IITs में M.Tec की फीस बढ़ोतरी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, फैसला वापस लेने की मांग



New Delhi: IITs से M.Tec करने वालों की फीस में बढ़ोतरी के फैसले को वापस लेने की मांग की जा रही है। IIT के उम्मीदवारों ने शुक्रवार को IIT परिषद द्वारा घोषित एम.टेक की फीस में 900 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी के विरोध में जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया।
अखिल भारतीय इंजीनियरिंग छात्र परिषद के विरोध प्रदर्शन ने एम टेक शुल्क वृद्धि को रद्द करने की मांग की गई है। आंदोलनकारियों ने कहा कि इस तरह अचानक बढ़ोतरी बिल्कुल स्वीकार्य नहीं है। इसके अलावा कहा गया कि छात्रों को देश में नौकरी के संकट के कारण छात्रों को भविष्य में नौकरी मिलने पर स्पष्टता की भी कमी है।
इसे छात्रों पर एक अतिरिक्त बोझ के रूप में भी देखा जा रहा है। कहा जा रहा है कि सरकार उन लोगों के प्रति अनभिज्ञ नहीं हो सकती है जो एम.टेक के माध्यम से अपना करियर बनाना चाहते हैं।
ट्विटर पर भी इन छात्रों की मांगों की सूची ट्रेंड कर रही है। आईआईटी के उम्मीदवारों ने छात्रों के लिए वजीफा फिर से शुरू करने की मांग करते हुए कहा कि BE / B.Tech की पढ़ाई उनके लिए पहले ही महंगी थी।अधिकांश छात्र शिक्षा ऋण पर अपनी पढ़ाई पूरी करते हैं। क्योंकि उनके परिवार उनकी पढ़ाई का खर्च उठाने में समर्थ नहीं हैं।
प्रदर्शनकारियों की तरफ से तर्क रखा गया है कि फीस वृद्धि के चलते अधिकांश छात्रों को ऋण लेने के लिए मजबूर किया जाएगा। इस प्रकार छात्रों को IITs में M.Tech करने से हतोत्साहित किया जाएगा। वे IIT की बजाए कोई निजी संस्थान चुनेंगे।
प्रदर्शनकारी छात्रों ने प्रशासन द्वारा एमटेक कोर्स के बाद नौकरी सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाने की भी मांग की है।
The post IITs में M.Tec की फीस बढ़ोतरी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, फैसला वापस लेने की मांग appeared first on APN Live हिंदी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *