Hyundai Creta अपनी कंपनी की बेस्ट सेलिंग एसयूवी है और इसे मिल सफलता को देखते हुए कंपनी इसके लाइनअप को एक्सटेंड करने पर काम कर रही है ताकि मार्केट में क्रेटा का दबदबा कायम रखा जा सके। कोरियाई वाहन निर्माता क्रेटा के फेसलिफ्ट एडिशन के अलावा इसके फुल इलेक्ट्रिक वर्जन पर भी काम कर रही है और इन दोनों एडिशन को 2024 में एक साथ लॉन्च किया जा सकता है।
हुंडई मोटर्स क्रेटा ईवी का खुलासा 2024 के अंत में करेगी और इसकी कीमत की घोषणा 2025 में होने की उम्मीद है। दक्षिण कोरिया से आई ताजा स्पाई इमेज इस एसयूवी के डिजाइन के बारे में कई नई डिटेल बताती हैं, जिसके मुताबिक अपकमिंग क्रेटा का डिजाइन मौजूदा मॉडल से काफी अलग होने वाला है।
हुंडई क्रेटा ईवी को सबसे पहले टेस्टिंग के दौरान भारत में देखा गया था, जो विशेष प्रोटोटाइप प्री-फेसलिफ्ट क्रेटा पर आधारित था और मैकेनिक चेंजेस को छोड़कर, यह बिक्री पर मौजूद मौजूदा क्रेटा के लगभग समान दिखती थी। क्रेटा ईवी के नवीनतम जासूसी शॉट्स से पता चलता है कि इसमें अपकमिंग क्रेटा फेसलिफ्ट की तरह ही अपडेटेड स्टाइलिंग होगी, जिसे भी तैयार किया जा रहा है। वास्तव में, पहली नज़र में, प्रोटोटाइप क्रेटा फेसलिफ्ट जैसा दिखता है, लेकिन जब पहले के जासूसी शॉट्स के साथ तुलना की जाती है, तो इस क्रेटा ईवी टेस्ट म्यूल की फ्रंट स्टाइलिंग अलग है, और इसमें एक नकली एग्जॉस्ट आउटलेट भी है।
क्रेटा फेसलिफ्ट में एक्सटर, वेन्यू और पैलिसेड के समान स्प्लिट-हेडलैंप डिज़ाइन होगा। हालांकि, क्रेटा ईवी के लिए, स्टाइल में बदलाव किया गया है, जिसमें एक नहीं, बल्कि प्रत्येक तरफ दो सी-आकार के एलईडी डीआरएल लगाए गए हैं, जो क्रेटा पर देखे गए लोगों की तुलना में बहुत बड़े लगते हैं। इस डिज़ाइन बिट के अलावा और कुछ नजर नहीं आता। हालाँकि, क्रेटा ईवी पर बंद ग्रिल और हल्के से बदले हुए हेडलैंप की उम्मीद करना सुरक्षित होगा।
यूनिक फ्रंट डिजाइन के अलावा, क्रेटा ईवी में स्टाइल के लिहाज से बहुत कुछ अलग नहीं दिखता है। हालांकि पीछे की तरफ, हम इसे क्रेटा फेसलिफ्ट से अलग करने के लिए हॉरिजॉन्टल रूप से स्थित रैप अराउंड टेल लाइट्स और रियर बम्पर में हल्के डिजाइन बदलाव की उम्मीद कर सकते हैं।
उम्मीद की जा रही है कि क्रेटा ईवी का इंटीरियर अपकमिंग क्रेटा फेसलिफ्ट के समान होगा, लेकिन इसमें कुछ ईवी-स्पेशल बदलाव होंगे। भारत में देखे गए क्रेटा ईवी प्रोटोटाइप में एक पूर्ण-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर था जो भारत में किसी भी अन्य हुंडई मॉडल पर नहीं देखा गया है। इसके अलावा, इसके गियर लीवर को Ioniq 5 EV के समान सेंटर कंसोल पर अपने पारंपरिक स्थान से स्टीयरिंग व्हील कॉलम के दायीं तरफ शिफ्ट किया गया था।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्रेटा ईवी का ग्लोबल डेब्यू अगले साल की दूसरी छमाही तक होगा और इसकी कीमत की घोषणा 2025 की शुरुआत में होने की उम्मीद की जा सकती है।
(Source- AutocarIndia)