भारत में प्रमुख वाहन निर्माताओं में से एक हुंडई मोटर्स मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए मौजूदा लाइनअप के फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च कर रही है। इस लिस्ट में क्रेटा फेसलिफ्ट, अल्काजार फेसलिफ्ट, वर्ना एन-लाइन और कोना ईवी फेसलिफ्ट का नाम है जिन्हें कंपनी 2024 में लॉन्च करने वाली है। इस आर्टिकल में जान लीजिए इन चारों फेसलिफ्ट कारों की लॉन्च टाइमलाइन से लेकर तमाम बड़े अपडेट्स की डिटेल।
Hyundai Creta Facelift
हुंडई क्रेटा पहली एसयूवी है जिसका फेसलिफ्ट मॉडल सबसे पहले लॉन्च होना है। हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट को लॉन्च से पहले टेस्टिंग के दौरान कई बार स्पॉट किया गया है जिसके आधार पर माना जा रहा है कि कंपनी सबसे पहले इसी फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च करेगी।
हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट के बारे में अब तक मिली अपडेट के मुताबिक, कंपनी ने इसके डिजाइन में कई बड़े बदलाव किए हैं जो खासकर इसके फ्रंट में दिखाई देंगे जिसके बाद नई क्रेटा हुंडई टक्सन की तरह दिखाई देगी, जबकि पीछे की तरफ इसे कनेक्टेड एलईडी बार ट्रीटमेंट मिलेगा। इंटीरियर की बात करें तो यह फेसलिफ्ट काफी हद तक मौजूदा मॉडल की तरह ही रहने वाला है।
इंटीरियर में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को पूरी तरह से डिजिटल यूनिट में अपग्रेड किया जा सकता है। पावरट्रेन विकल्पों के संबंध में कोई बदलाव नहीं होगा और यह 6-स्पीड मैनुअल या सीवीटी के साथ समान 1.5-लीटर एनए पेट्रोल इंजन और 6-स्पीड मैनुअल या सीवीटी के साथ 1.5-लीटर डीजल इंजन द्वारा संचालित होगा।
Hyundai Alcazar Facelift
हुंडई अल्काजार फेसलिफ्ट के बारे में आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्रेटा फेसलिफ्ट के फ्रंट फेसिया को अल्काजार में ले जाया जाएगा, जबकि पीछे के मौजूदा मॉडल की तुलना में सूक्ष्म बदलाव होंगे। इसमें पीछे की तरफ फिर से कनेक्टेड एलईडी टेल लाइट्स मिल सकती हैं। कंफर्ट और सेफ्टी से संबंधित सभी फीचर्स को ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और अपडेटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट जैसे कुछ बदलावों के साथ मौजूदा मॉडल से लिया जाएगा।
पावरट्रेन की बात करें तो अपडेटेड अल्काजार 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आएगी जिसके साथ 6-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड डीसीटी को जोड़ा जाएगा। इसके 1.5-लीटर टर्बो डीजल को 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर यूनिट से जोड़ा जाएगा।
Hyundai Verna N-Line
हुंडई वर्ना एन-लाइन का ओवरऑल डिजाइन नियमित मॉडल के समान रहेगा, जिसमें फ्रंट बम्पर, साइड स्कर्ट और रियर स्पॉइलर पर लाल पिनस्ट्राइप जैसे कुछ विजुअल अपडेट होंगे। इसमें कोई बड़ा बदलाव सस्पेंशन विभाग में होने की उम्मीद है और इसे नियमित मॉडल की तुलना में ज्यादा हार्ड बनाया जाएगा ताकि यह स्पोर्टी लगे और कोनों के आसपास ज्यादा स्पीड ले सके। इंटीरियर की बात करें तो उम्मीद की जा रही है कि एन-लाइन ट्रीटमेंट मिलेगा जो वर्तमान में i20 एन-लाइन और वेन्यू एन-लाइन में देखा गया है, कुछ स्थानों पर एन-लाइन बैजिंग और नियमित मॉडल से अलग करने के लिए हल्के नीले रंग के एक्सेंट के साथ पेश किया जा सकता है।
पावरट्रेन की बात करें तो वर्ना एन-लाइन में केवल एक इंजन विकल्प मिलेगा जो 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट होगा। यह इंजन 163 बीएचपी की पावर और 253 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 7-स्पीड डीसीटी ट्रांसमिशन मिल सकता है लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या हुंडई 6-स्पीड मैनुअल को एक विकल्प के रूप में देगी, क्योंकि इसे हाल ही में अपडेटेड हुंडई आई20 एन पर उपलब्ध कराया गया था।
Hyundai Kona EV
हुंडई कोना कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी है जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सेफ्टी और कंफर्ट के संबंध में कई सुविधाओं के साथ अपडेट किया गया है, जबकि बाहरी हिस्से को फिर से डिजाइन किया गया है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसी अपडेटेड मॉडल को जल्द ही भारत में भी लॉन्च करेगी। इसके इंटीरियर को अपडेट किया जाएगा और इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट के लिए दो 12.3-इंच डिस्प्ले, 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, कनेक्टेड कार तकनीक के साथ काफी कुछ नया देखने को मिलेगा।
इंटरनेशनल मार्केट में हुंडई कोना दो बैटरी पैक और मोटर विकल्पों के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है, जबकि हमें उम्मीद है कि कम पावर वाली मोटर जो 158 बीएचपी और 250 एनएम के लिए अच्छी है, और छोटा बैटरी पैक जिसे 48.4kWh के लिए रेट किया गया है इसी वेरिएंट को भारत में लॉन्च किया जाएगा। हुंडई मोटर्स दावा करती है कि एक बार फुल चार्ज होने के बाद इस एसयूवी से 490 किमी की डब्ल्यूएलटीपी रेंज मिलती है। मगर रियल वर्ल्ड में बहुत कम है और पिछले मॉडल में लगभग 220 – 250 किमी आती है जो उपलब्ध थी।