चौथी पीढ़ी की सुजुकी स्विफ्ट ने कुछ हफ़्ते पहले जापान मोबिलिटी शो के लेटेस्ट एडिशन में आधिकारिक तौर पर अपनी शुरुआत की है। ऑटो शो में प्रदर्शित किए गए हैचबैक के इस मॉडल को कंपनी ने मौजूदा मॉडल की तुलना में कुछ महत्वपूर्ण अपग्रेड के साथ तैयार किया है। रिपोर्ट्स कहती हैं कि, मारुति द्वारा संभवतः अगले साल के अंत में नई स्विफ्ट लॉन्च करने की उम्मीद है। यहां जान लीजिए इन दिनों इंटरनेट पर वायरल नई पीढ़ी की स्विफ्ट के बारे में कुछ और डिटेल्स।
जापान-स्पेक स्विफ्ट तीन वेरिएंट्स- बेस XG, मिड MX और टॉप MZ में उपलब्ध होगी। नई सुजुकी स्विफ्ट में चुनने के लिए कुल मिलाकर 13 बाहरी रंग विकल्प हैं जिनमें 9 मोनोटोन और 4 डुअल-टोन शेड्स शामिल हैं। सिंगल-टोन पेंट विकल्प हैं – कारवां आइवरी पर्ल मेटैलिक, प्योर व्हाइट पर्ल, प्रीमियम सिल्वर मेटैलिक, स्टार सिल्वर मेटैलिक, सुपर ब्लैक पर्ल, बर्निंग रेड पर्ल मेटैलिक, फ्लेम ऑरेंज पर्ल मेटैलिक, कूल येलो मेटैलिक और फ्रंटियर ब्लू मेटैलिक।
डुअल-टोन विकल्पों में शामिल हैं – ब्लैक रूफ के साथ प्योर व्हाइट पर्ल गन मेटैलिक, ब्लैक रूफ के साथ कूल येलो मेटैलिक, ब्लैक रूफ के साथ बर्निंग रेड पर्ल मेटैलिक और ब्लैक रूफ के साथ फ्रंटियर ब्लू मेटैलिक।
चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट के डायमेंशन अलग-अलग ऊंचाई, चौड़ाई और लंबाई के साथ मौजूदा मॉडल से थोड़े अलग हैं। इसकी लंबाई 3,860 एमएम, चौड़ाई 1,695 एमएम और ऊंचाई 1,500 एमएम हैं। नतीजतन, यह मौजूदा मॉडल की तुलना में 15 एमएम लंबी, 30 एमएम ऊंची 40 एमएम संकरी है। हालांकि, व्हीलबेस आउटगोइंग मॉडल के समान ही है।
आगामी स्विफ्ट के केबिन इंटीरियर को फ्रोंक्स, बलेनो और ब्रेजा सहित मारुति कारों की वर्तमान रेंज के समान लेआउट प्राप्त होगा। इसमें 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, डैशकैम सपोर्ट के साथ 360-डिग्री पार्किंग कैमरा, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, स्टीयरिंग-माउंटेड बटन और पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप जैसे फीचर्स को दिया जाएगा।
हालांकि, चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट के उपकरण में सबसे बड़ा एडऑन एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) है जिसमें ऑटोनॉमस ब्रेकिंग असिस्ट, ऑटोमैटिक हाई बीम असिस्ट और बहुत सारे नए फीचर्स हैं। हालांकि, भारत-स्पेक स्विफ्ट में ADAS फीचर्स का मिलना अभी भी संदिग्ध हैं।
आगामी चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट मौजूदा 1.2-लीटर 4-सिलेंडर, K12 डुअल-जेट पेट्रोल इंजन को बिल्कुल नए 1.2-लीटर 3-सिलेंडर Z सीरीज पेट्रोल मिल से बदल देगी। कोडनेम Z12E, यह मोटर माइल्ड हाइब्रिड सेटअप के साथ भी उपलब्ध होगी जो नई स्विफ्ट के सभी वेरिएंट में मानक फिटमेंट के रूप में ऑल-व्हील ड्राइव के साथ आती है।
सुजुकी ने अभी तक नई पीढ़ी की स्विफ्ट के लिए आउटपुट आंकड़े प्रकट नहीं किए हैं, लेकिन मौजूदा मॉडल में 89 बीएचपी और 113 एनएम टॉर्क की तुलना में थोड़ा अधिक आउटपुट होने की उम्मीद है। इसके अलावा, यह पता चला है कि नए इंजन का नॉन-हाइब्रिड संस्करण 23.4 किमी प्रति लीटर का माइलेज देने का दावा करता है जबकि माइल्ड-हाइब्रिड अवतार 24.5 किमी प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है।