टाटा मोटर्स अपनी एसयूवी 2023 सफारी फेसलिफ्ट को नए अवतार में लॉन्च करने की तैयारी पूरी कर चुकी है जिसे 17 अक्टूबर के दिन लॉन्च किया जाना है। 2023 फेसलिफ्ट सफारी निस्संदेह ग्राहकों के बदलते रुझान का प्रतिबिंब है। कनेक्टेड तकनीक और सेफ्टी की दिशा में उठाए गए कदम बताते हैं कि कंपनी सभी क्षेत्र में इस एसयूवी को संतुलित बनाना चाहती है। यहां 2023 Tata Safari Review के जरिए आप आसानी से जान सकेंगे कि इस एसयूवी को खरीदना चाहिए या नहीं।
बाहर की ओर, सफारी का सिल्हूट मोटे तौर पर वही रहता है लेकिन इसमें कुछ आकर्षक और दिलचस्प चीजें जोड़ी गई हैं। बॉडी कलर फाइल के साथ पैरामीट्रिक ग्रिल शानदार, परिष्कृत अपील जोड़ती है और निश्चित रूप से वाहन को जीवंतता के स्पर्श के साथ एक नया रूप देती है।
सिग्नेचर वेलकम और गुडबाय एनीमेशन के साथ एंड-टू-एंड डीआरएल एक बार फिर कुछ ऐसा है जिसे आप हड़बड़ी में भी मिस नहीं कर सकते हैं, जैसे कि बीच में ‘सफारी’ बैजिंग के साथ बाइफरकेटेड लाइट है। दरवाजे भी सफारी बैजिंग को प्रमुखता से प्रदर्शित करते हैं।
एसयूवी का ग्राउंड क्लीयरेंस भारतीय सड़कों के लिए एक बड़ा प्लस बना हुआ है और सिल्वर स्किड प्लेट और 19-इंच के अलॉय व्हील के साथ मिलकर यह निश्चित रूप से स्पोर्टी अहसास को बढ़ाता है। सफारी के पिछले हिस्से में अचूक एक्सटेंडेड रूफ डिजाइन जारी है। एंड टू एंड एलईडी टेल लैंप सामने के डिज़ाइन की प्रशंसा करते हैं और संपूर्ण उबर-कनेक्टेड अपील को सहजता से जोड़ते हैं।
हालांकि यहाँ शोस्टॉपर निश्चित रूप से जेस्चर-कंट्रोल पावर टेलगेट है जो बूट को खोलना और बंद करना बहुत आसान बनाता है, खासकर यदि आप बहुत सारी चीज़ें ले जा रहे हों। यह निश्चित रूप से समग्र पैकेज में एक उपयोगी अतिरिक्त के रूप में आता है।
सफारी के इस नए एडिशन के हाई प्वाइंट की वास्तव में सराहना करने के लिए आपको निश्चित रूप से फेसलिफ्ट 2023 सफारी के अंदर जाना होगा। म्यूजिक नोट्स और नोटिफिकेशन के साथ सिंक की गई मल्टी-कलर मूड लाइटें ध्यान आकर्षित करती हैं और साथ ही आलीशान और विलासितापूर्ण अनुभव भी देती हैं जिसे समग्र रूप से नया रूप देने का लक्ष्य है।
मल्टी-स्क्रीन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और हरमन इंफोटेनमेंट सेंटर पहले की तुलना में काफी चौड़ा है। सहित सुविधाओं से भरपूर है
-ADAS 11 सुविधाओं के साथ
-डुअल जोन ऑटोमेटिक टेंपरेचर कंट्रोल
-एलेक्सा कार टू होम
वॉयस कंट्रोल्ड पैनोरमिक सनरूफ ग्राहकों को लुभाने के उद्देश्य से फीचर्स का नया पोस्टर बॉय है और सफारी किसी भी तरह से कम नहीं है। कई लाइट और म्यूजिक मोड निश्चित रूप से इसे और भी अधिक आकर्षक बनाते हैं। इसके अलावा मल्टी फंक्शन के साथ टच आधारित सेंट्रल कंट्रोल पैनल, सिग्नेचर ‘इल्यूमिनेटेड लोगो’ के साथ स्टीयरिंग व्हील, स्टीयरिंग माउंटेड पैडल शिफ्टर्स और 360-डिग्री सराउंड व्यू सिस्टम अन्य दिलचस्प चीजें हैं, डैशबोर्ड पर पिन-स्ट्राइप्ड वुड पैनलिंग को न भूलें।
