टोयोटा और सुजुकी के बीच ग्लोबल पार्टनरशिप से दोनों वाहन निर्माताओं को लाभ हुआ है, लेकिन टोयोटा और सुजुकी के बड़े बाजार में हिस्सेदारी और बेहतर ब्रांड मूल्य के कारण टोयोटा को भारतीय बाजार में अधिक लाभ हुआ है। नतीजतन, टोयोटा पिछले कुछ वर्षों में मारुति के रीबैज मॉडलों की बदौलत कुछ महत्वपूर्ण बिक्री करने में कामयाब रही है।
टोयोटा को पहले से ही मारुति बलेनो के रिबैज ग्लैंजा से लाभ मिल रहा है, कंपनी जल्द ही फ्रोंक्स का री-इंजीनियर्ड एडिशन लॉन्च करेगी, जो मारुति की प्रीमियम हैचबैक पर आधारित एक क्रॉसओवर है। हमारी पिछली रिपोर्टों के अनुसार, टोयोटा की आगामी रीबैज फ्रोंक्स में ‘टैसर’ (Toyota Taisor) नेमप्लेट होने की उम्मीद है।
एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, टोयोटा की आगामी सब कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर अगले साल की पहली तिमाही के भीतर बाजार में आ जाएगी। पिछले साल अर्बन क्रूजर नामक रिबैज्ड ब्रेज़ा के बंद होने के बाद यह टोयोटा की सब-4 मीटर एसयूवी/क्रॉसओवर सेगमेंट में फिर से प्रवेश को चिह्नित करेगा। इसके अलावा यह बात भी ध्यान देने योग्य है कि आगामी मॉडल का नाम ‘अर्बन क्रूजर टैसर’ होने की उम्मीद है क्योंकि ट्रेडमार्क एप्लीकेशन में इसका उल्लेख है।
टैसर में पेश किए जाने वाले उपकरण फ्रोंक्स के समान होने की उम्मीद है जिसमें 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, सेंटर में रंगीन एमआईडी के साथ एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एक हेड-अप डिस्प्ले, वायरलेस फ़ोन चार्जर, क्रूज नियंत्रण, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे कंफर्ट फीचर्स को जोड़ा गया है।
सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें, छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, हिल-होल्ड असिस्ट, एक 360-डिग्री कैमरा, आईएसओ फिक्स चाइल्ड सीट एंकर और ईबीडी के साथ एबीएस जैसी सुविधाएं मिलेंगी।
फ्रोंक्स की तरह, आगामी टोयोटा टैसर को दो इंजन विकल्प मिलने की संभावना है। इसमें पहला 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड डुअल जेट यूनिट और दूसरा 1.0-लीटर बूस्टरजेट टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन हो सकता है। पहले इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल या एएमटी गियरबॉक्स के साथ जोड़े जाने पर पहला 89 बीएचपी और 113 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट होता है।
दूसरी तरफ, टर्बोचार्ज्ड इंजन 99 बीएचपी और 147 एनएम पीक टॉर्क उत्पन्न करता है। इस पावरट्रेन पर ट्रांसमिशन कर्तव्यों को विशेष रूप से 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स को जोड़ा जाएगा। हम यह भी उम्मीद करते हैं कि टोयोटा सीएनजी का विकल्प इसके 1.2-लीटर यूनिट के साथ पेश करेगी।