ऑफ रोड एडवेंचर बाइक सेगमेंट में में हाल ही में 500cc इंजन वाली कई प्रीमियम बाइक लॉन्च हुई हैं और कुछ लॉन्च होने वाली हैं। जिसमें सबसे ज्यादा बहुप्रतीक्षित है रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 और ट्रायम्फ स्क्रैंबलर 400 एक्स, जिसका इंतजार एडवेंचर बाइक्स के शौकीन लोगों द्वारा किया जा रहा है। अगर आप भी इन दोनों बाइक के लॉन्च होने का इंतजार कर रहे हैं तो इस कंपेयर रिपोर्ट में जान लीजिए Royal Enfield Himalayan 450 Vs Triumph Scrambler 400X के डिजाइन से लेकर हार्डवेयर तक की कंप्लीट डिटेल, जिसे पढ़ने के बाद आप एक सही बाइक का चयन कर सकेंगे।
रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 का डिजाइन इसके मौजूदा हिमालयन 411 के समान एक इंटिग्रेटेड ऑफ-रोडर है, लेकिन इसमें बेहतर एलिमेंट मिलते हैं। इस मोटरसाइकिल में एक गोल हेडलाइट, स्प्लिट सीटें, अप-स्वेप्ट एग्जॉस्ट और स्ट्रेट ड्राइव पोजीशन मिलती है। दूसरी तरफ ट्रायम्फ स्क्रैंबलर 400X में एक समान डिजाइन है लेकिन अधिक पारंपरिक ट्रायम्फ तरीके से। डिजाइन में सबसे बड़ा अंतर यह है कि स्क्रैम्बलर 400X में अलॉय व्हील मिलते हैं जबकि हिमालयन 450 में स्पोक व्हील मिलते हैं।
हिमालयन 450 में यूएसडी फोर्क्स, पीछे एक मोनोशॉक, डुअल-चैनल एबीएस के साथ दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक, 21-इंच फ्रंट व्हील, एलईडी लाइटिंग, एक नया सिंगल-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और डुअल-पर्पस टायर मिलेंगे। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि रॉयल एनफील्ड अपडेटेड हिमालयन के साथ ट्रैक्शन कंट्रोल की पेशकश करेगा या नहीं, हालांकि, यह एक कैपैबल ऑफ-रोडर होगी।
दूसरी तरफ, ट्रायम्फ स्क्रैंबलर 400X में नॉन-एडजस्टेबल USD फोर्क्स, पीछे की तरफ एक मोनोशॉक, डुअल-चैनल ABS के साथ दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक, ट्रैक्शन कंट्रोल, एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और LED लाइटिंग मिलती है। स्क्रैम्बलर की ऑफ-रोडिंग क्षमताएं इसके पहियों के कारण सीमित होंगी, हालांकि, अगर ट्रायम्फ अपने असिस्टेंट पैकेज के हिस्से के रूप में स्पोक व्हील मिलते हैं, तो उनके पास एक गंभीर ऑफ-रोडर है।
दोनों मोटरसाइकिलों में मिलने वाला इंजन नए हैं और दोनों सिंगल-सिलेंडर लिक्विड-कूल्ड इंजन का उपयोग करते हैं। स्क्रैम्बलर 400X का इंजन वही यूनिट है जो ट्रायम्फ स्पीड 400 को पावर सप्लाई करता है, हालांकि, रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 की यूनिट का उपयोग किसी अन्य मोटरसाइकिल पर नहीं किया जाता है और यह पहली बार है कि कंपनी लिक्विड-कूल्ड तकनीक पर आधारित इंजन का इस्तेमाल कर रही है। इंजन स्पेसिफिकेशन से पता चलता है कि रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 का डिस्प्लेसमेंट बड़ा है लेकिन दोनों इंजन एक समान पावर जनरेट करते हैं वहीं टार्क के मामले में रॉयल एनफील्ड ज्यादा आगे है।