टाटा मोटर्स ने अपनी एसयूवी 2023 हैरियर को नया रूप दिया है, जो 17 अक्टूबर को आधिकारिक तौर पर लॉन्च होने वाली है। एसयूवी पहली बार 2019 में बाजार में आई और इसमें काफी उतार-चढ़ाव देखे गए। हैरियर फेसलिफ्ट की पूरी तैयारी होगी क्योंकि यह पहले से ही भीड़भाड़ वाले और प्रतिस्पर्धी मिड साइज 5-सीटर सेगमेंट को टक्कर देगी। यहां 2023 Tata Harrier Review के जरिए आप आसानी से जान सकेंगे कि इस एसयूवी को खरीदना चाहिए या नहीं।
यह सच्चाई से दूर नहीं होगा अगर हम कहें कि हैरियर अपने सेगमेंट में सबसे शानदार दिखने वाली एसयूवी है। टाटा मोटर्स की नई डिजाइन फिलॉसफी ने हाल ही में लॉन्च हुई नेक्सॉन से लेकर भारत में ऑटोमोटिव सेक्टर को पूरी तरह से हिलाकर रख दिया है। कर्व कॉन्सेप्ट इनोवेशन के आधार पर, हैरियर ने अपनी मर्दाना उपस्थिति बरकरार रखी है लेकिन अब इसमें डायनामिक है जो नई पीढ़ी के एसयूवी खरीदारों को आकर्षित करेगी। हैरियर में स्प्लिट हेडलैंप डिज़ाइन बरकरार रखा गया है, लेकिन अब इसका लुक साफ-सुथरा और अधिक समकालीन है। आकार कमोबेश वही रहता है लेकिन क्रोम फिनिश स्टड के साथ एक व्यस्त दिखने वाली संरचना होती है। यही वास्तुकला एयर डैम एरिया और बम्पर में बरकरार रखी गई है।
नए स्लीक और पतले कनेक्टेड एलईडी डीआरएल को बोनट हुड के नीचे लगाया गया है जिसमें सिकुएंटल इंडिकेटर्स भी हैं। टाटा मोटर्स ने हेडलाइट संरचना को बदल दिया है क्योंकि यह अब वर्टिकल कॉलम में है और इसके नीचे कॉर्नरिंग फॉग लैंप हैं। एसयूवी का सिल्हूट वही रहता है लेकिन यह वेरिएंट के आधार पर 17-इंच से 19-इंच तक नए डिजाइन वाले मिश्र धातु पहियों के साथ उपलब्ध है। फ्रंट डिजाइन को लागू करते हुए, पीछे की तरफ नए लंबवत डिज़ाइन किए गए रिफ्लेक्टर और रिप्रोफाइल बंपर के साथ कनेक्टेड एलईडी टेल लैंप भी दिखाए गए हैं।
केबिन के अंदर कदम रखते ही हैरियर स्पेस ऐरा, वेंटिलेटेड और तकनीक से भरपूर महसूस कराती है। टाटा मोटर्स ने व्यक्तिगत डुअल लेवल वाले डैशबोर्ड के साथ प्रीमियम गुणवत्ता का तड़का लगाने की कोशिश की है। इंटीरियर को अधिक जीवंत बनाने के लिए इसमें काले और बॉडी रंग के पैनल का कॉम्बिनेशन मिलता है। ग्लॉसी ब्लैक सेंटर कंसोल में डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल को नियंत्रित करने के लिए टच कैपेसिटिव बटन और दो टॉगल स्विच हैं।
नया चार-स्पोक स्टीयरिंग व्हील सोनी के गेमिंग कंसोल की दुनिया से बिल्कुल अलग दिखता है। 12.3 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम टॉप हैरियर ट्रिम्स के लिए है जिसमें एक पावरहाउस 10-स्पीकर जेबीएल म्यूजिक सिस्टम और एक सबवूफर मिलता है जो कई साउंड मोड प्रदान करता है। यह वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो, एलेक्सा जैसी वॉयस सहायता और पैनोरमिक सनरूफ को संचालित करने जैसे 250 से अधिक वॉयस कमांड से लैस है। 10.25-इंच ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर ADAS फ़ंक्शंस, नेविगेशन सिस्टम, टायर प्रेशर मॉनिटर आदि जैसी फीचर्स की एक व्यापक रेंज मिलती है।
जब चार्जिंग और कनेक्टिंग डिवाइस की बात आती है तो कोई कसर नहीं छोड़ी जाती है। सेंटर कंसोल में 45W सी-टाइप और यूएसबी पोर्ट, एक वायरलेस फोन चार्जर, दो अतिरिक्त चार्जिंग स्लॉट और आर्मरेस्ट के अंदर स्टोरेज प्लेस के अंदर एक 12V सॉकेट है। पीछे के यात्रियों को सी-टाइप और पारंपरिक यूएसबी स्लॉट भी मिलता है।
