जापानी मोटरसाइकिल निर्माता सुजुकी ने EICMA 2023 में नई सुजुकी जीएसएक्स 8आर (Suzuki GSX-8R) को प्रदर्शित किया है। ये नई बाइक नए ट्विन-सिलेंडर प्लेटफॉर्म पर आधारित है जो नए V-Strome और GSX-8S को पावर देता है। सुजुकी जीएसएक्स 8आर एक फुली फेयर्ड मोटरसाइकिल है, जो मिडिल वेट सेगमेंट में सुजुकी की पेशकश को पूरा करती है। जिसमें अब स्ट्रीट नेकेड, एक फुली-फेयर्ड मोटरसाइकिल और एक एडवेंचर टूरर शामिल है।
नई सुजुकी जीएसएक्स-8आर में फुल फेयरिंग, अंडरबेली एग्जॉस्ट, स्प्लिट सीट्स, क्लिप-ऑन बार्स, वर्टिकल-स्टैक्ड हेडलाइट के किनारे एयर डक्ट्स और इंजन और मैकेनिकल को एक्सपोज करने के लिए फेयरिंग न्यूनतम है।
मोटरसाइकिल में यूएसडी फोर्क्स, पीछे एक मोनोशॉक, एलईडी लाइट्स, दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक और 17 इंच के पहिये दिए गए हैं। बाइक के इलेक्ट्रॉनिक्स स्पेसिफिकेशन की बात करें तो सुजुकी जीएसएक्स-8आर में राइड-बाय-वायर, लो आरपीएम असिस्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल, बाय-डायरेक्शनल क्विकशिफ्टर, राइड मोड, एबीएस और बहुत कुछ दिया गया है।
सुजुकी जीएसएक्स 8आर को पावर देने के लिए कंपनी ने इसमें 776cc का पैरेलल-ट्विन इंजन लगाया है जो लिक्विड-कूल्ड तकनीक पर आधारित है। यह इंजन 80 बीएचपी की पावर और 78 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स को जोड़ा गया है। ग्लोबल लेवल पर इस बाइक का मुकाबला यामाहा R7 के साथ होना है। हालांकि, बाइक को लेकर अभी तक इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि कंपनी इस बाइक को भारत में लॉन्च करेगी या नहीं।
आपको बताते चलें कि, भारत के टू व्हीलर सेक्टर की बात करें तो सुजुकी स्कूटर और बाइक की एक बड़ी लंबी रेंज के साथ इस मार्केट में मौजूद हैं जिसमें प्रीमियम बाइक्स की बात करें, तो ग्राहकों को सुजुकी कटाना और हायाबुसा का विकल्प मिलता है। इसके अलावा मिड रेंज की बाइकों में वी-स्टॉर्म, जिक्सर, जिक्सर एसएफ का ऑप्शन मौजूद है। वहीं स्कूटर रेंज की बात करें तो ग्राहकों के सामने एक्सेस, एवेनिस, बर्गमैन स्ट्रीट और बर्गमैन ईएक्स का विकल्प दिया गया है।