टाटा मोटर्स ने लंबे इंतजार को खत्म करते हुए अपनी नेक्सॉन और नेक्सॉन ईवी का नया वेरिएंट लॉन्च कर दिया है। ये दोनों एसयूवी कंपनी की बेस्ट सेलिंग व्हीकल हैं जिन्हें कंपनी ने एक्सटीरियर, इंटीरियर के अलावा फीचर्स के मामले में भी अपडेट के साथ मार्केट में पेश किया है। अगर आप भी नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट के लॉन्च होने का इंतजार कर रहे थे तो यहां जान लीजिए इसकी कीमत के साथ इसमें दिए गए कॉस्मेटिक, फीचर्स और मैकेनिकल अपग्रेड की कंप्लीट डिटेल।
टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन.ईवी के एंट्री लेवल वेरिएंट एमार को 14.74 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया है जबकि इसके टॉप वेरिएंट एलआर की शुरुआती कीमत 19.94 लाख रुपये रखी गई है। यह कीमत (एक्स शोरूम, दिल्ली) हैं।
ICE Nexon की तरह Nexon.ev के फेसलिफ्ट का डिजाइन भी कंपनी के कर्व कॉन्सेप्ट से प्रेरित हैं, जिसके बारे में टाटा मोटर्स का दावा है कि यह पहले की तुलना में अधिक एयरोडायनामिक है। यहां तक कि नए एलईडी लाइट एलिमेंट को ज्यादा पावर एफिशिएंट बनाया गया है जिसके चलते इसकी ड्राइविंग रेंज में सुधार हुआ है।
नेक्सन.ईवी में आईसीई नेक्सॉन के साथ काफी समानता भी है और कुछ बड़े अंतर भी हैं। इसकी नोज के अपर पार्ट में सिंगल-टोन, बॉडी-कलर फिनिश है, एक पूर्ण-चौड़ाई वाला एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप सिग्नेचर है जो चार्जिंग स्थिति को भी दिखाता है, और बम्पर के निचले हिस्से को इसके विपरीत सील-ऑफ मेटल की धारियाँ मिलती हैं जबकि आईसीई नेक्सॉन पर ग्रिल वाला डिजाइन मिलता है।
नेक्सन.ईवी में मेन क्लस्टर के लिए ट्रैपेज़ॉइडल हाउसिंग के साथ स्प्लिट हेडलैंप डिज़ाइन, पूर्ण-चौड़ाई से जुड़े एलईडी टेल-लैंप जो वाई-आकार में डिवाइड होते हैं जो क्लीन रूफ पर लगे स्पॉइलर के साथ जारी है। प्रोफ़ाइल में, प्री-फेसलिफ्ट मॉडल की तुलना में कोई बड़ा बदलाव नहीं है, लेकिन 16 इंच के मिश्र धातु नए हैं, और आईसीई और ईवी दोनों संस्करणों पर समान हैं। अंत में, टेलगेट पर एक ‘.ev’ बैज है।
नेक्सॉन.ईवी के इंटीरियर की बात करें तो डैशबोर्ड डिज़ाइन फेसलिफ्टेड आईसीई नेक्सॉन के साथ साझा किया गया है। इसमें एक बिल्कुल नया लेवलिंग डिज़ाइन मिलता है जो कई बनावटों और सामग्रियों में तैयार होता है – इसमें कार्बन-फाइबर जैसी ट्रिम, सॉफ्ट-टच सामग्री और कई पियानो ब्लैक लेयर दी गई हैं। ईवी अब क्लास- लीडिंग 12.3-इंच टचस्क्रीन के साथ टॉप-स्पेक वेरिएंट पर एक बिल्कुल नए यूजर इंटरफेस, नए दो-स्पोक इल्यूमिनेटेड स्टीयरिंग व्हील, नेविगेशन डिस्प्ले के साथ एक अनुकूलन योग्य 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टच के साथ आता है। टॉगल स्विच के साथ आधारित एचवीएसी कंट्रोल भी मिलता है।
नेक्सन.ईवी फेसलिफ्ट के टॉप स्पेक में मिलने वाले अन्य फीचर्स में 360-डिग्री कैमरा, कनेक्टेड कार तकनीक, एक वायरलेस चार्जर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, एयर प्यूरीफायर, फास्ट चार्जिंग टाइप-सी पोर्ट, सिंगल-पेन सनरूफ, जेबीएल-ब्रांडेड साउंड सिस्टम शामिल हैं। , वॉयस कमांड, ओटीए अपडेट के साथ-साथ एक नया आर्किड.ईवी ऐप सूट दिया है।
सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें छह एयरबैग, एबीएस और ईएससी स्टैंडर्ड, फ्रंट पार्किंग सेंसर, ब्लाइंड व्यू मॉनिटर, सभी सीटों के लिए तीन-पॉइंट सीट बेल्ट, आईएस फिक्स एंकर, हिल डिसेंट और एसेंट कंट्रोल, ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक, पैनिक बटन को दिया गया है जिसमें आपातकालीन और ब्रेकडाउन कॉल सहायता का फीचर मिलता है।
नेक्सॉन.ईवी के एमआर वेरिएंट में 30kWh क्षमता वाला बैटरी पैक लगाया गया है जबकि टॉप स्पेक एलआर वेरिएंट में 40.5kWh क्षमता वाला बैटरी पैक दिया गया है। दोनों बैटरी पैक की क्षमता अलग अलग होने के बाद भी दोनों बैटरी का साइज एक समान है। टाटा मोटर्स का दावा है कि इसके एंट्री लेवल वेरिएंट एमआर की रेंज 325 किलोमीटर और एलआर वेरिएंट की रेंज 465 किलोमीटर है। इन दोनों रेंज को ARAI द्वारा प्रमाणित किया गया है।
दोनों एडिशन में कंपनी ने स्टैंडर्ड के तौर पर 7.2 किलोवाट एसी चार्जर दिया है जिसके साथ बैटरी को एमआर के लिए 4.3 घंटे में और एलआर के लिए 6 घंटे में 10 से 100 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। नेक्सॉन.ईवी में अब V2V (वाहन से वाहन) और V2L (वाहन से लोड) चार्जिंग क्षमताएं भी मिलती हैं, जिसका अर्थ है कि आप Nexon.ev के साथ अन्य इलेक्ट्रिक उपकरणों या यहां तक कि किसी अन्य EV को भी चार्ज कर सकते हैं।
आउटपुट की बात करें तो इसका एमआर वेरिएंट 129hp की पावर और 215Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। एलआर वेरिएंट से 145hp की पावर और 215Nm का पीक टॉर्क जनरेट होता है। दिलचस्प बात यह है कि दोनों वेरिएंट का पावर आउटपुट समान रहा है मगर एमआर वेरिएंट का टॉर्क 30 एनएम कम हो गया है, जबकि एलआर वेरिएंट पर यह 38 एनएम कम हो गया है। स्पीड को लेकर कंपनी दावा करती है कि एलआर वेरिएंट 8.9 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हासिल कर सकता और इसकी टॉप स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटा है। टाटा मोटर्स ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में तीन ड्राइव मोड को दिया है जिसमें पहला ईको, दूसरा सिटी और तीसरा स्पोर्ट है।
Source- (AutocarIndia)