Netflix Password Sharing Plans: नेटफ्लिक्स ने अपने सब्सक्राइबर्स के लिए पासवर्ड-शेयरिंग फीचर बंद किया था। इसके चलते 2023 की तीसरी तिमाही में नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स की संख्या में करीब 6 मिलियन (60 लाख) का इजाफा हुआ। अब खबर है कि दुनिया की सबसे बड़ी स्ट्रीमिंग सर्विसेज में से एक Netflix के सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमत बढ़ाई जा सकती है।
समाचार एजेंसी Reuters के मुताबिक, दुनिया की एकमात्र मुनाफा कमाने वाली बड़ी स्ट्रीमिंग सर्विस नेटफ्लिक्स ने इस साल Walt Disney की तरह एड-फ्री प्लान्स की कीमतों में बढ़ोत्तरी कर सकती है। ऐनालिस्ट बर्नस्टीन का कहना है, ‘नेटफ्लिक्स अब कई मार्केट में एक यूटलिटी ऐप की तरह है। लेकिन यूटिलिटी का लेबल कायम रखने में सबसे बड़ी चुनौती है कि किस तरह यह बड़ी कंपनी अपनी ग्रोथ जारी रखती है।’
बता दें कि इससे पहले इसी महीने (अक्टूबर 2023) में आई एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि कंपनी हॉलीवुड एक्टर्स की हड़ताल खत्म होने के बाद अपने प्लान महंगे कर सकती है।
पांच महीने तक चली हड़ताल के चलते हॉलीवुड में काफी उथल-पुथल हुई है। पिछले हफ्ते Writers Guild of America (WGA) ने सभी बड़े स्टूडियोज के साथ एक नया कॉन्ट्रैक्ट अप्रूव किया है।
पिछले साल (2023) में लॉन्च हुए नेटफ्लिक्स एड प्लान को शुरुआत में धीमा रिस्पॉन्स देखने को मिला था। विश्लेषकों का मानना है कि नेटफ्लिक्स आने वाले महीनों में ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को दूसरे टियर में लाने के लिए एड-फ्री सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमत बढ़ा सकती है। ऐसा करने से प्रति यूजर ज्यादा रेवेन्यू जेनरेट होगा।
विश्लेषकों का कहना है कि गौर करने वाली बात है कि पासवर्ड क्रैकडाउन फीचर आने के बाद अधिकतर सब्सक्राइबर्स ने एड-फ्री प्लान चुना। एड के साथ नेटफ्लिक्स के स्टैंडर्ड प्लान की कीमत 499 रुपये प्रति महीने है। जबकि एड-फ्री प्लान की कीमत 15.49 डॉलर से शुरू होती है।
सितंबर में खत्म हुई तिमाही में एड टियर से 188.1 मिलियन डॉलर का रेवेन्यू जेनरेट होने की उम्मीद है।