिशाली एसयूवी है, जो थोड़ा ज्यादा महंगी थी। यह जल्द ही एक बहस बन गई और अब, मारुति सुजुकी ने भारत में जिम्नी की कीमत कम कर दी है, जिससे यह थार की तुलना में अधिक किफायती हो गई है। इस आर्टिकल में आप जान लीजिए कि मारुति जिम्नी नई कीमत के साथ महिंद्रा थार मुकाबला कैसे करती है।
कीमत निर्धारण प्रमुख क्षेत्र है, क्योंकि जब जिम्नी को लॉन्च किया गया था, तो बेस वैरिएंट, ज़ेटा एमटी के लिए इसकी एक्स-शोरूम कीमत 12.74 लाख रुपये थी। ज़ेटा और अल्फा वेरिएंट में उपलब्ध, जिम्नी को गियरबॉक्स की पसंद और डुअल कलर ऑप्शन के आधार पर अन्य वेरिएंट में विभाजित किया गया है, जिसमें टॉप-स्पेक वेरिएंट की कीमत 15.05 लाख रुपये है।
बेस टू-व्हील ड्राइव वेरिएंट के लिए महिंद्रा थार की कीमत 10.98 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि बेस 4X4 ट्रिम की कीमत 14.03 लाख रुपये, एक्स-शोरूम है। इस कीमत के लिए, थार बड़ी है, इसमें अधिक सक्षम इंजन है, और बेहतर विजन, डिपार्चर एंगल और ग्राउंड क्लीयरेंस के कारण इसमें बेहतर ऑफ-रोड क्षमताएं हैं। थार के टॉप-स्पेक वेरिएंट, एलएक्स हार्ड टॉप डीजल ऑटोमैटिक की कीमत 16.93 लाख रुपये एक्स-शोरूम है, जो जिम्नी से 1.88 लाख रुपये अधिक है।
हालांकि, जिम्नी की नई कीमत के साथ बेस संस्करण की कीमत थार से 24,000 रुपये कम है और टॉप-स्पेक जिम्नी अल्फा एटी डुअल-टोन थंडर एडिशन की कीमत थार से 2.88 लाख रुपये कम है।
जिम्नी और थार की लंबाई समान है जो 4 मीटर से कम है और 3,985 एमएम मापी गई है, इसके बावजूद कि थार बहुत बड़ी दिखती है। हालांकि, जब व्हीलबेस की बात आती है तो उनमें अंतर होता है, क्योंकि थार का व्हीलबेस 2,450 एमएम है जबकि जिम्नी का व्हीलबेस 2,590 एमएम है। यह थार के 226 एमएम के ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ मिलकर, इसे कागज पर जिम्नी की तुलना में अधिक सक्षम बनाता है, हालांकि, हल्कापन महत्वपूर्ण है और 210 एमएम ग्राउंड क्लीयरेंस के बावजूद जिम्नी भी समान रूप से सक्षम है।
दूसरा बड़ा अंतर दरवाजे और बैठने की जगह की संख्या है। मारुति सुजुकी जिम्नी में पांच दरवाजे हैं, जिससे पीछे के यात्रियों के लिए अंदर और बाहर जाना आसान हो जाता है। इसके अलावा, जिम्नी में 5 यात्री बैठ सकते हैं, भले ही थोड़ी परेशानी हो। थार में चार सीटें हैं, कोई पीछे का दरवाज़ा नहीं है और इसमें चार यात्री सवार हो सकते हैं। किसी भी वाहन पर की गई कोई भी लंबी यात्रा यात्रियों को दो तक सीमित कर देगी।
ऑफ रोड एसयूवी सेगमेंट में इंजन स्पेसिफिकेशन किसी भी खरीदार के लिए निर्णय लेने में अहम भूमिका निभाता है। मारुति सुजुकी जिम्नी को एकमात्र पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल या ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाता है। थार को एक पेट्रोल इंजन और दो डीजल इंजन विकल्पों के साथ पेश किया गया है, जो एक मैनुअल या एक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है। दोनों एसयूवी में कम अनुपात वाला 4X4 सिस्टम मिलता है, हालांकि, यह जिम्नी में यह स्टैंडर्ड है और थार में ऑप्शनल।
जब ऑन-रोड प्रदर्शन की बात आती है तो स्पेक शीट क्लीयर है, क्योंकि थार में ज्यादा शक्तिशाली इंजन है, हालांकि, जिम्नी का प्रदर्शन पर्याप्त है, क्योंकि वही इंजन अर्टिगा और ब्रेज़ा को पावर देता है। हालांकि, अगर ऑफ-रोडिंग क्षमताएं आपकी प्राथमिकता हैं, तो जिम्नी एक आकर्षक पेशकश है, खासकर नई कीमत को देखते हुए।