ऑटोमोटिव सेक्टर में पिछले कुछ वर्षों में कई नई पेशकशों के साथ सबकॉम्पैक्ट एसयूवी और क्रॉसओवर भारतीय कार खरीदारों के लिए एक बहुत लोकप्रिय सेगमेंट बन गए हैं। यह सेगमेंट लगातार बढ़ रहा है और छोटी माइक्रो एसयूवी भी पूरे बाजार में व्यापक लोकप्रियता हासिल कर रही हैं। आइए अक्टूबर 2023 से शीर्ष 7 सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी और क्रॉसओवर की डिटेल जान लेते हैं।
Tata Nexon
टाटा नेक्सन भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली सब-4 मीटर SUV बनी हुई है। घरेलू कार निर्माता ने क्रॉसओवर की 16,887 यूनिट बेचीं, जिसमें उसका ऑल-इलेक्ट्रिक डेरिवेटिव भी शामिल है। इसके परिणामस्वरूप साल-दर-साल 22.66% की बढ़ोतरी हुई है। बिक्री में हालिया उछाल का श्रेय इस साल सितंबर की शुरुआत में नेक्सॉन लाइनअप में किए गए बड़े अपडेट को दिया जा सकता है। नेक्सॉन रेंज को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए बिल्कुल नया डिजाइन और कई नए फीचर्स दिए गए हैं।
2016 में पहली बार लॉन्च होने के बाद से मारुति सुजुकी ब्रेज़ा सबकॉम्पैक्ट एसयूवी स्पेस में हमेशा एक मजबूत विक्रेता रही है। अपनी अब तक की यात्रा के दौरान, इसे दो प्रमुख अपडेट प्राप्त हुए- एक 2020 में और दूसरा 2022 में। पिछले महीने, इंडो-जापानी कार निर्माता ने बिक्री की ब्रेज़ा की 16,050 यूनिट को बेचा है जिसके परिणामस्वरूप 61.45% की महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है।
टाटा मोटर्स ने 2021 में पंच को लॉन्च किया जो लाइनअप में नेक्सॉन से नीचे है। इसने सब-4 मीटर एसयूवी क्षेत्र में माइक्रो एसयूवी का एक नया सेगमेंट तैयार किया। टाटा मोटर्स ने अक्टूबर में पंच की 15,317 यूनिट बेची, जो सालाना आधार पर लगभग 40% की वृद्धि है।
हुंडई वेन्यू 2019 में अपनी शुरुआत के बाद से सबकॉम्पैक्ट एसयूवी स्पेस में एक मजबूत विक्रेता बनी हुई है। एसयूवी को पिछले साल मिड-साइकिल फेसलिफ्ट मिला, जिसमें कुछ आरामदायक फीचर्स के साथ एक नया बाहरी हिस्सा शामिल था। कोरियाई कार निर्माता ने पिछले साल वेन्यू की 11,581 यूनिट बेची, जिसके परिणामस्वरूप साल-दर-साल 20% से अधिक की वृद्धि हुई।
बलेनो पर आधारित, मारुति सुजुकी ने इस साल मार्च में सब-4 मीटर स्पेस में अपनी दूसरी एसयूवी/क्रॉसओवर लॉन्च की थी। पिछले महीने देश भर में कूप-क्रॉसओवर की कुल 11,587 यूनिट बेची गई हैं।
इस सूची में महिंद्रा बोलेरो एकमात्र लैडर-ऑन-फ्रेम एसयूवी है। दो दशक से अधिक समय पहले लॉन्च की गई बोलेरो व्यावहारिक रूप से अपरिवर्तित रही है। मजबूत यूटिलिटी व्हीकल की 9,647 यूनिट बिक्री दर्ज की, जो कि लगभग 10% की सालाना बढ़ोतरी है। बोलेरो को टियर 2, टियर 3 केंद्रों और उससे आगे के अधिकांश खरीदारों के बीच एक वर्कहॉर्स माना जाता है।
हुंडई ने इस साल जुलाई में एक्सटर को लॉन्च किया है जिसे इंडस्ट्री और उपभोक्ताओं से पॉजिटिव प्रतिक्रिया मिली। माइक्रो क्रॉसओवर का सीधा मुकाबला टाटा पंच के साथ होता है और अक्टूबर में कंपनी ने इसकी कुल 8,097 यूनिट को बेचा है।