भारत के सबसे बड़े दोपहिया वाहन निर्माताओं में से एक बजाज ऑटो मार्केट में टॉप पर बने रहने के लिए लगातार प्रयास रही है जिसमें मौजूदा लाइनअप को अपडेट करने के साथ ही नए व्हीकल को लॉन्च करना भी शामिल है। हाल ही में आई रिपोर्ट के मुताबिक, बजाज ऑटो भारतीय बाजार में अपने कई नए टू व्हीलर लॉन्च करने वाली है, जिसकी डिटेल आप यहां जान सकते हैं।
पल्सर नेमप्लेट के साथ अब तक की सबसे पावरफुल और बड़ी बाइक NS400 प्रोडक्शन में है जिसे अगले साल 2024 में लॉन्च किया जाएगा। बजाज पल्सर NS400 में कंपनी डोमिनार 400 में इस्तेमाल होने वाले 373cc लिक्विड-कूल्ड सिंगल-सिलेंडर इंजन को लगाएगी। यह इंजन 40 बीएचपी और 35 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है। डिजाइन की बात करें तो इसका डिजाइन ज्यादातर मामलों में पल्सर NS200 से इंस्पायर्ड है।
ब्रुज़र E101 कोडनेम वाली बजाज सीएनजी बाइक को एंट्री-लेवल कम्यूटर सेगमेंट पर टारगेट किया जाएगा, जो CT100 या CT110 पर आधारित हो सकती है। दोपहिया वाहन CNG कारों की तरह बायो फ्यूल सेटअप का इस्तेमाल नहीं करेगा लेकिन बजाज निश्चित रूप से एक पेट्रोल टैंक प्रदान करेगा जिससे राइडर को इसे निकटतम CNG स्टेशन तक ले जाने की अनुमति मिलेगी। इसके शुद्ध पेट्रोल समकक्ष की तुलना में पावर प्रोडक्शन संख्या संख्या में गिरावट आ सकती है। कम लागत और प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण सीएनजी बाइक का प्रमुख लाभ होगा।
बजाज की इस नई बाइक को हाल ही में परीक्षण के दौरान स्पॉट किया गया है, बजाज अपनी पल्सर लाइन-अप में एक और 125 सीसी बाइक जोड़ेगा। टेस्टिंग बाइक की स्टाइलिंग पल्सर P150 से मिलती-जुलती दिखाई दी, जिसे हाल ही में N150 के लॉन्च के बाद बंद कर दिया गया था। नई बाइक में पल्सर 125 का इंजन इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसका पावर आउटपुट 11.8 बीएचपी और 10.8 एनएम पीक टॉर्क है। उम्मीद है कि बाइक में साधारण हार्डवेयर पैकेज होगा और इसकी कीमत प्रतिस्पर्धी होगी।
सनी नेमप्लेट एक नए ईवी रूप में वापसी करेगी, जो कि प्रसिद्ध चेतक उपनाम की वापसी की तरह है। हाल ही में पुणे के आसपास एक इलेक्ट्रिक स्कूटर के परीक्षण के दौरान बजाज ऑटो के एक नए उत्पाद के लॉन्च की खबर सामने आई। परीक्षण प्रोटोटाइप में मूल सनी के कुछ डिजाइन एलिमेंट शामिल थे जैसे गोल हेडलैंप, एक लंबा फैला हुआ फेंडर और एक पतली बॉडीलाइन। सनी इलेक्ट्रिक को संभवतः एक हब-माउंटेड मोटर द्वारा संचालित किया जाएगा और यह युलु के साथ साझा किए गए अंडरपिनिंग के एक नए सेट का उपयोग कर सकता है, जो एक इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सेवा है जो बजाज द्वारा समर्थित है। नए ई-स्कूटर के अगले साल किसी समय लॉन्च होने की उम्मीद है।
बजाज ऑटो वर्तमान में अपनी कम्यूटर-फ्रेंडली CT रेंज के लिए एक नई बाइक पर काम कर रहा है जिसमें वर्तमान में CT 110X और CT 125X हैं। हाल ही में एक टेस्टिंग मॉडल को स्पॉट किया गया है जिसमें मौजूदा बजाज सीटी 125X की डिज़ाइन लैंग्वेज दिखाई दी है। रिपोर्ट से पता चलता है कि एक नया CT 150X पाइपलाइन में है। इंजन को मौजूदा पल्सर 150cc रेंज से लिया जा सकता है और बाइक संभवतः कम्यूटर सेगमेंट को टारगेट करेगी।
बजाज चेतक ईवी को मार्च में वर्ष 2023 के लिए अपडेट किया गया था और चेतक प्रीमियम नाम से एक नया टॉप-स्पेक वेरिएंट लॉन्च किया गया था। इससे पहले, रिपोर्टों में सुझाव दिया गया था कि बजाज अपने ई-स्कूटर के ज्यादा वेरिएंट लॉन्च करके अपनी इलेक्ट्रिक टू व्हीलर रेंज का विस्तार करेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चेतक के एक ज्यादा किफायती संस्करण पर काम चल रहा है और इसे सितंबर में परीक्षण के दौरान देखा गया था। जबकि टेस्टिंग मॉडल का डिज़ाइन बिल्कुल वैसा ही था। उम्मीद है कि कम क्षमता वाली मोटर और छोटा बैटरी पैक पैकेज का हिस्सा होगा।