चीनी टायर आयात से भारतीय टायर निर्माता दुविधा में

मुंबई । चीन से होने वाला टायर आयात घरेलू निर्माताओं के लिए परेशानी बढ़ा रहा है । आयात में जारी इस तेजी के चलते ही घरेलू उद्योग अपनी 60 फीसदी संयंत्र परिचालन क्षमता का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर है । उद्योग जगत के मुताबिक पिछले कुछ माह के दौरान तकरीबन 5-6 हजार नौकरियों में कटौती की गई है और यह कटौती अनुबंध वाली नौकरियों पर खासी नजर आ रही है । इसके अतिरिक्त नई नियुक्तियां भी फिलहाल थम गई हैं । साल के शुरुआती दो महीनों में ट्रकों और बसों के रेडियल टायरों (टीबीआर) के आयात में 57 प्रतिशत का इजाफा हुआ है ।
टायरों की मांग में होगा
6-7 प्रतिशत इजाफा
ऑटोमोटिव टायर मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (एटमा) के महानिदेशक राजीव बुद्धिराजा ने बताया कि पिछले पांच वर्षों के दौरान घरेलू टायर निर्माताओं ने क्षमता निर्माण में तकरीबन 42 हजार करोड़ का निवेश किया था, जिसका एक बड़ा हिस्सा अब तक इस्तेमाल नहीं किया गया है । उन्होंने कहा कि पिछले तीन सालों में इसके क्षमता दोहन में खासी कमी आई है यह तकरीबन 60 फीसदी तक घटा है ।
उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि इससे न सिर्फ टायर कंपनियों का मार्जिन प्रभावित हो रहा है बल्कि रोजगार सृजन से जुड़े अवसरों में भी लगातार कमी आ रही है । उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2015 के दौरान उद्योग जगत का कुल टर्नओवर करीब 50 हजार करोड़ रुपये का था, लेकिन टायर उद्योग वित्त वर्ष 2016 में लगभग सपाट रहा, जिसका असर रोजगार अवसरों पर भी पड़ा है । इसके अतिरिक्त एक अनुबंध के तहत तय की नौकरियों के अतिरिक्त सभी अन्य स्तर की नौकरियों में कटौती नजर आ रही है और यह संख्या 5-6 हजार से कम नहीं बैठेगी । एक प्रमुख टायर निर्माता कंपनी के वरिष्ठï अधिकारी ने इस बात की पुष्टिï करते हुए कहा कि अगर आयात में तेजी रहती है तो न सिर्फ रोजगार सृजन प्रभावित होगा बल्कि मौजूदा नौकरियों में भी कटौती हावी हो सकती है ।
एटमा ने केंद्र से एंटी-डंपिंग शुल्क लगाने की गुहार लगाई है । संस्थान ने केंद्र सरकार से गुजारिश की है कि चीन से आयात होने वाले सस्ते टायर पर सरकार द्वारा शुल्क अधिरोपित किया जाए । भारतीय टायर की कीमत तकरीबन 18-19 हजार रुपये बैठती है वहीं चीन से आयात होने वाले टायरों की कीमत 13-14 हजार प्रति इकाई से भी कम आती है ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


3 × 2 =