भारतीय ऑटो सेक्टर के एसयूवी सेगमेंट में आने वाली छोटे साइज की सब 4 मीटर क्रॉसओवर की लोकप्रियता में काफी इजाफा हुआ है, जिसे देखते हुए तमाम कार निर्माता कंपनियों ने इस सेगमेंट में अपने प्रोडक्ट लॉन्च करने शुरू कर दिए हैं, जिन्हें सफलता भी मिल रही है। मार्केट के इस बदलाव को देखते हुए आज लगभग हर मास-मार्केट कार निर्माता की ओर से एक सबकॉम्पैक्ट एसयूवी/क्रॉसओवर की पेशकश की जा रही है। तो देर न करते हुए यहां जान लीजिए अगले साल लॉन्च होने वाली अपकमिंग सबकॉम्पैक्ट एसयूवी/क्रॉसओवर की डिटेल।
2024 किआ सॉनेट फेस के दिसंबर में अनवील होने की उम्मीद है। यह सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए पहला बड़ा अपडेट होगा, जब से इसे पहली बार अगस्त 2020 में लॉन्च किया गया था। फेसलिफ़्टेड मॉडल को फ्रंट फेसिया से शुरू होने वाले ट्वीक्ड एक्सटीरियर मिलेंगे, जिसमें एक नया फ्रंट ग्रिल, नया हेडलाइट लेआउट और फिर से डिजाइन की गई डे-टाइम रनिंग लाइट और फॉग लैंप मिलेंगी।
2018 में पहली बार लॉन्च होने के बाद से, XUV300 को मामूली स्टाइलिंग ट्विक्स, फीचर एडिशन और अधिक शक्तिशाली XUV300 स्पोर्ट की शुरुआत के अलावा कोई बड़ा अपग्रेड नहीं मिला है। चाकन-स्थित वाहन निर्माता महिंद्रा जल्द ही XUV300 में एक मिड-साइकिल फेसलिफ्ट पेश करेगी, जिसकी टेस्टिंग यूनिट को हाल के महीनों में कई मौकों पर देखा गया है।
अभी तक फेसलिफ्टेड XUV300 के सटीक अपग्रेड या लॉन्च टाइमलाइन के बारे में निश्चित जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन स्पाई इमेज से पता चलता है कि नई XUV300 को एक नया एक्सटीरियर डिज़ाइन मिलेगा। इसके अलावा, लाइनअप में एएमटी गियरबॉक्स को उचित टॉर्क कनवर्टर यूनिट से बदला जा सकता है।
टाटा मोटर्स ने खुलासा किया कि कंपनी 2021 में अपने आईसीई संस्करण के लॉन्च के दौरान पंच के पूर्ण-इलेक्ट्रिक डेरिवेटिव पर काम कर रही है। हालांकि, भारतीय सड़कों पर कई मौकों पर इलेक्ट्रिक एसयूवी के प्रोटोटाइप देखे जाने के बावजूद अभी तक कोई लॉन्च नहीं हुआ है। हमें उम्मीद है कि घरेलू ब्रांड अगले कुछ महीनों में पंच ईवी लॉन्च करेगा।
ब्रांड के जेन 2 सिग्मा आर्किटेक्चर पर आधारित, जो अल्फा प्लेटफॉर्म का अधिक इलेक्ट्रिक-अनुकूल संस्करण है, यह टियागो ईवी, टिगोर ईवी और नेक्सॉन ईवी के बाद टाटा की चौथी इलेक्ट्रिक कार होगी। उम्मीद है कि पंच ईवी 30kWh की बैटरी क्षमता के साथ आएगी जो एक बार चार्ज करने पर 300 किमी की रेंज प्रदान करेगी।
टोयोटा Taisor नाम की एक नई क्रॉसओवर के साथ सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में फिर से एंट्री करेगी। यह अनिवार्य रूप से मारुति सुजुकी का एक और रीबैज मॉडल होगा, इस बार फ्रोंक्स पर आधारित है, जो खुद बलेनो से लिया गया है। चूंकि टोयोटा पहले से ही रिबैज्ड बलेनो को ग्लैंजा के रूप में बेचती है, इसलिए रिब्रांडेड फ्रोंक्स को जोड़ना समझ में आता है। इसमें फ्रोंक्स के समान फीचर्स और स्पेसिफिकेशन होंगे और साथ ही इसके लोगो और बैज को छोड़कर अधिकांश विजुअल एलिमेंट समान रहेंगे।
ऐसी चर्चाएं हैं कि होंडा एक नई सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ भारत में अपनी एसयूवी लाइनअप का विस्तार करने पर काम कर रही है। अपने पोर्टफोलियो में एसयूवी की कमी के कारण जापानी ऑटो दिग्गज की राह आसान नहीं रही है। कुछ महीने पहले हुंडई क्रेटा की राइवल एलिवेट के लॉन्च के बाद, होंडा एक सब-4 मीटर एसयूवी लॉन्च करने पर विचार कर रही है।
हालाँकि हमारे पास इस आगामी एसयूवी के बारे में कोई खास डिटेल नहीं है, लेकिन होंडा नई पीढ़ी की WR-V लॉन्च कर सकती है, जिसने पिछले साल इंडोनेशिया में अपनी शुरुआत की थी। पुरानी WR-V ने अपने क्रॉसओवर-ईश डिज़ाइन के कारण भारतीय बाजार में कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं डाला, नई पीढ़ी की WR-V अपनी बॉक्सी प्रोफ़ाइल के साथ अधिक SUV-ईश दिखती है। इसके अलावा, यह अमेज़ के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित है जो भारत में स्थानीय रूप से उत्पादित होता है जो इसे एक अच्छा विकल्प बनाता है।