Tata Motors की Nexon भारत में सबकॉम्पैक्ट SUV क्षेत्र में सबसे अधिक बिकने वाले मॉडलों में से एक है। कंपनी ने अपडेटेड नेक्सॉन को कल 8.10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया। यह सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में एक और मजबूत विक्रेता मारुति सुजुकी ब्रेज़ा के मुकाबले आगे जाती है। आइए एक नजर डालते हैं कि ये दोनों मॉडल एक-दूसरे के खिलाफ कैसा प्रदर्शन करते हैं।
लंबाई के हिसाब से दोनों मॉडल एक-दूसरे के समान हैं। जहां नेक्सॉन ब्रेज़ा से चौड़ी है, वहीं नेक्सॉन पहले की तुलना में काफी ऊंची है। दोनों एसयूवी में एक समान व्हीलबेस मिलता है लेकिन नेक्सॉन 208 मिमी का बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस प्रदान करता है। ब्रेज़ा में दी गई 328 लीटर की तुलना में नेक्सॉन 382 लीटर की बेहतर बूट क्षमता भी प्रदान करता है।
नेक्सॉन और ब्रेजा दोनों, बहुत कॉम्प्रिहेंसिव इंस्ट्रूमेंट प्रदान करते हैं जिसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के लिए वायरलेस कनेक्टिविटी, इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑटोमैटिक वेरिएंट के लिए पैडल शिफ्टर्स, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, कूल्ड ग्लोव बॉक्स जैसे बेसिक फीचर्स शामिल हैं।
2023 टाटा नेक्सन में एयर प्यूरीफायर, मल्टीपल ड्राइव मोड, हाइट एडजस्टेबल को-ड्राइवर सीट, फ्रंट वेंटिलेटेड सीटें, बड़ा 10.25-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम और ब्रेज़ा के मुकाबले पूरी तरह से डिजिटल 10.25-इंच इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसी यूनिक फीचर्स मिलते हैं। दूसरी ओर, ब्रेज़ा को अपडेट नेक्सॉन की तुलना में हेड-अप डिस्प्ले और एम्बिएंट लाइटिंग जैसी सुविधाओं का लाभ मिलता है। सुरक्षा के मामले में भी नेक्सॉन टायर प्रेशर मॉनिटर, फ्रंट पार्किंग सेंसर और कॉर्नरिंग हेडलैंप जैसे फीचर्स के साथ ब्रेज़ा पर भारी पड़ती है।
नेक्सॉन, ब्रेज़ा की तुलना में छोटे लेकिन ज्यादा शक्तिशाली टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ मौजूद है। अपने लेटेस्ट अवतार में टाटा मोटर्स नेक्सॉन में पेट्रोल इंजन के साथ चार गियरबॉक्स का विकल्प पेश कर रही है जिसमें 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड एएमटी और 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमेटिक शामिल है। दूसरी ओर, ब्रेज़ा में केवल नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है जो 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ हो सकता है। नेक्सॉन को डीजल इंजन का लाभ भी मिलता है जो ब्रेज़ा में नहीं है।
टाटा नेक्सॉन स्पष्ट रूप से ब्रेज़ा से अधिक किफायती है। इसमें थोड़ा अधिक किफायती एंट्री-लेवल वैरिएंट के साथ-साथ अधिक किफायती टॉप-स्पेक ट्रिम भी है। नेक्सन ब्रेज़ा की तुलना में अधिक वेरिएंट, इंजन और ट्रांसमिशन विकल्प भी प्रदान करता है। नतीजतन, पेपर्स पर नई नेक्सॉन अपनी विरोधी मारुति ब्रेज़ा से ज्यादा बेहतर विकल्प दिखाई देती है।