उत्तराखंड की सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए चलाए जा रहे बचाव अभियान के बीच सोमवार को मलबे को ‘रैट होल माइनिंग’ विशेषज्ञ मौके पर पहुंच गए। इस बीच, वैकल्पिक रास्ता तैयार करने के लिए सुरंग के ऊपर से की जा रही वर्टिकल ड्रिलिंग भी 36 मीटर तक पहुंच गयी। अधिकारियों ने बताया कि चारधाम यात्रा मार्ग पर बन रही इस सुरंग के अवरूद्ध हिस्से में बचे 10-12 मीटर के मलबे को साफ करने में ‘रैट होल माइनिंग’ के इन विशेषज्ञों की मदद ली जा रही है। इससे पहले सुरंग में हॉरिजॉन्टल ड्रिलिंग कर रही ऑगर मशीन के शुक्रवार को मलबे में फंस जाने के बाद बचाव दलों ने वैकल्पिक रास्ता बनाने के लिए रविवार से वर्टिकल ड्रिलिंग शुरू की। सुरंग में 1.6 मीटर की मैन्युअल ड्रिलिंग पूरी हो गयी है और 1.6 मीटर तक पाइप डाला जा चुका है। मैन्युअल ड्रिलिंग करते हुए पाइप को पुश किया जाना शुरू कर दिया गया है। यहां करीब 12 मीटर तक ड्रिलिंग की जाएगी।
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उत्तरकाशी सुरंग हादसे में बचाव अभियान अभी भी जारी है। सुरंग के अंदर मैन्युअल ड्रिलिंग जारी है और पाइप को धकेलने के लिए ऑगर मशीन का उपयोग किया जा रहा है। अब तक करीब 2 मीटर मैन्युअल ड्रिलिंग का काम पूरा हो चुका है।
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माइक्रो टनलिंग विशेषज्ञ क्रिस कूपर ने बताया, “कल रात रेस्क्यू बहुत अच्छा हुआ। हम 50 मीटर पार कर चुके हैं। अब लगभग 5-6 मीटर जाना बाकी है। कल रात हमारे सामने कोई बाधा नहीं थी। यह बहुत अच्छा और सकारात्मक लग रहा है।”
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सिल्कयारा सुरंग में 41 श्रमिकों को बचाने का अभियान जारी है। सुरंग के अंदर मैन्युअल ड्रिलिंग चल रही है। पाइप को पुश करने के लिए ऑगर मशीन का उपयोग किया जा रहा है। अब तक करीब 2 मीटर मैन्युअल ड्रिलिंग का काम पूरा हो चुका है।
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श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए तीसरी कार्ययोजना पर भी काम हो रहा है। तीसरी कार्ययोजना का इस्तेमाल तब किया जाएगा जब टनल में डाले गए पाइप पुश करने का प्रयास सफल नहीं होगा तो रैट माइनर्स सुरंग में एक से डेढ़ मीटर की मैन्युअल ड्रिलिंग करेंगे। इसके बाद इस स्थान पर एक विशेष सीमेंटिंग स्प्रे किया जाएगा ताकि यहां से मलबा नीचे न गिरे। फिर ड्रिफ्ट बनाने के लिए बाहर पाइप को 10 से 12 इंच के तीन लंबवत टुकडों में काट कर पाइप के भीतर काम कर रहे कार्मिकों तक भेजा जाएगा, जो इन्हें एंगल वेल्ड कर पाइप के अग्रिम सिरे में जोड़ेंगे।