ट्रायम्फ ने पिछले हफ्ते स्क्रैम्बलर 400 एक्स (Triumph Scrambler 400 X) को भारत में लॉन्च किया है जिसकी शुरुआती कीमत 2.63 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है और ये बाइक स्पीड 400 से लगभग 30,000 रुपये ज्यादा महंगी है। हालांकि एक स्पेशल प्रोडक्ट है जिसके लॉन्च होने का इंतजार काफी बेसब्री से किया जा रहा था। अगर आप भी इस बाइक को पसंद करते हैं या इसे खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो यहां जान लीजिए इस बाइक की वो पांच बातें जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है।
Triumph Scrambler 400 X: मजबूत डिजाइन
स्क्रैम्बलर 400 हेडलाइट ग्रिल, हैंड गार्ड और हैंडलबार पर स्क्रॉल पैड जैसे एलिमेंट स्टैंडर्ड फिटमेंट हैं और बाइक की मजबूत अपील को बढ़ाते हैं। एक और विशिष्ट विशेषता स्क्रैम्बलर 400 एक्स पर डुअल-बैरल एग्जॉस्ट मफलर है जो ब्रिटिश ब्रांड की प्रीमियम स्क्रैम्बलर रेंज की याद दिलाती है।
स्क्रैम्बलर 400 एक्स में अधिक मजबूत अपील है क्योंकि इसे खराब सड़क स्थितियों से निपटने के उद्देश्य से बनाया गया है। इसलिए, यह स्पीड 400 से बहुत अलग डायनामिक्स प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, स्क्रैम्बलर 400 एक्स के लिए सस्पेंशन सेटअप अधिक राइड क्वालिटी प्रदान करने के लिए स्पीड 400 की तुलना में 10 मिमी और 20 एमएम ज्यादा ट्रैवल प्रदान करता है।
एक और बड़ा बदलाव 19 इंच का बड़ा फ्रंट व्हील है जो बाइक को लंबा लुक देता है। 1.4 डिग्री अधिक शार्प फ्रंट रेक के बावजूद, स्क्रैम्बलर 400 स्क्रैम्बलर में एक बड़ी 320 मिमी डिस्क भी मिलती है, यह देखते हुए कि इसका वजन नियो-रेट्रो रोडस्टर से 9 किलोग्राम अधिक है। इसमें अधिक शक्तिशाली मेटजलर डुअल पर्पस टायर भी हैं जो सॉफ्ट ट्रायल में मदद करते हैं।
चेसिस को ऊपर उठाया गया है और मोटरसाइकिल 195 मिमी की ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ 37 एमएम ऊंची चलती है। इसके परिणामस्वरूप बॉडी की ऊंचाई 835 एमएम तक बढ़ गई है जो संभावित रूप से छोटी हाइट वाले राइडर्स के लिए एक चुनौती पेश करेगी। इसके अलावा इसमें एक चौड़ा और लंबा हैंडलबार है जो इसे ज्यादा स्ट्रेट ड्राइव पोजीशन प्रदान करता है। फ़ुटपेग को थोड़ा बदल दिया गया है जिससे राइडर्स को आवश्यकता पड़ने पर खड़े होने की अनुमति मिलती है, विशेष रूप से ऑफ-रोडिंग ट्रेल्स में उनकी सहायता होती है।
स्क्रैम्बलर 400 एक्स को ऑफ-रोड एबीएस से लाभ मिलता है जो ऑफ-रोड ट्रेल्स में अधिक आश्वासन प्रदान करने के लिए रियर एबीएस को बंद कर देता है।
इंजन दोनों ट्रायम्फ सिबलिंग के लिए सामान्य आधार है। दोनों में समान 398.15cc, सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड, 4-वाल्व, DOHC इंजन मिलता है। कागज पर, यह मोटर दोनों बाइक के लिए 8,000 आरपीएम पर 39.5 बीएचपी और 6,500 आरपीएम पर 37.5 एनएम पीक टॉर्क का समान उत्पादन करती है, लेकिन ट्रायम्फ का दावा है कि 400 एक्स में स्क्रैम्बलर प्रकृति के अनुरूप छोटे बदलाव किए गए हैं।