केटीएम ने पिछले महीने इंटरनेशनल लेवल पर अनवील करने के बाद नई पीढ़ी की 390 ड्यूक को भारत में लॉन्च कर दिया है। इस बाइक का सीधा मुकाबला साल की शुरुआत में लॉन्च हुई ट्रायम्फ स्पीड 400 के साथ होता है। दिलचस्प बात यह है कि ये दोनों यूरोपीय मोटरसाइकिल भारत में एक ही कंपनी-बजाज ऑटो द्वारा बनाई गई हैं। इस आर्टिकल में जानें कि ये दोनों स्ट्रीट मोटरसाइकिलें एक-दूसरे के खिलाफ कैसी प्रदर्शन करती हैं।
दोनों मोटरसाइकिल बहुत कॉम्पैक्ट हैं और सभी आकार और साइज के राइडर्स के लिए उपयुक्त हैं। ट्रायम्फ KTM की तुलना में संकरी और छोटी है, लेकिन बाद वाले बाद में पेश किए गए मॉडल में 1357 मिमी की तुलना में 1377 मिमी का लंबा व्हीलबेस मिलता है।
इसके अलावा, स्पीड 400 की सीट की ऊंचाई 790 एमएम पर थोड़ी अधिक कंफर्टेबल है, लेकिन ब्रिटिश-भारतीय मॉडल अपने इंडो-ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष की तुलना में बड़ा 13-लीटर के फ्यूल टैंक के साथ मौजूद है। ड्यूक 390, स्पीड 400 की तुलना में 168.3 किलोग्राम के साथ काफी हल्का है, जबकि स्पीड 400 का वजन 176 किलोग्राम है।
दोनों मोटरसाइकिल ऑल-एलईडी लाइटिंग, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसी बेसिक फीचर्स के साथ आती हैं। हालांकि, 390 ड्यूक एक बाई-डायरेक्शनल क्विकशिफ्टर, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, इन-बिल्ट नेविगेशन और कई इलेक्ट्रॉनिक सहायता जैसे लॉन्च कंट्रोल मोड, लीन-सेंसिटिव एबीएस और तीन राइड मोड जैसे फीचर्स के साथ इस सेगमेंट में अपने विरोधी स्पीड 400 को पीछे छोड़ देती है।
इसके अलावा, केटीएम एक एलसीडी यूनिट के साथ ट्रायम्फ के सेमी-डिजिटल कंसोल पर पूरी तरह से डिजिटल टीएफटी इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले प्रदान करता है। ड्यूक WP एपेक्स से पूरी तरह से एडजस्टेबल फ्रंट और रियर सस्पेंशन यूनिट के मामले में ज्यादा प्रीमियम हार्डवेयर के साथ है। जब ब्रेकिंग की बात आती है, तो ड्यूक स्पीड 400 में दिए गए 300 एमएम फ्रंट और 230 एमएम रियर डिस्क की तुलना में थोड़ा बड़ा 320 एमएम फ्रंट और 240 एमएम रियर डिस्क प्रदान करता है।
दोनों मोटरसाइकिल एक समान डिस्प्लेसमेंट के साथ एक लिक्विड कूल्ड इंजन पर आधारित हैं। मगर आउटपुट के मामले में, केटीएम ड्यूक 390 ट्रायम्फ स्पीड 400 से लगभग 6 बीएचपी और 1.5 एनएम टॉर्क के साथ स्पष्ट रूप से आगे है। यह दोनों की एक बहुत अलग विशेषता के कारण है इंजन- केटीएम हाई आरपीएम पर ज्यादा परफॉर्मेंस की पेशकश करता है जबकि ट्रायम्फ एक मजबूत मिड रेंज की पेशकश करती है।
दोनों मोटरसाइकिल एक ही फुल-लोडेड वेरिएंट में पेश की जाती हैं, हालांकि, दोनों मॉडलों के बीच कीमत में अंतर महत्वपूर्ण है। जहां 390 ड्यूक की कीमत 3.10 लाख रुपये है, वहीं स्पीड 400 की कीमत 2.33 लाख रुपये (दोनों कीमतें एक्स-शोरूम) है। इसका मतलब है कि कीमत में 77,000 रुपये का अंतर है, हालांकि, ड्यूक 390 स्पीड 400 की तुलना में ज्यादा फीचर्स और परफॉर्मेंस के साथ आती है।