Hyundai Creta न केवल भारत में अपनी कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है बल्कि भारतीय पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। हुंडई मोटर्स ने भारत में पहली बार 2015 क्रेटा को लॉन्च किया था जिसके बाद 2020 में इस एसयूवी को पहला बड़ा अपग्रेड मिला था। अब कंपनी इस एसयूवी का फेसलिफ्ट एडिशन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है जो मौजूदा मॉडल से डिजाइन, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन में कई तरह से अलग और एडवांस होने वाला है। क्रेटा के लिए अपडेट का अगला महत्वपूर्ण सेट आने वाला है।
हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट जो पहले ही कुछ अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपनी शुरुआत कर चुकी है, जल्द ही भारत में लॉन्च के लिए तैयार है। अपडेटेड क्रेटा के टेस्ट म्यूल्स को पिछले कुछ महीनों में कई मौकों पर भारतीय सड़कों पर देखा गया है। हाल ही में, फेसलिफ्टेड क्रेटा के स्पाई शॉट्स का एक और सेट इंटरनेट पर सामने आया है, जिससे मिली सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी।
भारी भरकम कवर में छिपाए जाने के बावजूद, टेस्ट म्यूल से अपकमिंग क्रेटा के बारे में कुछ विजुअल डिटेल मिलती हैं। इसके फ्रंट फेसिया को रिडिजाइन किया गया है। रिडिज़ाइन किए गए ग्रिल और एलईडी हेडलैम्प्स के चलते ये पूरी तरह से नई दिखती है। साथ ही, मौजूदा मॉडल की तुलना में नोज ज्यादा चपटी दिखाई देती है। करीब से देखने पर, सामने वाले बम्पर पर लगा ADAS सेंसर भी देखा जा सकता है।
नए डिज़ाइन किए गए 5-स्पोक डुअल-टोन अलॉय व्हील को छोड़कर साइड प्रोफाइल काफी हद तक पहले जैसी ही रखी गई है। रियर में एक्सटर के समान रिडिजाइन किए गए एलईडी टेललैंप और एक रीप्रोफाइल बम्पर है। अन्य विजुअल हाइलाइट्स में ए-पिलर माउंटेड ओआरवीएम, शार्क-फिन एंटीना और रूफ रेल्स शामिल हैं।
क्रेटा के पिछले स्पाई शॉट्स से अपकमिंग क्रेटा के केबिन इंटीरियर के बारे में महत्वपूर्ण डिटेल सामने आई है। जबकि लेआउट आउटगोइंग मॉडल के समान रहने की उम्मीद है, हुंडई से उपकरण में और अधिक फीचर्स जोड़ने की उम्मीद है। इनमें वायरलेस फोन चार्जर, एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, और हवादार फ्रंट सीटें, पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक पैनोरमिक सनरूफ आदि शामिल हैं।
कोरियाई कार निर्माता नई क्रेटा के लिए 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर CRDi डीजल इंजन बरकरार रखेगा। पहला 114 बीएचपी और 144 एनएम पीक टॉर्क देता है जबकि दूसरा 114 बीएचपी और 250 एनएम उत्पन्न करता है। इस साल की शुरुआत में बंद किए गए 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल मोटर को नई 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल यूनिट से बदल दिया जाएगा।
पावर मिल, हुंडई वर्ना और किआ सेटोस में भी पेश की जाती है, जो 158 बीएचपी और 253 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करती है। ट्रांसमिशन विकल्पों में छह-स्पीड मैनुअल, छह-स्पीड ऑटोमैटिक, सीवीटी ऑटोमेटिक, सात-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक और छह-स्पीड क्लचलेस मैनुअल शामिल होंगे।