हैरियर आगे और पीछे दोनों तरफ प्रचुर बैक और टाइट सपोर्ट के साथ सबसे एर्गोनोमिक सीटों में से एक की पेशकश जारी रखता है। सामने हवादार सीटों के साथ, ड्राइवर की सीट 6-तरफा बिजली समायोज्य है जबकि सामने वाले यात्री की सीट 4-तरफा समायोज्य है। पीछे के यात्रियों के लिए दरवाज़ों पर सनशेड लगे हैं।
हैरियर के स्टैंडर्ड वेरिएंट में छह एयरबैग आते हैं जबकि टॉप वेरिएंट में एक एक्स्ट्रा एयरबैग ड्राइवर के घुटने के लिए मिलता है। हैरियर का पिछला एडिशन रियर पार्किंग सेंसर के साथ आया था, लेकिन 2023 एडिशन में अब फ्रंट पार्किंग सेंसर हैं। उपलब्ध अन्य अतिरिक्त सेफ्टी फीचर्स में इमरजेंसी कॉल सपोर्ट, ऑल थ्री प्वाइंट सीट बेल्ट, एक 360-डिग्री कैमरा और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, ISOFIX एंकरेज और EBD के साथ ABS हैं। इसमें तीन ट्रैक्शन कंट्रोल मोड मोड हैं – सामान्य, गीला और खुरदरा।
इस साल फरवरी में, टाटा मोटर्स ने हैरियर में एडीएएस सुइट पेश किया, जिसमें आगे की टक्कर की चेतावनी, स्वायत्त आपातकालीन ब्रेकिंग, हाई बीम सहायता, लेन प्रस्थान चेतावनी, लेन परिवर्तन चेतावनी, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन और बहुत कुछ सहित दस विशेषताएं शामिल थीं। अब 2023 संस्करण के साथ, यह नए एडाप्टिव क्रूज़ कंट्रोल के साथ आती है। यह एक ब्लाइंड व्यू मॉनिटर के साथ आता है जो बाहरी रियर व्यू मिरर में लगे कैमरों की मदद से ट्रैफिक को कैप्चर करता है।
हैरियर 168bhp 2-लीटर डीजल द्वारा 350Nm टॉर्क के साथ संचालित होती है। इसे या तो 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक या मैन्युअल ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। इंजन कम आरपीएम में प्रतिक्रियाशील और काफी उत्सुक महसूस करता है लेकिन मिड रेंज पावर बैंड में हैरियर सबसे ज्यादा खुश है। जो बेहतर हो सकता था वह है रिफाईनमेंट लेवल। इंजन शोर करने वाला है और इससे कानों में दर्द हो सकता है। मैनुअल गियर शिफ्टिंग के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है और यह हल्का और आसान हो सकता था। हैरियर में अभी भी बाएं पैर के लिए पर्याप्त जगह की कमी है क्योंकि सेंटर कंसोल और क्लच पेडल के बीच बहुत कम जगह है।
टरमैक ड्राइविंग और टूटी सड़कों पर कुशन के लिए सस्पेंशन सेट-अप अच्छा है, हालांकि गहरे गड्ढे होने पर गाड़ी धीमी कर लेनी चाहिए। आप सड़क की स्थिति से हमेशा अवगत रहेंगे लेकिन पैसेंजर सेफ्टी से समझौता नहीं किया जाएगा।
हैरियर ने हाइड्रोलिक स्टीयरिंग को हटा दिया है और अब इसे बिजली से चलने वाला स्टीयरिंग मिल गया है। अपनी हल्की प्रकृति के कारण, हैरियर को तंग कोनों और पार्किंग स्थानों और यहां तक कि यू-टर्न पर भी चलाना आसान है। तीन अलग-अलग ड्राइविंग विकल्पों – इको, नॉर्मल और स्पोर्ट के साथ इंजन प्रतिक्रिया और स्टीयरिंग वजन दोनों चुने गए मोड के आधार पर भिन्न होते हैं।
2023 टाटा हैरियर अपने में बहुत सारी चीजों को समेटे हुए है, जिनमें स्टैंड-आउट डिज़ाइन, नए कंफर्ट और सेफ्टी फीचर्स की एक रेंज, ADAS सुइट को अपडेट करना और अब इसे कई नए कलर थीम्स में पेश करना शामिल है। यह केवल पर्याप्त पावर वाले डीजल इंजन में उपलब्ध है, लेकिन इसे और भी बेहतर बनाया जा सकता था। इन सभी अपडेट के साथ, कीमत निश्चित रूप से बढ़ेगी, लेकिन यह एक आकर्षक ऑफर है।