Good news for Delhi Metro passengers: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने व्हाट्सऐप-बेस्ट टिकटिंग सिस्टम को एक्सपेंड कर दिया है। बता दें कि इस सिस्टम को जून में Airport Express Line के लिए लॉन्च किया गया था। इस सर्विस को मिली बड़ी कामयाबी के बाद DMRC ने अब Delhi-NCR की सभी लाइन के लिए इस सर्विस को एक्सटेंड कर दिया है। गुरुग्राम रैपिड मेट्रो (Gurugram Rapid Metro) के लिए भी व्हाट्सऐप के जरिए टिकट बुक किए जा सकते हैं। इस सर्विस को Meta के साथ पार्टनरशिप में रोल आउट किया जा रहा है और ऑथराज्ड पार्टनर Pelocal Fintech Pvt. Ltd है।
DMRC के मैनेजिंग डायरेक्टर, विकास कुमार ने एक बयान में कहा, ‘अधिकतर भारतीय बातचीत और मैसेज के लिए व्हाट्सऐप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और अब मेट्रो टिकट लेना उतना ही आसान होगा जितना किसी दोस्त या परिवार को मैसेज करना। हमें विश्वास है कि इस इंटिग्रेशन से बहुत सारे यात्री अपने ट्रैवल मोड चुनने के दौरान दिल्ली मेट्रो को प्राथमिकता देंगे।’
बता दें कि व्हाट्सऐप टिकटिंग सर्विस की शुरुआत जून 2023 में हुई थी। इसके बाद से हजारों यात्रियों को इस सर्विस से काफी मदद मिल रही है।
इस सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को अपने व्हाट्सऐप में +91 9650855800 नंबर पर Hi लिखकर भेजने की जरूरत होती है।
इसके बाद मेट्रो टिकट खरीदने के लिए आसानी से QR कोड को स्कैन किया जा सकता है।
आसान और यूजर-फ्रेंडली व्हाट्सऐप चैटबॉट हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है। यह सर्विस अब 12 मेट्रो लाइन्स के लिए एक्सपेंड कर दी गई है। इन लाइन पर 288 मेट्रो स्टेशन हैं और इनमें गुरुग्राम मेट्रो लाइन भी शामिल है। इस फीचर के एक्सपेंड होने से अब मेट्रो यात्री घर बैठे ही आसानी से टिकट खरीद सकते हैं।
यूजर्स एक बार में 6 QR टिकट तक जेनरेट कर सकते हैं।
सभी लाइन के लिए सुबह 6 बजे से रात 9 बजे के बीच टिकट बुक किए जा सकते हैं।
एयरपोर्ट लाइन टिकट को सुबह 4 बजे से रात 11 बजे के बीच बुक किया जा सकता है।
व्हाट्सऐप से बुक होने वाले टिकट को कैंसिल नहीं किया जा सकता है।
क्रेडिट/डेबिट कार्ड के जरिए होने वाले ट्रांजैक्शन पर मार्जिनल कन्वीनियंस फी (Marginal convenience fee) वसूली जाएगी।
UPI-बेस्ड ट्रांजैक्शन पर कोई कन्वीनियंस फी नहीं लगेगी।