इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेक्टर में ओबेन रोर एक जाना पहचाना नाम है जिसे कंपनी ने पिछले साल पेश किया था मगर डिलीवरी से ठीक पहले ईवी को लेकर सरकारी मानदंडों ने बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप को मोटरसाइकिल में और बदलाव करने के लिए मजबूर किया था, जिसके परिणामस्वरूप देरी हुई। अब, बेंगलुरु में कुछ डिलीवरी पूरी होने के साथ, 2023 ओबेन रोर ने अपनी इलेक्ट्रिक मोटर चार्जिंग और अन्य फीचर्स में बदलाव किया है जो देखा जा सकता है। आइए 2023 ओबेन रोर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल पर एक विस्तृत नज़र डालें कि क्या बदलाव आया है और क्या बदलावों ने इसे पिछले साल के संस्करण की तुलना में बेहतर मोटरसाइकिल बना दिया है।
देखने में, ओबेन रोर बिलकुल भी नहीं बदली है, लेकिन जब पिछले साल के मॉडल से तुलना की जाती है, तो इसमें मामूली बदलाव हुए हैं। उदाहरण के लिए, पीछे की सीट को थोड़ा नीचे किया गया है, जबकि बेहतर आराम के लिए इसे चौड़ा भी किया गया है। ओबेन ने अन्य छोटे बदलावों के साथ एक टायर हगर भी जोड़ा है, जो ज्यादातर ग्राहकों की प्रतिक्रिया पर आधारित है।
अन्य डिज़ाइन एलिमेंट में एक गोल एलईडी हेडलाइट, एक सिंगल-पीस सीट, एक चौड़ा हैंडलबार, चारों ओर एलईडी लाइटिंग, टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन, पीछे एक मोनोशॉक और रोर को एक स्पोर्टी लुक देने के लिए टैंक श्राउड शामिल हैं। कुल मिलाकर, डिजाइन के मोर्चे पर, रोर में एक स्पोर्टी डिजाइन है, लेकिन सिंपल लाइन्स के साथ।
बाइक पर बैठते वक्त जब आप एक पैर उपर उठाते हैं तो सबसे पहली चीज जिस पर ध्यान जाता है वह है सीट की ऊंचाई जो 810 एमएम है और ये ऊंचाई कम हाइट वालों के लिए भी कोई परेशानी नहीं है। मगर मोटरसाइकिल पैरों के बीच चौड़ी है और फुटपेग की स्थिति का मतलब है कि सवार को अपने पैरों को काफी दूर रखना होगा। बाइक में 200 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस एक एक्स्ट्रा बेनिफिट है।
ओबेन का दावा है कि हैवॉक मोड में 3 सेकंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है और मोटरसाइकिल तेज लगती है। हैवॉक मोड में, मोटरसाइकिल आसानी से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है, जबकि उसके बाद, 100 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति तक पहुंचने के लिए थोड़ा काम करना पड़ता है। थ्रॉटल को एक्सलरेट करना पड़ता है वरना मोटर पावर सप्लाई कट कर देती है।
रोर 95 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में कामयाब रही है जबकि टॉप स्पीड सिटी मोड में 70 किमी प्रति घंटे और इको मोड में 50 किमी प्रति घंटे तक सीमित है। मोटरसाइकिल अच्छी तरह से चलती है और टायर ड्राई कंडीशन में अच्छा कॉन्फिडेंस देती है। हालांकि, सुधार का एक क्षेत्र ब्रेक है क्योंकि पिछला हिस्सा बहुत जल्दी लॉक हो जाता है।
रोर 4.4kWh बैटरी पैक और 8kW मोटर द्वारा संचालित है, जिनमें से बाद वाली 2022 मॉडल में 10kW यूनिट थी। पावर की कमी महसूस नहीं की गई है और मोटरसाइकिल 120 किमी की वास्तविक दुनिया की दावा की गई रेंज प्रदान करती है। पैक को पोर्टेबल चार्जर से चार्ज किया जा सकता है – जो पिछले साल के मॉडल में इनबिल्ट था – जिसे सीट के नीचे स्टोर किया जा सकता है। Rorr एक वैकल्पिक 2.2kW फास्ट चार्जर को भी सपोर्ट करती है जो 2 घंटे में बैटरी को 0-80% तक चार्ज कर सकता है।
पोर्टेबल चार्जर का उपयोग बैटरी को चार्ज करने के लिए किसी भी 15 amp सॉकेट के साथ किया जा सकता है और इसे अपने साथ ले जाने की क्षमता, बड़े करीने से अंडरसीट स्टोरेज में छिपाकर रखना एक अच्छा विचार है।
मोटरसाइकिल पर फिट और फिनिश अच्छी है और राइडर्स का ध्यान भटकाने के लिए नेविगेशन और कॉल विकल्पों के बिना एक साधारण एलसीडी डैश का उपयोग एक अच्छा तरीका है, क्योंकि यह इनपुट कॉस्ट को कंट्रोल में रखने में भी मदद करता है। जैसा कि कहा गया है, कुछ कनेक्टेड तकनीकी विशेषताएं हैं जो व्हीकल को सुरक्षित रखने के लिए उपयोगी हैं।
ओबेन की कीमत 1.49 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है जो 150cc सेगमेंट में मौजूद बाइकों को टक्कर देती है। हालांकि, मोटरसाइकिल बिना कुछ भी वादा किए अपना काम सही ढंग से करती नजर आती है। स्टिफ सस्पेंशन सेटअप एक मामूली अपडेट एडजस्टमेंट है, लेकिन रियर ब्रेक और सीट की ऊंचाई खरीदारों के लिए एक निर्णायक कारक हो सकती है। तो यदि आपका प्रश्न है ‘क्या आपको एक खरीदना चाहिए’? हम आपको टेस्ट राइड लेने की सलाह देते हैं।