सुजुकी ने हाल ही में टोक्यो मोबिलिटी शो में स्विफ्ट कॉन्सेप्ट को शोकेस किया था। जबकि स्विफ्ट अपने विशिष्ट डिजाइन को स्पोर्ट करना जारी रखती है, हैचबैक के एक हालिया स्पाई शॉट से इसके रियर साइड का पता चला है जो मौजूदा मॉडल से काफी अलग दिखाई दे रहा है। नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट से क्या उम्मीद की जा सकती है,यहां जान लीजिए कंप्लीट डिटेल।
2024 मारुति स्विफ्ट कॉन्सेप्ट अपने डीएनए से जुड़ी हुई है लेकिन भारी कवर के साथ ज्यादा मसकुलर दिखाई देती है। फ्रंट ग्रिल डिजाइन में हनीकॉम्ब है और हैडलाइट्स और एलईडी डीआरएल दोनों मौजूदा मॉडल की तुलना में फास्ट हैं। साइड से, स्विफ्ट कॉन्सेप्ट लगभग वैसा ही है, हालांकि पीछे के दरवाज़े के हैंडल अब सी-पिलर के अंदर टिके होने के बजाय पारंपरिक स्थिति में हैं।
स्विफ्ट के पिछले हिस्से में टेलगेट और लाइट क्लस्टर सहित कई बदलाव किए गए हैं। दूसरी ओर, बम्पर मोटा लगता है, लेकिन हम इसके बारे में पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हो सकते क्योंकि टेस्टिंग के दौरान कार को पूरी तरह से कवर करके छिपाया हुआ था।
डायमेंशन की बात करें तो, 2024 मारुति सुजुकी स्विफ्ट की लंबाई 3,860 एमएम, चौड़ाई 1,695 एमएम और ऊंचाई 1,500 एमएम है। इस डायमेंशन के साथ यह मौजूदा मॉडल से 15 एमएम लंबी, 40 एमएम संकरी और ऊंचाई में 30 एमएम कम है, जिसके साथ 2,540 एमएम का व्हीलबेस मिलता है जो मौजूदा मॉडल के समान । ये अंतर्राष्ट्रीय मॉडल के डायमेंशन हैं और भारतीय स्विफ्ट जब यहां पहली बार उतरेगी तो वो अलग हो सकती है।
टोक्यो मोबिलिटी शो में सुजुकी ने एक नया 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन प्रदर्शित किया, जो मौजूदा 1.2-लीटर 4 सिलेंडर की जगह लेगा जिसका आउटपुट 89bhp और 113Nm है। सुजुकी ने अभी तक नए इंजन के स्पेसिफिकेशन का खुलासा नहीं किया है, हालांकि इसमें समान पावर लेकिन ज्यादा फ्यूल एफिशिएंसी होने की उम्मीद है।
ऑटो शो में, जापानी निर्माता ने नए 1.2-लीटर इंजन का हाइब्रिड एडिशन और एक नया सीवीटी ट्रांसमिशन भी दिखाया है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि हाइब्रिड तकनीक भारतीय ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी या नहीं।