हुंडई ने वैश्विक बाजार के लिए 2024 टक्सन (2024 Hyundai Tucson) से कवर हटा दिया है, जिसे देखते हुए एसयूवी के अगले साल भारत में लॉन्च होने की उम्मीद की जा रही है। मैकेनिकल रूप से टक्सन कमोबेश वही है। मगर अब इसके एक्सटीरियर में बाहरी हिस्से में बदलाव किया गया है और केबिन को सजाया गया है। टक्सन का वर्तमान संस्करण पिछले साल अगस्त में भारत में लॉन्च किया गया था।
हुंडई की डिज़ाइन लैंग्वेज, पैरामीट्रिक डायनेमिक्स के आधार पर फेसलिफ्ट टक्सन के एक्सटीरियर में बदलाव किया गया है। फ्रंट फेसिया ज्यादा 3डी दिखता है और ज्यादा उभरा हुआ दिखाई देता है। ग्रिल के अंदर लगे एलईडी डीआरएल मौजूदा टक्सन की तुलना में अधिक चपटे और स्लीक हैं। फ्रंट बम्पर अधिक मस्कुलर है और इसमें एक बड़ा एयर डैम और नई चंकी फॉक्स स्किड प्लेटें हैं। दो-पंक्ति एसयूवी अलॉय व्हील के एक नए सेट के साथ आती है।
केबिन के अंदर की बात करें तो, 2024 टक्सन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट सिस्टम दोनों के लिए 12.3 इंच के ट्विन डिस्प्ले लगाया गया है। डैशबोर्ड को पूरी तरह से नया डिजाइन दिया गया है जिसमें नए एयर कंडीशनर वेंट और हैप्टिक कंट्रोल के साथ एक नया सेंटर कंसोल लेआउट है। बिल्कुल नया तीन-स्पोक स्टीयरिंग व्हील अपने कॉलम पर गियर शिफ्टर को स्पोर्ट करता है।
2024 टक्सन अपने मौजूदा मॉडल की सभी आरामदायक सुविधाओं को बरकरार रखेगा जैसे इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर और फ्रंट सीट्स, वायरलेस कनेक्टिविटी, वायरलेस फोन चार्जर, प्रीमियम म्यूजिक सिस्टम, लेवल 2 ADAS, आदि।
फिलहाल, हुंडई ने इंजन ट्रिम्स का खुलासा नहीं किया है, लेकिन उम्मीद है कि टक्सन 2-लीटर पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन बरकरार रखेगी। 2-लीटर पेट्रोल मोटर नैचुरली एस्पिरेटेड है और इसका आउटपुट 154bhp और 192Nm टॉर्क है जो 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है।
दूसरी ओर, 2-लीटर डीजल 184bhp और 416Nm उत्पन्न करता है और 8-स्पीड ऑटोमैटिक के साथ आता है। डीजल एडिशन कई मोड – स्नो, मड और सैंड, और तीन ड्राइव विकल्पों – इको, स्पोर्ट और नॉर्मल के साथ एक वैकल्पिक ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम भी प्रदान करता है।