टाटा मोटर्स ने अपनी प्रीमियम एसयूवी सफारी का फेसलिफ्ट एडिशन (Tata Safari Facelift) भारत में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसके डिजाइन से लेकर फीचर्स तक कई बड़े बदलाव किए हैं जिसके बाद यह एसयूवी पहले से ज्यादा आकर्षक, प्रीमियम और सुरक्षित बन गई है। अगर आप भी एक एसयूवी खरीदने का प्लान कर रहे हैं और टाटा सफारी आपकी विश लिस्ट में है, तो यहां जान लीजिए इस फेसलिफ्ट एडिशन के टॉप 5 फीचर्स जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है।
टाटा मोटर्स ने सफारी फेसलिफ्ट को 16.19 लाख रुपये की शुरुआती कीमत (एक्स शोरूम) के साथ लॉन्च किया है और इसके चार ट्रिम्स को मार्केट में उतारा गया है। पहला ट्रिम स्मार्ट, दूसरा प्योर, तीसरा एडवेंचर और चौथा ट्रिम एक्म्प्लिश्ड है। में उपलब्ध है।
टाटा सफारी फेसलिफ्ट में दिए गए सबसे बड़े अपडेट्स में इसका डिजाइन भी शामिल है जो इसे पहले से ज्यादा प्रीमियम बनाता है। इसके डिजाइन में जो ध्यान देने योग्य बदलाव किए गए हैं वो नई फ्रंट ग्रिल, फुल चौड़ाई वाले एलईडी डीआरएल, वर्टिकल हेडलाइट्स और एक नए डिजाइन वाला फ्रंट बम्पर है। इसके अलावा रियर साइड में फुल-चौड़ाई वाले एलईडी टेल लैंप्स और रिप्रोफाइल रियर बंपर भी लगाया गया है।
टाटा सफारी फेसलिफ्ट के बाहर डिजाइन के अलावा कंपनी ने इंटीरियर को भी प्रीमियम बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। इसमें मिलने वाले मुख्य अपडेट्स में नया लेयर्ड डैशबोर्ड, लेदर सीट्स,इल्यूमिनेटेड लोगो और एक नया 4-स्पोक स्टीयरिंग व्हील शामिल है।
टाटा सफारी फेसलिफ्ट को प्रीमियम बनाने में इसके फीचर्स भी अहम भूमिका में हैं, जिसमें 360-डिग्री कैमरा, एक पैनोरमिक सनरूफ, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैडल शिफ्टर्स, एक जेस्चर-कंट्रोल पावर्ड टेलगेट, एम्बिएंट लाइटिंग, 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले के अलावा भी कई फीचर शामिल हैं। नए जोड़े गए फीचर्स में 12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी, कनेक्टेड कार तकनीक शामिल हैं।
टाटा सफारी को सेफ्टी में एडवांस बनाने के लिए कंपनी ने एडीएएस सुई को दिया है जो एसयूवी को पहले से ज्यादा सुरक्षित बनाता है। यह एडवांस सेफ्टी तकनीक अलग अलग परिस्थितियों में बेहद उपयोगी है। इस ADAS तकनीक के चलते टाटा सफारी फेसलिफ्ट अपने सेगमेंट में महिंद्रा XUV700 एसयूवी के खिलाफ पहले से ज्यादा मजबूत विरोधी के रूप में आ खड़ी हुई है।
टाटा सफारी फेसलिफ्ट में कंपनी ने कोई मैकेनिकल बदलाव या अपडेट नहीं दिया है। इसमें वही इंजन मिलेगा जो इसके पुराने मॉडल में मिलता था। यह 4 सिलेंडर वाला 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन 168 बीएचपी की पावर और 350 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है।