देश के टू व्हीलर मार्केट में मार्केटिंग की कमी और अपनी चीनी विरासत के कारण भले ही ज़ोंटेस (Zontes) भारतीय दोपहिया बाजार में धूम नहीं मचाई हो, लेकिन कंपनी के पास अपने अंतरराष्ट्रीय लाइनअप में बहुत सारी पेशकश मौजूद हैं। जोंटेस, जो बेनेली, कीवे और अन्य का मालिक है, की छत्रछाया में आते हुए, ज़ोंटेस ने मिलान, इटली में हाल ही में संपन्न EICMA 2023 में दो नई कॉन्सेप्ट बाइक्स को अनवील किया था। इन नई कॉन्सेप्ट ने कंपनी के लेटेस्ट इंजन डेवलपमेंट को प्रदर्शित किया, जिसके भविष्य में कई मॉडलों में आने की उम्मीद है।
ZT 703F और ZT 703 RR दोनों एक एल्यूमीनियम फ्रेम और स्विंगआर्म पर फिट हैं, जो वजन कम रखते हुए रेजिडिटी और स्टेब्लिटी प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। जबकि ZT 703F एक स्पेशल एडवेंचर टूरर स्टाइल पेश करता है, RR को पारंपरिक फेयर्ड स्पोर्ट्स बाइक डिज़ाइन मिलता है।
ZT 703F से शुरू होकर, यह कॉन्सेप्ट लम्बे रुख लेकिन एंगुलर बॉडीवर्क के साथ एक समकालीन डिजाइन को फॉलो करती है। प्रोटेक्टिव बार्स, साइड क्वार्टर फ़ेयरिंग्स, एक बड़े आकार का इंजन संप गार्ड, एक लंबा और एडजस्टेबल विंडस्क्रीन अपफ्रंट, और एक स्टेप-अप पिलियन सीट मिलता है। इसके अलावा, 21-इंच के फ्रंट और 18-इंच के रियर वायर स्पोक व्हील इसकी एडवेंचर क्रिडेंशियल की ओर इशारा करते हैं। ज़ोंटेस ने क्रैश गार्ड और पैनियर बॉक्स जैसे ऐड-ऑन के लिए भी जगह रखी है जो इसे एक स्पेशल एडीवी का मजबूत रूप प्रदान करता है।
दूसरी ओर, ZT 703 RR को एग्रेसिव फॉरवर्ड-लीनिंग राइडिंग स्टांस के साथ पूरी तरह से फेयर बॉडीवर्क मिलता है। स्पोर्टीनेस को और अधिक बढ़ाने वाले फास्ट विजुअल एलिमेंट हैं जैसे कि इंटीग्रेटेड डीआरएल के साथ ट्विन एलईडी हेडलैंप सेटअप, साइड फेयरिंग पर विंगलेट्स और कलर कॉ-ऑर्डिनेट अलॉय व्हील शामिल हैं।
फेयर्ड स्पोर्ट्स बाइक के अन्य विजुअल आकर्षण में एक सोलो राइडर सीट, एक मस्कुलर फ्यूल टैंक, हैंडलबार पर लो-सेट क्लिप और एक फ्लोटिंग टेल सेक्शन शामिल हैं। इसकी स्पोर्टी अपील को बढ़ाने के लिए इन्हें कुछ फंकी ग्राफिक्स द्वारा पूरक किया गया है। स्पोर्ट्स बाइक कॉन्सेप्ट क्रमशः 120 और 180 सेक्शन टायरों में लिपटे 17 इंच के फ्रंट और रियर अलॉय व्हील पर चलती है।
दोनों कॉन्सेप्ट बाइक्स को पावर देने के लिए इनमें 699cc का इनलाइन 3-सिलेंडर मोटर है जिसे दोनों बाइक्स में अलग-अलग तरीके से ट्यून किया गया है। ZT 703F कॉन्सेप्ट में, यह मोटर 9,000 आरपीएम पर 100 बीएचपी की पावर और 7,200 आरपीएम पर 85 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है, जबकि स्पोर्टियर ZT 703 RR में, यह मोटर 11,000 आरपीएम पर 110 बीएचपी की पावर और 8,600 पर 75 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। हालांकि कंपनी ने अभी तक इस इंजन के साथ दिए जाने वाले गियरबॉक्स का खुलासा नहीं किया है।
कंपनी ने दोनों मोटरसाइकिल को पूरी तरह से अलग-अलग उद्देश्यों के लिए डिज़ाइन किया है जिनकी स्प्रोकेटिंग बहुत अलग होगी। अभी तक, यह स्पष्ट नहीं है कि ये मोटरसाइकिलें भारत में आएंगी या नहीं, लेकिन इन कॉन्सेप्ट के लिए प्रोडक्शन अगले साल किसी समय शुरू होने की उम्मीद है।