Yamaha MT-03 कई उत्साही लोगों की सूची में शीर्ष पर आ चुकी है जिसे कंपनी ने अभी लॉन्च भी नहीं किया है। इस बाइक को इसके एग्रेसिव डिजाइन, स्पीड और इंजन पावर के चलते युवाओं के बीच खासा पसंद किया जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यामाहा इस साल के अंत में भारत में MT-03 लॉन्च कर सकती है और मार्केट में उतरने के बाद इस बाइक का सीधा मुकाबला KTM 390 Duke के साथ होगा। 390 ड्यूक में भी एक फुल अपडेट देखा गया, इसकी चेसिस से लेकर सस्पेंशन और इसके इंजन तक, जो अब बड़ा है और ज्यादा पावर बनाता है। इस बाइक कंपेयर में आप जान लीजिए अपकमिंग Yamaha MT 03 Vs 2024 KTM 390 Duke के बीच इंजन से लेकर डिजाइन तक की सभी डिटेल, जिसके बाद आप एक सही विकल्प को चुन सकते हैं।
यामाहा MT-03 को डायमंड टाइप ट्यूबलर फ्रेम के चारों ओर बनाया गया है और इसमें एक लंबा स्विंगआर्म है जो कंपनी के अनुसार MT-03 के हैंडल को बेहतर बनाता है। मोटरसाइकिल अपने बड़े एमटी सिबलिंग से प्रेरणा लेती है और इसमें एक मास्टरपीस फ्यूल टैंक, स्वेप्ट-बैक फुट पेग्स और मिनिमम बॉडीवर्क मिलता है, जबकि इसमें एक साइड-माउंटेड एग्जॉस्ट होता है।
नई KTM 390 Duke बिल्कुल नई है, क्योंकि इसमें एक नया ट्रेलिस फ्रेम, एक एल्यूमीनियम सबफ्रेम और एक नया स्विंग आर्म मिलता है। डिजाइन के मोर्चे पर, 390 ड्यूक विस्तारित टैंक कफन, एक नए हेडलाइट डिजाइन और एक अंडरबेली एग्जॉस्ट के साथ बहुत तेज दिखता है। केटीएम ने ड्यूक को हल्का बनाने और हैंडलिंग को बेहतर बनाने के लिए कदम उठाए हैं।
यामाहा एमटी-03 में यूएसडी फोर्क्स, पीछे एक मोनोशॉक, 17-इंच के पहिये, एबीएस के साथ दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक, एक एलसीडी इंस्ट्रूमेंट पैनल, एलईडी लाइटिंग और संभवतः यहां लॉन्च होने पर ट्रैक्शन कंट्रोल मिल सकता है। MT-03 में राइडिंग मोड नहीं हैं और फ्रंट सस्पेंशन नॉन-एडजस्टेबल है।
नई 390 ड्यूक में एडजस्टेबल फ्रंट और रियर सस्पेंशन, 17 इंच के पहिये, डुअल-चैनल एबीएस के साथ दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक, ट्रैक्शन कंट्रोल, लीन-सेंसिटिव एबीएस, तीन राइड मोड, लॉन्च कंट्रोल जैसी सभी खूबियां और सीटियां मिलती हैं। बाय डायरेक्शनल क्विकशिफ्टर और 5-इंच टीएफटी इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलता है। तुलनात्मक रूप से, 390 ड्यूक अच्छी तरह से सुसज्जित है।
यामाहा MT-03 एक पैरेलल ट्विन इंजन द्वारा संचालित है जबकि 390 Duke में सिंगल-सिलेंडर इंजन मिलता है। दोनों मोटरसाइकिलों के स्पेसिफिकेशन अलग-अलग हैं, हालांकि, दोनों लिक्विड-कूल्ड मोटर हैं।
स्पेसिफिकेशन शीट से पता चलता है कि 390 ड्यूक में MT-03 की तुलना में डिस्प्लेसमेंट का लाभ है, जबकि यह अधिक शक्ति और टॉर्क भी बनाता है। KTM 390 Duke का नया इंजन तेज़ है, और इसे इस तरह से ट्यून किया गया है कि यह शहरी परिस्थितियों में भी अच्छी तरह से चलता है।
यामाहा MT-03 के लॉन्च का कई लोगों को इंतजार है क्योंकि इंजन वही यूनिट था जो भारत में R3 को संचालित करता था। इंजन स्मूथ, रेव-हैप्पी और बेहद रिफाइन किया गया है। हालांकि, KTM का इंजन अधिक शक्तिशाली है।
जो व्यक्ति इनमें से कोई भी मोटरसाइकिल खरीदना चाहता है, उसके लिए हम सलाह देते हैं कि चुनने से पहले दोनों की टेस्ट राइडिंग करें क्योंकि वे दो अलग-अलग विशेषताएं हैं। हालांकि, अगर हम किसी एक को चुनते, तो वह KTM 390 Duke होती क्योंकि इक्विपमेंट और परफॉर्मेंस के मामले में यह एक बेहतर ऑफर है।