ट्रायम्फ ने जुलाई 2023 में स्क्रैम्बलर 400 एक्स को अनवील किया था जिसके बाद अब इसे आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया है। जैसा की नाम से ही पता चलता है कि ये एक ऑफ रोड-टूरर एडवेंचर बाइक है जिसका सीधा मुकाबला केटीएम एडवेंचर 390 के साथ होता है। अगर आप भी एक एडवेंचर बाइक खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो यहां जान लीजिए कि Yezdi Scrambler और KTM Adventure 390 के सामने Triumph Scrambler 400 X कीमत, डिजाइन, इंजन, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के मामले में कैसा प्रदर्शन करती है।
येज़्दी तीनों मोटरसाइकिलों में सबसे कॉम्पैक्ट है। अपने कॉम्पैक्ट अनुपात के बावजूद, Yezdi का वजन 182 किलोग्राम है, जो कि ट्रायम्फ से सिर्फ 4 किलोग्राम हल्का है, जो कि सबसे भारी है। इस तुलना में केटीएम 177 किलोग्राम वजन के साथ सबसे हल्की है। सभी तीन मॉडल 200 मिमी की समान ग्राउंड क्लीयरेंस प्रदान करते हैं लेकिन येज़्दी 800 मिमी की सबसे आसान सीट हाइट के साथ आती है। ट्रायम्फ और केटीएम क्रमशः 835 और 855 मिमी की सीट ऊंचाई प्रदान करते हैं।
ट्रायम्फ स्क्रैम्बलर 400X में USD फोर्क्स, अलॉय व्हील, 19-इंच फ्रंट और 17-इंच रियर टायर, रियर में मोनोशॉक, डुअल-चैनल ABS के साथ दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक, जिसे बंद किया जा सकता है, ट्रैक्शन कंट्रोल मिलता है। , और एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर। ट्रायम्फ कोई फोन कनेक्टिविटी नहीं देता है लेकिन इसमें राइड-बाय-वायर थ्रॉटल, एंटी-थेफ्ट इमोबिलाइजर और यूएसबी-सी चार्जिंग पोर्ट मिलता है।
KTM 390 एडवेंचर में समान सस्पेंशन सेटअप है, हालांकि, मोटरसाइकिल को वेरिएंट के आधार पर अलॉय व्हील या स्पोक व्हील के साथ पेश किया जाता है। इसके अलावा टॉप-स्पेक SW वेरिएंट के साथ एडजस्टेबल फ्रंट सस्पेंशन भी ऑफर पर है। 390 एडवेंचर की अन्य विशेषताओं में टीएफटी डिस्प्ले, ट्रैक्शन कंट्रोल, कॉर्नरिंग एबीएस, क्विकशिफ्टर और डुअल-चैनल एबीएस शामिल हैं।
येज़्दी स्क्रैम्बलर पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ऑल-एलईडी लाइटिंग, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट और तीन एबीएस मोड- रोड, ऑफ रोड और रेन से लैस है। तीन मॉडलों में से, Yezdi सबसे मामूली हार्डवेयर सेटअप प्रदान करता है जिसमें पारंपरिक टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, ट्विन शॉक गैस-चार्ज अवशोषक और ट्यूब वाले टायर के साथ वायर-स्पोक व्हील शामिल हैं।
जहां तक इंजन डिस्प्लेसमेंट की बात है तो Yezdi Scrambler सबसे छोटी है। परिणामस्वरूप, यह सबसे कम इंजन आउटपुट प्रदान करती है। KTM अपने 373cc मिल से 43 bhp का उच्चतम पावर आउटपुट प्रदान करता है जबकि इसका टॉर्क आउटपुट स्क्रैम्बलर 400X के बराबर है। सभी चार मॉडल 6-स्पीड ट्रांसमिशन की पेशकश करते हैं।
Yezdi अब तक इस रेंज में सबसे सस्ती है, जिसकी कीमत 2.12 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि KTM 390 एडवेंचर सबसे महंगी है, जिसकी कीमत 2.81 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 3.61 लाख रुपये तक जाती है। दूसरी ओर, ट्रायम्फ की कीमत 2.63 लाख रुपये (सभी कीमतें एक्स-शोरूम) है।