भारत के टू व्हीलर मार्केट में जब 300cc सेगमेंट की बाइकों का बाजार हल्का पड़ता दिखाई दे रहा था उस वक्त होंडा ने अपनी अपडेटेड CB300R को 2.40 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च करके फिर से इस सेगमेंट को लोगों के बीच चर्चा का विषय बना दिया है। 2023 होंडा सीबी300आर का सीधा मुकाबला बीएमडब्ल्यू जी 310 आर और हाल ही में लॉन्च हुई टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 से होना है, जिससे इस सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा फिर से शुरू हो गई है।
अगर आप भी 300 सीसी की स्ट्रीट फाइटर बाइक की तलाश कर रहे हैं, तो यहां जान लीजिए कीमत, इंजन, डिजाइन, हार्डवेयर और फीचर्स के मामले में 2023 होंडा सीबी300आर का प्रदर्शन टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 और बीएमडब्ल्यू जी310आर के सामने कैसा है, जिसके बाद आप एक सही विकल्प चुन सकेंगे।
Honda CB300R
2023 होंडा सीबी300आर की डिजाइन बड़ी सीबी1000आर लीटर-क्लास स्ट्रीट नेकेड से इंस्पायर्ड है और इसमें गोल हेडलाइट, साइड-स्लंग एग्जॉस्ट, स्प्लिट सीट सेटअप और चौड़े हैंडलबार के साथ न्यूनतम बॉडी वर्क है। इसमें राइडिंग की पोजीशन स्पोर्टी है लेकिन एग्रेसिव नहीं है तो इस हिसाब से यह मोटरसाइकिल एक आरामदायक सवारी है चाहे वह शहर में हो या खुले हाईवे पर।
इसमें मिलने वाले इंस्ट्रूमेंट्स की बात करें तो, 2023 हिंदा CB300R में 17 इंच के अलॉय व्हील, यूएसडी फोर्क्स, रियर में एडजस्टेबल मोनोशॉक, डुअल-चैनल एबीएस के साथ दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एलईडी लाइटिंग के अलावा और भी कई खासियत देखने को मिलती हैं।
TVS Apache RTR 310
अपाचे आरटीआर 310 बीएमडब्लू जी 310 आर के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित एक नई मोटरसाइकिल है और इसमें एक फास्ट डिजाइन लैंग्वेज है, जिसमें एक स्कल्पटर टैंक, एंगुलर हेडलाइट, एल्यूमीनियम सबफ्रेम, स्प्लिट सीटें और एक बड़ा साइड-स्लंग एग्जॉस्ट है।
इंस्ट्रूमेंट के मामले में, आरटीआर 310 में एडजस्टेबल यूएसडी फोर्क्स, एक एडजस्टेबल रियर शॉक, 17 इंच के पहिये, फोन कनेक्टिविटी के साथ एक टीएफटी इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले, डुअल-चैनल एबीएस के साथ दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक, कूल्ड राइडर सीट, क्रूज़ कंट्रोल, कॉर्नरिंग मिलता है। इसके अलावा क्रूजर कंट्रोल, कॉर्नरिंग एबीएस, कॉर्नरिंग ट्रैक्शन कंट्रोल, व्हीली कंट्रोल और रियर लिफ्ट-ऑफ कंट्रोल जैसे फीचर्स को भी जोड़ा गया है।
BMW G 310 R
बीएमडब्ल्यू जी 310 आर आरटीआर 310 के समान ही मोटरसाइकिल है, लेकिन अलग है। जी 310 आर भी एक फास्ट डिजाइन लैंग्वेज को सपोर्ट करता है, लेकिन आरटीआर 310 जितना नहीं, और इसमें समान साइड-स्लंग एग्जॉस्ट और एक विस्तृत हैंडलबार मिलता है, हालांकि, सीट सिंगल-पीस यूनिट है।
फीचर्स के मोर्चे पर, जी 310 आर में यूएसडी फोर्क्स, एक रियर मोनोशॉक, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, डुअल-चैनल एबीएस के साथ डुअल डिस्क ब्रेक, एलईडी लाइटिंग, 17-इंच व्हील और बहुत कुछ मिलता है।
इंजन स्पेसिफिकेशन
तीनों मोटरसाइकिलें सिंगल-सिलेंडर लिक्विड-कूल्ड इंजन द्वारा पावर हासिल करती हैं जिन्हें छह-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 बाई-डायरेक्शनल क्विकशिफ्टर के साथ पेश की जाने वाली एकमात्र मोटरसाइकिल है, जबकि अन्य दो में यह विकल्प नहीं है। इसके अलावा, तीनों में से टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 सबसे शक्तिशाली है।
तीनों में से कौन सी बाइक खरीदनी होगी बेहतर?
तीन मोटरसाइकिलों में से, टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 सबसे अधिक इलेक्ट्रॉनिक असिस्ट और मैकेनिकल एडजस्टेब्लिटी से लैस है, जबकि जी 310 आर और होंडा सीबी300आर में बेसिक फीचर्स ही मिलते हैं। हालांकि, कीमत यहां एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है क्योंकि होंडा की 2.40 लाख रुपये सबसे सस्ती है, जबकि बीएमडब्ल्यू जी 310 आर की 2.90 लाख रुपये सबसे महंगी है।