हालाँकि, गर्म दोपहर और उमस भरी शाम को भीड़भाड़ वाली सड़कों पर गाड़ी चलाते समय जो चीज मुझे सबसे ज्यादा आकर्षित करती है, वह है हवा के फ्लो को ऑप्टिमाइज करने के लिए सामने लगे एयर कर्टन और साथ ही हर पंक्ति के लिए अलग-अलग वेंटिलेटर। दूसरी पंक्ति के साथ-साथ पहली पंक्ति में हवादार कैप्टन सीटें एक और स्वागत योग्य योगदान है और वास्तव में आराम को बढ़ाती है।
इस नई सफारी में प्रमुख शोकेस सुविधाओं में से एक 17 यूटिलिटी वाला एडवांस ईएसपी है। अनिवार्य 6 एयरबैग के अलावा, यह ड्राइवर के घुटनों के लिए एक अतिरिक्त सातवें एयरबैग के साथ आता है। ऊंचाई समायोजित सीट बेल्ट, हिल होल्ड कंट्रोल और आपातकालीन कॉल विकल्प अन्य अतिरिक्त सुविधाओं में से हैं। जब बाएँ या दाएं सिग्नल चालू होते हैं तो ADAS साइड व्यू को भी सक्षम बनाता है। 360 डिग्री कैमरा ब्लाइंड स्पॉट का क्लियर विजन देता है लेकिन ड्राइवर का ध्यान कंसोल और सड़क के बीच चला जाता है, शायद इस बात पर थोड़ा विचार करना चाहिए कि कितना अधिक है।
तकनीकी आक्रामकता को पचाने के बाद वास्तविक ड्राइव। खैर, यहां कोई आश्चर्य की बात नहीं है। आप Safari को समान 170 hp Kryotec 2.0 -litre चार-सिलेंडर डीजल इंजन के साथ समान 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ चला रहे हैं। ठीक है, यदि वह आपकी विश लिस्ट में है, तो ऑटोमैटिक वेरिएंट ही उपयुक्त है। हालांकि जब पैडल मेटल से टकराता है तो व्हीकल अच्छी प्रतिक्रिया देता है, इसमें कोई संदेह नहीं कि आप शोर-शराबे वाली सवारी का सामना कर रहे हैं। लेकिन यह केवल शुरुआती मुद्दा है… सहज पिकअप जिसके साथ इंजन भारी वाहन को गति तक लाता है, अभी भी सौदे का सबसे अच्छा हिस्सा है। सस्पेंशन थोड़ा सख्त है और शायद इसकी वजह वाहन का बड़ा आकार है। लेकिन कुल मिलाकर, एक आरामदायक ड्राइव, चाहे वह भीड़भाड़ वाली शहर की सड़कें हों या बाहरी इलाके जहां सड़क की स्थिति काफी खराब है। टाटा का कठिन निर्माण, विशेष रूप से, सफारी के मुख्य निर्माण और संरचना में लैंड रोवर डीएनए आता है।
2023 Tata Safari Review: निर्णय
अब आखिर में बात आती है कि 2023 टाटा सफारी फेसलिफ्ट को खरीदना चाहिए या छोड़ देना चाहिए? खैर, संस्करण 2023 निस्संदेह आलीशान, रिफाइन और मॉडर्न कस्टमर के तकनीकी फोकस के साथ बिल्कुल मेल खाता है। हालांकि इसके मूल 4×4 अवतार से कंपेयर नहीं किया जा सकता, यह आरामदायक तीन-पंक्ति वाहन भारतीय खरीदारों के लिए एक शानदार पारिवारिक कार है और कस्टमर सेफ्टी और कंफर्ट के मामले में डिटेलिंग पर फोकस इस फेसलिफ्ट एडिशन में एक बड़ा प्लस है।