रॉयल एनफील्ड ने हाल ही में पूरी तरह से नई हिमालयन 450 को अनवील किया है और इस एडवेंचर टूरर बाइक को कंपनी 7 नवंबर को ग्लोबल लॉन्च करेगी। अपने पूर्ववर्ती की तरह, एनफील्ड नए हिमालयन के लिए असिस्टेंस एक्सेसरीज की एक एक्सटेंडेड रेंज की पेशकश करेगी, जो अलग वर्टिकल रियलिस्टिक मोटरसाइकिल असिस्टेंस इक्विपमेंट के तहत पेश किए जाएंगे।
चेन्नई स्थित बाइक निर्माता ने नई हिमालयन 450 की एक्सेसरीज़ लाइन को मोटे तौर पर दो सेगमेंट में रखा है, जिसमें पहला एडवेंचर और दूसरा रैली है। कंपनी के एमआईवाई कार्यक्रम के माध्यम से खरीदारी के समय दोनों सेगमेंट के लिए असिस्टेंस एक्सेसरीज को प्राप्त किया जा सकता है। इस आर्टिकल में आप जान लीजिए रैली स्पेक रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 और इसके तहत दी जाने वाली एक्सेसरीज की कंप्लीट डिटेल।
जैसा कि नाम से पता चलता है, हिमालयन 450 का रैली एडिशन मोटरसाइकिल के ऑफ-रोड प्रदर्शन को बढ़ाने पर केंद्रित है। इस संबंध में, रॉयल एनफील्ड सिंगल-पीस रैली सीट, रैली हैंडलबार और रैली बैक पैनल जैसे असिस्टेंस एक्सेसरीज प्रदान करता है। रैली सीट की ऊंचाई 855 मिमी है। यूरोपीय बाजार के लिए एक एरो एग्जॉस्ट भी ऑफर पर है लेकिन फिलहाल भारत में उपलब्ध नहीं है।
इसके अलावा, हेडलाइट ग्रिल, इंजन सम्प गार्ड और एल्यूमीनियम रेडिएटर कवर जैसे असिस्टेंस एक्सेसरीज को चुन सकते है जो एडवेंचर और रैली स्ट्रीम दोनों के लिए आम हैं। जैसा कि कहा गया है, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सामान्य एक्सेसरीज़ के अलावा, सभी ऐड-ऑन लॉन्च के समय उपलब्ध नहीं हो सकते हैं क्योंकि इन एक्सेसरीज के लिए होमोलॉगेशन प्रक्रिया अभी भी चल रही है।
रॉयल एनफील्ड ने अभी तक इन एक्सेसरीज की कीमतों की घोषणा नहीं की है, जो बाइक के आधिकारिक लॉन्च के बाद सामने आने की उम्मीद है। हालांकि, डिलीवरी जनवरी 2024 से शुरू होने की संभावना है। उम्मीद है कि इन नई एक्सेसरीज़ की कीमतें उनकी मौजूदा इकाइयों की तुलना में थोड़ी अधिक होंगी।
नई हिमालयन का सबसे बड़ा आकर्षण एकदम नया शेरपा 450 सीरीज इंजन है। यह बिल्कुल नया 452cc सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड मोटर 8,000 आरपीएम पर 40 एचपी और 5,500 आरपीएम पर 40 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। इस मोटर को वेट प्लेट स्लिप और असिस्ट क्लच के जरिए 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। ऑफर पर दो राइड मोड हैं- परफॉर्मेंस और इको।
हार्डवेयर कॉन्फ़िगरेशन में एक ट्विन स्पार ट्यूबलर स्टील फ्रेम शामिल है जिसमें डबल साइडेड स्विंगआर्म शोवा-सोर्स्ड सस्पेंशन सेटअप पर बैठा है जिसमें 43 मिमी अपसाइड डाउन फ्रंट फोर्क्स और एक रियर मोनोशॉक शामिल है। ब्रेकिंग सिस्टम में 320 एमएम फ्रंट और 270 एमएम रियर डिस्क ब्रेक को दिया गया है, जिसके साथ डुअल चैनल एबीएस को जोड़ा गया है। ऑफ-रोडिंग पर्पस के लिए लिए इसमें स्विचेबल रियर एबीएस का बेनिफिट मिलता है।