लंबे इंतजार के बाद रॉयल एनफील्ड ने बिल्कुल नई हिमालयन 450 (Royal Enfield Himalayan 450) की कीमतों की घोषणा कर दी है। चेन्नई स्थित बाइक निर्माता ने इस महीने की शुरुआत में नई पीढ़ी की हिमालयन की कीमतों को छोड़कर उसकी कंप्लीट डिटेल का खुलासा किया था। अब, रॉयल एनफील्ड ने गोवा में चल रहे मोटोवर्स (जिसे पहले राइडर मेनिया कहा जाता था) में एडवेंचर टूरर के नवीनतम एडिशन के लिए कीमतों की घोषणा की है।
हिमालयन 450 की शुरुआती कीमत 2.69 लाख रुपये से शुरू होती हैं और 2.84 लाख रुपये (दोनों एक्स-शोरूम) तक जाती हैं। ये कीमतें 31 दिसंबर 2023 तक वैध रहेंगी। रॉयल एनफील्ड नई हिमालयन को तीन वेरिएंट्स- बेस, पास और समिट में पेश करेगी।
कलर ऑप्शन की बात करें तो, बेस ट्रिम सिंगल काज़ा ब्राउन शेड में उपलब्ध है, जबकि मिड-स्पेक पास वैरिएंट स्लेट हिमालयन साल्ट और स्लेट पॉपी ब्लू रंगों में आता है। टॉप-स्पेक समिट ट्रिम दो रंगों- हेनले ब्लैक और कामेट व्हाइट में उपलब्ध है।
हिमालयन के नवीनतम एडिशन में सीटिंग के तीन विकल्प मिलते हैं- एक स्टैंडर्ड सीट ऊंचाई 825 एमएम, एक कम सीट ऊंचाई 825 एमएम और एक लंबी सीट हाइट 845 एमएम है। इसके अलावा, यह एक रैली किट के साथ आता है जो सीट की ऊंचाई 855 एमएम तक बढ़ा देता है। व्हीलबेस और ग्राउंड क्लीयरेंस को क्रमशः 45 एमएम और 10 एमएम तक बढ़ाया गया है। बाइक का कर्ब वजन 3 किलो कम हो गया है।
नई रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 में फुल-एलईडी हेडलाइट और टर्न इंडिकेटर्स जैसी सुविधाओं की एक लंबी फीचर्स लिस्ट है। हालांकि, सबसे बड़ा आकर्षण एक पूरी तरह से डिजिटल टीएफटी इंस्ट्रूमेंट कंसोल है जो गूगल मैप्स द्वारा संचालित इन-बिल्ट नेविगेशन, ब्लूटूथ के माध्यम से स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और म्यूजिक प्लेबैक को पैक करता है।
ऑफ़र पर अन्य सुविधाओं में सी-टाइप यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, दो राइड मोड- परफॉर्मेंस और इको के साथ राइड बाय वायर और स्विचेबल रियर एबीएस शामिल हैं। इसके अलावा, रॉयल एनफील्ड नई हिमालयन के साथ दो अलग-अलग श्रेणियों- एडवेंचर और रैली के तहत एक्सेसरीज़ की एक एक्सटेंडेड रेंज पेश करेगी। हालांकि, इनमें से अधिकांश सहायक उपकरण वर्तमान में होमोलोगेशन के अधीन हैं और बाद के चरण में ही उपलब्ध होंगे।
हिमालयन 450 को पावर देने के लिए कंपनी ने इसमें एक नया 452cc सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन है जिसे शेरपा 450 कहा जाता है। रॉयल एनफील्ड की पहली लिक्विड-कूल्ड मोटर, यह यूनिट 8,000 आरपीएम पर 39.5 पीएस की पावर और 6,500 आरपीएम पर 40 एनएम का टॉर्क पैदा करती है। इस इंजन को नए 6-स्पीड गियरबॉक्स के जरिए रियर व्हील में ट्रांसफर किया जाता है, जिसमें स्लिप और असिस्ट क्लच मिलता है।
रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 को अंडरपिनिंग एक नया स्टील ट्विन-स्पर ट्यूबलर फ्रेम है जिसमें ट्विन-साइड स्विंगआर्म है जो बिल्कुल नए शोवा-सोर्स्ड सस्पेंशन सेटअप पर बैठता है जिसमें 43 मिमी अपसाइड डाउन फोर्क्स और एक लिंक टाइप रियर मोनोशॉक है, प्रत्येक पर 200 एमएम ट्रैवल मिलता है। ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो इसके फ्रंट में 320 एमएम डिस्क ब्रेक और रियर में 270 एमएम का डिस्क ब्रेक लगाया गया है।
नई हिमालयन 21 इंच के फ्रंट और 17 इंच के रियर वायर-स्पोक व्हील पर चलती है। ये स्पोक वाले व्हील बाद के चरण में ट्यूबलेस टायरों के विकल्प के साथ आएंगे, लेकिन अभी वे ट्यूब वाले टायरों से सुसज्जित हैं, जब तक कि इसके लिए होमोलोगेशन प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती।